Davis Cup 2024 INDIA VS PAK: पाकिस्तान में जाकर पाक को पीटा, रामनाथन और बालाजी जीते, 2-0 की बढ़त

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 3, 2024 04:05 PM2024-02-03T16:05:43+5:302024-02-03T17:59:27+5:30

Davis Cup 2024 INDIA VS PAK: ऐसाम ने कड़ी टक्कर देने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन तीसरे सेट के शुरू में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण जूझते नजर आये।

Davis Cup 2024 INDIA VS PAK Ramkumar Ramanathan N Sriram Balaji won pressure-packed matches take 2-0 lead over Pakistan Davis Cup World Group One play-off match | Davis Cup 2024 INDIA VS PAK: पाकिस्तान में जाकर पाक को पीटा, रामनाथन और बालाजी जीते, 2-0 की बढ़त

file photo

Highlightsरामकुमार ने दूसरे सेट में दो ब्रेक प्वाइंट बचाये जो मैच के नतीजे में अहम साबित हुए। ठंड के कारण गेंद भारी हो गयी थी जिससे इस पर काबू करना मुश्किल हो रहा था।तीसरे सेट में रामकुमार ने दूसरे गेम में ऐसाम की सर्विस तोड़ी।

Davis Cup 2024 INDIA VS PAK: भारत ने रामकुमार रामनाथन और एन श्रीराम बालाजी के दबाव भरे मैचों में जीत की बदौलत शनिवार को यहां डेविस कप विश्व ग्रुप एक प्ले ऑफ मुकाबले में पाकिस्तान पर 2-0 से बढ़त बना ली। ऐसाम उल हक ने शुरुआती एकल में कड़ी चुनौती पेश की लेकिन तीसरे सेट में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पिछड़ गये। रामकुमार ने इस्लामाबाद खेल परिसर में जोश से भरे ऐसाम से पहला सेट गंवा दिया था लेकिन वापसी करते हुए 6-7(3) 7-6(4), 6-0 से जीत हासिल कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। इस मैच में 43 वर्षीय ऐसाम ने 10 डबल फॉल्ट की। ऐसाम कड़कड़ाती ठंड में अपने ‘डबल फॉल्ट’ पर लगाम नहीं लगा सके जबकि रामकुमार ने जैसे जैसे मैच आगे बढ़ा अपने रिटर्न बेहतर करना शरू किया।

बारिश से प्रभावित दूसरे एकल में युगल विशेषज्ञ बालाजी को अकील खान ने चुनौती दी लेकिन वह पाकिस्तान के अनुभवी खिलाड़ी को 7-5, 6-3 से पराजित करने में सफल रहे। बालाजी ने मैच पर शिकंजा कसा हुआ था। उन्होंने दोनों सेट में एक एक बार अकील की सर्विस तोड़ी। उनकी मजबूत सर्विस, ड्रॉप शॉट्स का बखूबी इस्तेमाल और मूवमेंट अंत में उन्हें आसान जीत दिलाने में सफल रहे।

भारत अब विश्व ग्रुप एक में जगह बनाने से एक जीत दूर है। युकी भांबरी और साकेत मायनेनी अब रविवार को मुकाबला जीतने की कोशिश करेंगे। तीसरे मैच में उनका सामना मुजम्मिल मुर्तजा और बरकत उल्लाह की जोड़ी से होगा। ऐसाम ने कड़ी टक्कर देने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन तीसरे सेट के शुरू में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण जूझते नजर आये।

अंत में लय खो बैठे। रामकुमार ने दूसरे सेट में दो ब्रेक प्वाइंट बचाये जो मैच के नतीजे में अहम साबित हुए। ठंड के कारण गेंद भारी हो गयी थी जिससे इस पर काबू करना मुश्किल हो रहा था। लेकिन रामकुमार ने अच्छी सर्विस की। उन्होंने पहले तीन सर्विस गेम में पांच ऐस जमाये। ऐसाम ने ड्रॉप शॉट्स का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया।

वह तीन डबल फॉल्ट कर बैठे लेकिन इसके बावजूद उबरने में सफल रहे। रामकुमार बेहतरीन टेनिस खेला जिससे पहला सेट टाईब्रेकर पर पहुंचा। ऐसाम इसमें 3-0 से बढ़त बनाये थे और रामकुमार के लंबे शॉट से पाकिस्तानी खिलाड़ी को पहला सेट प्वाइंट मिला और उन्होंने ऐस जमाकर बढ़त हासिल कर ली। दूसरे सेट में रामकुमार को ऐसी ही शुरुआत मिली जैसी वह चाहते थे।

उन्होंने लगातार आठ अंक जुटाये। यह भारतीय खिलाड़ी हालांकि चौथे गेम में अपनी सर्विस गंवाकर दबाव बनाने का मौका गंवा बैठा। ऐसाम ने कुछ शानदार बैकहैंड शॉट्स लगाये। उन्हें बैकहैंड से ब्रेकप्वाइंट मिला और रामकुमार दबाव में आकर फोरहैंड वाइड लगा बैठे। ऐसाम ने 3-2 से बढ़त बनायी हुई थी।

आठवें गेम में रामकुमार ने दो ब्रेकप्वाइंट बचाये। ऐसाम ने फिर सर्विस रिटर्न विनर से दो ब्रेकप्वाइंट हासिल किये और रामकुमार ने अच्छी सर्विस से दोनों को बचा लिया। पहले सेट की तरह दूसरा सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंच गया। रामकुमार ने इसमें 4-0 से बढ़त बनायी और पांचवीं में ऐस से इसे जीत लिया।

तीसरे सेट में रामकुमार ने दूसरे गेम में ऐसाम की सर्विस तोड़ी। रामकुमार ने बैकहैंडर से विनर लगाया। इसके बाद एक और विनर से स्कोर ‘ड्यूस’ कर दिया। रामकुमार ने सर्विस रिटर्न विनर से ब्रेकप्वाइंट हासिल किया और ऐसाम की डबल फॉल्ट से उन्हें मदद मिली। ऐसाम ने इस दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ‘मेडिकल टाइम आउट’ भी लिया और रामकुमार ने आसानी से मैच जीत लिया।

English summary :
Davis Cup 2024 INDIA VS PAK India's Ram Kumar Beat Pakistan's Aisam Ul haq 6-7(3) 7-6(4), 6-0 in Davis Cup Tie First Single Match


Web Title: Davis Cup 2024 INDIA VS PAK Ramkumar Ramanathan N Sriram Balaji won pressure-packed matches take 2-0 lead over Pakistan Davis Cup World Group One play-off match

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे