कोहली-कुंबले विवाद से लेकर श्रीसंत की वापसी और फिर बैन तक, 2017 में ऐसे हिली खेल की दुनिया

By विनीत कुमार | Published: December 27, 2017 05:58 PM2017-12-27T17:58:02+5:302017-12-27T18:22:22+5:30

साल-2017 में कई ऐसे विवाद भी हुए जो सालों तक याद रहेंगे। आईए, नजर डालते हैं साल 2017 के ऐसे ही कुछ विवादों के बारे में.....

2017 biggest controversies which rocked indian sports and cricket | कोहली-कुंबले विवाद से लेकर श्रीसंत की वापसी और फिर बैन तक, 2017 में ऐसे हिली खेल की दुनिया

2017 में खेल की दुनिया के बड़े विवाद

क्रिकेट से लेकर बैडमिंटन और दूसरे खेलों के लिए साल 2017 का साल बेहद दिलचस्प रहा। कई नए रिकॉर्ड बने तो वहीं, खेल के क्षेत्र में कई नए खिलाड़ियों ने अपनी छाप छोड़ी। हालांकि, इस दौरान इन 12 महीनों में कई ऐसे विवाद भी हुए जो सालों तक याद रहेंगे। आईए, नजर डालते हैं साल 2017 के ऐसे ही कुछ विवादों के बारे में.....       

साल- 2017 के बड़े विवाद

1. कोहली Vs कुंबले विवाद: टीम इंडिया आमतौर पर ड्रेसिंग रूम के अंदर की कहानियों को लेकर बदनाम नहीं रहती लेकिन 2017 में कुछ ऐसा हुआ जिसनें सभी को चौंका दिया। सौरव गांगुली और ग्रेग चैपल विवाद के बाद संभवत: यह पहली बार था जब कोच और कप्तान के बीच की अनबन की खबरें सामने लगी थी। इस विवाद की खबरें आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के पहले से ही आने लगी थी जब बीसीसीआई ने नए कोच के लिए आवेदन मंगाए। बीसीसीआई ने तब जरूर सफाई दी यह एक आम प्रक्रिया है लेकिन वेस्टइंडीज दौरे से पहले कुंबले के इस्तीफे ने तस्वीर साफ कर दी। 

यह साफ तो नहीं हो सका कि ड्रेसिंग रूम में क्या चल रहा था लेकिन यही बात सामने आई कि कुंबले के दखल से कोहली समेत कई खिलाड़ी खुश नहीं थे।

2. टीम इंडिया के खिलाफ स्टीव स्मिथ की 'चालबाजी' से विवाद: इसी साल ऑस्ट्रेलियाई टीम के भारत दौरे के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिस पर खूब विवाद हुआ। दरअसल, उमेश यादव की गेंद पर स्टीव स्मिथ के खिलाफ टीम इंडिया ने LBW की अपील की। फील्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया लेकिन स्मिथ नॉनस्ट्राइक एंड पर खड़े पीटर हैंड्सकॉम्ब की ओर गए और फिर ड्रेसिंग रूम की ओर इशारा कते हुए यह जानना चाहा कि रिव्यू लिया जाए या नहीं। 


इसके बाद कोहली समेत टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने स्मिथ के इशारे पर आपत्ति जताई। दरअसल, नियमों के अनुसार ड्रेसिंग रूम से रिव्यू लेने के बारे में नहीं पूछ सकते।

3. लिएंडर पेस और महेश भूपति के बीच वॉट्सऐप चैट: लिएंडर पेस और महेश भूपति को आज भी टेनिस में भारत की सबसे सफल पुरुष युगल जोड़ियों में गिना जाता है। यह और बात है कि कुछ साल पहले ही कोर्ट पर दोनों के रास्ते लगभग अलग-अलग हो चुके हैं। लेकिन इस साल एक और विवाद सामने आया। दोनों के बीच वॉट्सऐप पर हुई चैट लीक हुई और पेस ने इसका आरोप भूपति पर लगाया। यह पूरा विवाद उसके बाद शुरू हुआ जब पेस को अप्रैल में उज्बेकिस्तान के खिलाफ डेविस कप टीम में नहीं लिया गया।

पेस ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'मुझसे साफ नहीं कहा गया था कि मैं नहीं खेल रहा हूं। हालांकि, बेंगलुरु पहुंचने से पहले फैसला लिया जा चुका था।' पेस यही नहीं रूके और लिखा, 'मेरे और भूपति के बीच निजी बातों को सार्वजनिक किया गया है। एक डेविस कप कप्तान को यह शोभा नहीं देता।' 

4. दिल्ली में प्रदूषण से रुका मैच: फिरोजशाह कोटला पर भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट में तब विवाद सामने आया जब श्रीलंकाई खिलाड़ी मास्क पहन कप मैदान पर उतर आए। कई बार खेल रोका गया और फिर आलम ये हुआ कि श्रीलंका के दो खिलाड़ी बीमारी के कारण मैदान से बाहर चले गए।

खेल को बार-बार रोके जाने के बीच विराट कोहली ने भारतीय पारी घोषित कर दी और जिस परिस्थिति में श्रीलंकाई खिलाड़ी फिल्डिंग करने से मना कर रहे थे, कोहली पूरी टीम के साथ फिल्डिंग के लिए मैदान पर उतर गए।

5. नाइटक्लब में मारपीट में फंसे बेन स्टोक्स: इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और एलेक्स हेल्स सितंबर में ब्रिस्टल में एक नाइटक्लब में मारपीट के आरोप में गिरफ्तार किए गए। स्टोक्स को हालांकि बाद में छोड़ दिया गया लेकिन मामले की जांच अभी भी जारी है। स्टोक्स को इस विवाद का नुकसान भी उठाना पड़ा जब उन्हें एशेज सीरीज के लिए तरजीह नहीं दी गई। 


6. जब सुशील कुमार के चैम्पियन बनने पर विवाद: ओलंपिक में दो बार मेडल जीत चुके सुशील कुमार नवंबर में उस वक्त विवादों में आए जब उन्होंने नेशनल रेसलिंग चैम्पियनशिप में 74किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता। 

दरअसल, उन्हें क्वॉर्टरफाइल, सेमीफाइनल और फाइनल तक में वॉकओवर मिला। बॉलीवुड सहित कई लोगों ने कहा कि सुशील जैसे खिलाड़ी को यह मेडल स्वीकार ही नहीं करना चाहिए था।

7. पाकिस्तान क्रिकेट में फिक्सिंग का भूत: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस साल सरजील खाल, खालिद लतीफ, नासिर जमशेद, मोहम्मद इरफान, शाहजेब हसन और मोहम्मद नवाज पर पाकिस्तान सुपर लीग में स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगने के बाद पहले इन 6 खिलाड़ियों को निलंबित किया और फिर बैन भी कर दिया।

मामला तब सामने आया जब सरजील, लतीफ और इरफान से पाकिस्तान क्रिकेट के एंटी-करप्शन विभाग ने पूछताछ की। इरफान और जमशेद पर एक साल और शरजील सहित लतीफ पर पांच साल का बैन लगा।

8. श्रीसंत की वापसी और फिर बैन: आईपीएल 2013 में स्पॉट फिक्सिंग के दोषी पाए गए तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को सितंबर में केरल हाई कोर्ट से तब राहत मिली जब अदालत ने बीसीसीआई को बैन हटाने का ऑर्डर दिया।

हालांकि, कोरल हाई कोर्ट की एक दूसरी ऊंची बेंच ने बैन को लागू रखने का आदेश दे दिया। इसके बाद श्रीसंत ने कहा कि वह आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।

Web Title: 2017 biggest controversies which rocked indian sports and cricket

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे