लाइव न्यूज़ :

Para Shooting World Cup 2022: रुबीना फ्रांसिस और मनीष नरवाल ने चीनी टीम को हराकर स्वर्ण पदक जीता, पीएम मोदी ने दी बधाई

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 08, 2022 10:05 PM

Para Shooting World Cup 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में स्वर्ण जीतने पर मनीष नरवाल और रुबीना फ्रांसिस को बधाई दी है।

Open in App
ठळक मुद्देपीएम ने उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं भी भेजीं।आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।मनीष नरवाल और रुबीना फ्रांसिस को बधाई दी है।

Para Shooting World Cup 2022: भारत की रुबीना फ्रांसिस और मनीष नरवाल ने पी-6 एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में चीन की टीम को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में स्वर्ण जीतने पर मनीष नरवाल और रुबीना फ्रांसिस को बधाई दी है।

मनीष नरवाल और रुबीना फ्रांसिस ने बुधवार को फ्रांस के चेटियारो चल रहे विश्व निशानेबाजी पैरा खेल विश्व कप की 10 मीटर पी6 एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत के लिए तीसरा स्वर्ण पदक जीता। नरवाल और रुबीना ने 565 के विश्व रिकॉर्ड क्वालीफाइंग स्कोर के साथ फाइनल में जगह बनाई। भारतीय जोड़ी ने फाइनल में यैंग चाओ और मिन ली की चीन की जोड़ी को 17-11 से हराकर खिताब जीता।

पीएम ने उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं भी भेजीं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "मनीष नरवाल और रुबीना फ्रांसिस पर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट # Chataauroux2022 में गोल्ड जीतने पर गर्व है। उन्हें इस विशेष जीत के लिए बधाई। उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।"

भारतीय जोड़ी ने कुल 274.3 जुटाए। टोक्यो पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नरवाल ने अंतिम छह शॉट में 138.7 अंक जुटाए। उन्होंने लगातार 10 और नौ अंक जुटाए। रुबीना ने भी नौ अंक के अलावा कुछ आठ और 10 अंक के साथ उनका अच्छा साथ निभाया। चीन के चाओ ने चार बार 10 अंक जुटाए लेकिन मिन अहम लम्हों पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई।

टोक्यो 2020 की स्वर्ण पदक विजेता अवनि लेखारा, श्रीहरि देवरद्दी, रुबीना फ्रांसिस और मनीष नरवाल की मिश्रित टीम की जोड़ी ने फ्रांस के चेत्रौक्स में चल रहे पैरा शूटिंग विश्व कप में स्वर्ण पदक जीत लिया है। चौकड़ी ने पेरिस 2024 पैरालिंपिक में भी अपनी जगह पक्की कर ली है। लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में SH1 में 250.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता और 249.6 का अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विश्व रिकॉर्ड की बारिश हो रही है। मनीष नरवाल और रुबीना फ्रांसिस ने P6-10M एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम में स्वर्ण पदक जीता, जबकि #Chateauroux2022 विश्व कप में 565 के स्कोर के साथ योग्यता चरण में एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया!

गुरुवार को नरवाल, सिंहराज अधाना, राहुल जाखड़ और आकाश मिश्रित 50 मीटर पिस्टल एसएच1 पी4 स्पर्धा में चुनौती पेश करेंगे। मंगलवार को श्रीहर्षा देवाराडी रामाकृष्णा मिश्रित 10 मीटर एयर राइफल एसएच2 स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस पैरालंपिक 2024 के लिए कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय पैरा निशानेबाज बने।

रामाकृष्णा ने फाइनल में 253.1 अंक के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। स्लोवेनिया के फ्रांसेक टिरसेक (252.6) ने रजत जबकि टेंगाय डि ला फोरेस्ट (230.3) ने कांस्य पदक अपने नाम किया। रामाकृष्णा से पहले मंगलवार को ही तोक्यो 2020 पैरालंपिक चैंपियन अवनी लेखरा ने प्रतियोगिता के पहले दिन विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता था और पेरिस पैरालंपिक कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय पैरा निशानेबाज बनीं थी। आर2 महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में बीस साल की अवनी ने 250.6 अंक के साथ 249.6 के अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर स्वर्ण पदक जीता।

पोलैंड की एमीलिया बाबस्का ने 247.6 अंक के साथ रजत पदक जीता जबकि कांस्य पदक स्वीडन की अना नोर्मन के नाम रहा जिन्होंने 225.6 अंक जुटाए। अवनी ने भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) से कहा, ‘‘यह प्रतियोगिता मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तोक्यो खेलों के बाद पहला टूर्नामेंट है।

इस टूर्नामेंट से मुझे यह समझने में मदद मिलेगी कि मैंने उन विभिन्न पहलुओं पर कितनी प्रगति की है जिन पर मैं काम कर रही थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही यह मेरे नए उपकरणों के साथ मेरी पहली प्रतियोगिता थी और इससे मुझे अपने खेल का आकलन करने में मदद मिलेगी और मैं जान पाऊंगी कि मुझे आगे क्या बदलाव करने की जरूरत है।’’

टोक्यो 2020 पैरालंपिक में दो पदक जीतने वाली अवनी ने कहा, ‘‘इस साल मेरा लक्ष्य लगातार अपने खेल का विश्लेषण और जरूरी सुधार करना है। मेरा लक्ष्य है कि मैं ऐसी निशानेबाज बनूं जिसके प्रदर्शन में निरंतरता हो और उम्मीद करती हूं कि इस दौरान पदक भी जीतूंगी।’’ चेटियारो विश्व कप में 13 पैरा निशानेबाज भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

टॅग्स :टोक्यो ओलंपिक 2020Tokyo Paralympicsनरेंद्र मोदीफ़्रांसचीन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPune Porsche accident: 'मोदी दो हिंदुस्तान बना रहे हैं - जहां न्याय भी दौलत का मोहताज है', राहुल गांधी ने कल्याणीनगर में पॉर्श कार दुर्घटना पर दी प्रतिक्रिया

भारतGeeta in MP: पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटीं गीता ने पीएम मोदी से दो चीज मांगी, जानें क्या डिमांड

भारतLok Sabha Elections 2024: "अभी तो आप 'मोदीजी' नहीं बने हैं और इतना अहंकार?", अरविंद केजरीवाल ने आरोपों में घेरा अमित शाह को

भारतPM Modi In Bihar: आरक्षण को लेकर झूठ बोलने का अभियान, मोतिहारी और महाराजगंज में कांग्रेस और राजद पर बरसे पीएम मोदी, डीएमके के लोग ने बिहार को गाली दी, देखें वीडियो

भारतLok Sabha election 2024: प्रशांत किशोर का दावा- "भाजपा को एक और जीत दिला सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी"

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलWorld Para Athletics Championships: भारत की झोली में मंगलवार को बरसे 3 गोल्ड, कोबे में सुमित अंतिल, थंगावेलु मरियप्पन और एकता भयान ने लहराया तिरंगा

अन्य खेलWorld Para Athletic Championships: 2003 में ट्रक कैब पर और व्हीलचेयर पर आकर सपने टूटे, लेकिन 2024 में 20.12 मीटर का थ्रो फेंककर रचा इतिहास और जीत लिया गोल्ड

अन्य खेलWorld Para Athletics Championships 2024: जापान में तिरंगा लहराया, 55.07 सेकंड के साथ स्वर्ण, दीप्ति ने अमेरिका की क्लार्क का 55.12 सेकंड का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

अन्य खेलसात्विक और चिराग ने थाईलैंड ओपन खिताब जीता, कैरियर का नौवां बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब

अन्य खेलThailand Open 2024 Final: सात्विक-चिराग ने 2024 का दूसरा खिताब जीता, चीन के लियू यि और चेन बो यांग को हराया, करियर का नौवां बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब