फीफा वर्ल्ड कप में एक और बड़ा उलटफेर, जर्मनी बाहर, जापान और स्पेन अंतिम-16 में पहुंचे

By विनीत कुमार | Published: December 2, 2022 08:36 AM2022-12-02T08:36:15+5:302022-12-02T08:50:15+5:30

फीफा वर्ल्ड कप-2022 के ग्रुप-ई से जापान और स्पेन प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। जबकि चार बार की चैम्पियन टीम जर्मनी को बाहर का रास्ता देखना पड़ा है। 2014 का चैम्पियन जर्मनी 2018 में भी ग्रुप स्टेज से बाहर हो गया था।

FIFA World Cup big upset Germany crashes out, japan and spain into round of 16 | फीफा वर्ल्ड कप में एक और बड़ा उलटफेर, जर्मनी बाहर, जापान और स्पेन अंतिम-16 में पहुंचे

फीफा वर्ल्ड कप: जापान और स्पेन अंतिम-16 में, जर्मनी बाहर (फोटो- स्क्रीन ग्रैब)

दोहा: कतर में जारी फीफा वर्ल्ड कप में उलटफेर का दौर जारी है। गुरुवार रात टूर्नामेंट में एक और चौंकाने वाला नतीजा सामने आया। दरअसल, ग्रुप-ई से जापान और स्पेन अंतिम-16 में पहुंच गए हैं जबकि चार बार की चैम्पियन टीम जर्मनी का सफर टूर्नामेंट में खत्म हो गया है। ग्रुप में जापान शीर्ष पर रहते हुए दो जीत (6 अंक) के साथ अगले चरण में पहुंचा है। वहीं, स्पेन के चार अंक थे और वह भी अगले दौर में क्वालीफाई कर गया है। जर्मनी के भी स्पेन के बराबर 4 अंक थे लेकिन गोल अंतर में टीम मात खा गई और उसे बाहर का रास्ता देखना पड़ा। 

जर्मनी बाहर, कैसे हुआ बड़ा उलटफेर?

फीफा वर्ल्ड कप-2022 के ग्रुप ई में देर रात रोमांचक मुकाबले में जर्मनी ने कोस्टा रिका को 4-2 से हराया। जर्मनी को अगले दौर में पहुंचने के लिए हर हाल में इस मैच में जीत हासिल करना था। जर्मनी की टीम इसमें कामयाब भी रही। साथ ही एक शर्त ये भी थी कि वह बड़े गोल अंतर से मैच जीते। जर्मनी यहीं स्पेन से मात खा गया।

दरअसल, दूसरी ओर जापान की स्पेन पर 2-1 से विवादित जीत ने जर्मनी का रास्ता रोक दिया। स्पेन और जर्मनी के बराबर अंक थे लेकिन स्पेन ने 9 गोल किए थे जबकि उसके खिलाफ केवल तीन गोल हुए थे। वहीं जर्मनी ने 6 गोल किए थे और 5 गोल उसके खिलाफ हुए। यही वजह रही कि स्पेन का गोल अंतर बेहतर हो गया।

2014 का चैम्पियन लगातार दूसरी बार ग्रुप स्टेज से बाहर

साल 2014 में ब्राजील में हुए फीफा विश्व कप का चैम्पियन जर्मनी 2018 में भी ग्रुप स्टेज से बाहर हो गया था। कोस्टारिका के खिलाफ मैच में जर्मनी के लिए ग्रेब्री (10वां मिनट), काई हावर्टज (73वां और 85वां), फुलक्रुग (89वां) ने गोल दागे। वहीं, दूसरी ओर कोस्टारिका ने भी जबर्दस्त खेल दिखाया। कोस्टारिका की ओर से तेजेदा (58वां) और जुआन (70वां) ने गोल किए। कतर में जारी विश्व कप में इससे पहले जर्मनी को जापान के खिलाफ मैच में उलटफेर का शिकार होना पड़ा था। वहीं, स्पेन जैसी मजबूत टीम को बराबरी पर रोकने में जर्मनी कामयाब रहा था।

स्पेन पर जापान की 2-1 से जीत

जापान ने जर्मनी को हराकर सनसनी फैला थी। हालांकि, कोस्टारिका से मिली 1-0 की हार ने उसके लिए मुश्किलें खड़ी कर दी थी। ऐसे में जापान को हर हाल में स्पेन के खिलाफ मैच में जीत की जरूरत थी। मैच में स्पेन के अल्वेरा मोराटा ने 11वें मिनट में गोल कर टीम को बढ़त दिला दी थी। हालांकि, हाफटाइम के बाद रितसु डोआन (48वां मिनट) के गोल से जापान ने 1-1 से बराबरी कर ली। इसके बाद तनाका (51वां) के गोल से 2-1 की बढ़त भी जापान को मिल गई जो निर्णायक साबित हुई। 

हालांकि गोल अंतर के कारण स्पेन हार के बावजूद अंतिम-16 में पहुंच गया। यह पहली बार है जब जापान की टीम लगातार दो टूर्नामेंट के नॉकआउट में जगह बनाने में कामयाब हुई है।

Web Title: FIFA World Cup big upset Germany crashes out, japan and spain into round of 16

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे