बैडमिंटन: सुदिरमन कप में आसान नहीं होगी भारत की राह

By भाषा | Published: September 25, 2021 01:35 PM2021-09-25T13:35:39+5:302021-09-25T13:35:39+5:30

Badminton: India's road will not be easy in Sudirman Cup | बैडमिंटन: सुदिरमन कप में आसान नहीं होगी भारत की राह

बैडमिंटन: सुदिरमन कप में आसान नहीं होगी भारत की राह

वानता (फिनलैंड), 25 सितंबर युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के मिश्रण वाली भारतीय टीम को रविवार से यहां शुरू हो रही सुदिरमन कप मिश्रित टीम बैडमिंटन चैंपियनशप में अगर अच्छा प्रदर्शन करना है तो अपनी क्षमता से बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

भारत को इस बीडब्ल्यूएफ टूर्नामेंट के ग्रुप ए में गत चैंपियन चीन, तीन बार सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले थाईलैंड और मेजबान फिनलैंड के साथ रखा गया है। सुदिरमन कप के मुकाबले में दो एकल और तीन युगल मैच होंगे।

भारतीय टीम कई स्टार खिलाड़ियों के बिना उतर रही है और ऐसे में इस प्रतिष्ठित विश्व मिश्रित टीम चैंपियनशिप में थाईलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में उसकी राह आसान नहीं होगी।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और गत विश्व चैंपियन पीवी सिंधू ने व्यस्त ओलंपिक अभियान के कारण टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है जबकि दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना नेहवाल भी टूर्नामेंट में नहीं खेल रही है। ऐसे में महिला एकल में जिम्मेदारी युवा मालविका बंसोड़ और अदिति भट पर होगी।

पुरुष युगल में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की दुनिया की 10वें नंबर की जोड़ी भी अंतिम समय में हट गई। सात्विक की पेट की मांसपेशियों में खिंचाव है और उन्हें एक हफ्ते आराम की सलाह दी गई है।

चिराग और सात्विक की गैरमौजूदगी में युवा ध्रुव कपिला और एमआर अर्जुन पुरुष युगल में चुनौती पेश करेंगे।

बी साई प्रणीत, किदांबी श्रीकांत तथा अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी के रूप में भारत के पास पुरुष एकल और महिला युगल में अनुभवी खिलाड़ी हैं।

भारत को 2013, 2017 और 2019 में सेमीफाइनल में पहुंचे थाईलैंड के बाद 27 सितंबर को चीन और 29 सितंबर को फिनलैंड से भिड़ना है।

विश्व चैंपियनशिप 2013 की विजेता रतचानोक इंतानोन के हटने के बाद थाईलैंड की 17 सदस्यीय टीम की अगुआई महिला एकल में एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता महिला टीम की सदस्य रही दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी पोर्नपावी चोचुवोंग और दुनिया की 13वें नंबर की खिलाड़ी बुसानन ओंगबामरुंगफान करेंगी जबकि पुरुष एकल में दुनिया के 18वें नंबर के केंटाफोन वैंगचारोन शीर्ष खिलाड़ी हैं।

भारत के लिए जोंगकोलफान कितिथराकु और रविंदा प्रांजोंगजोई की दुनिया की आठवें नंबर की महिला युगल जोड़ी से पार पाना भी आसान नहीं होगा। मिश्रित युगल में थाईलैंड के पास देचापोल पुआवरानुकरोह और सापसिरी तेरातना चाई के रूप में दुनिया की तीसरे नंबर की मिश्रित युगल जोड़ी भी है।

चीन ने 11 बार सुदिरमन का कप खिताब जीता है जबकि मेजबान फिनलैंड कभी इस टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह नहीं बना पाया है।

प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें नॉकआउट चरण (क्वार्टर फाइनल) में जगह बनाएंगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Badminton: India's road will not be easy in Sudirman Cup

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे