अब डाकघर में भी तेजी से बन रहे पासपोर्ट, चंद्रपुर समेत अमरावती, अकोला और वर्धा के केंद्र हुए ऑनलाइन

By सैयद मोबीन | Published: July 26, 2023 07:16 AM2023-07-26T07:16:16+5:302023-07-26T07:17:21+5:30

अमरावती और अकोला में नियमित रूप से सर्वाधिक 100 से 120 आवेदन प्राप्त हो रहे हैं. इसे देखते हुए अमरावती में शनिवार को भी सेवा दी जा रही है.

passports being made fast in post office, centers of Chandrapur, Amravati, Akola and Wardha are online | अब डाकघर में भी तेजी से बन रहे पासपोर्ट, चंद्रपुर समेत अमरावती, अकोला और वर्धा के केंद्र हुए ऑनलाइन

अब डाकघर में भी तेजी से बन रहे पासपोर्ट, चंद्रपुर समेत अमरावती, अकोला और वर्धा के केंद्र हुए ऑनलाइन

नागपुर: पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) को ऑनलाइन मोड में संचालित करने का निर्णय लिया गया है, जिससे अब डाकघर में भी पासपोर्ट तेजी से बनने लगे हैं. नागपुर क्षेत्रीय कार्यालय के तहत फिलहाल चंद्रपुर, अमरावती, अकोला और वर्धा के केंद्रों को ऑनलाइन मोड में संचालित किया जा रहा है. इसके अलावा ऑफलाइन मोड में संचालित बुलढाणा, भंडारा, गढ़चिरोली, काटोल, हिंगोली और यवतमाल के केंद्रों को भी जल्द ही ऑनलाइन करने की तैयारी है.

बता दें कि नागरिकों को पासपोर्ट बनाने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों में आने के बजाय अपने करीबी शहर के ही मुख्य डाकघर में इसकी सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विदेश मंत्रालय ने डाक विभाग के साथ मिलकर वर्ष 2017 से पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) की शुरुआत की. इससे नागरिकों को फायदा तो हुआ लेकिन शुरुआत में इन केंद्रों को कैंप मोड (ऑफलाइन) में संचालित किए जाने से पासपोर्ट बनने में क्षेत्रीय कार्यालयाें की तुलना में यहां ज्यादा समय लगता था.

ऑफलाइन पीओपीएसके में आने वाले आवेदकों के दस्तावेज संकलित करके सप्ताहभर के बाद नागपुर भेजे जाते थे, जिनकी एक सप्ताह में ई-फाइलिंग होती थी. 
इसमें कोई त्रुटि निकल जाए तो इसे फिर से वापस पीओपीएसके भेजा जाता था. ऐसे में पासपोर्ट बनने की प्रक्रिया में ज्यादा समय लगता था. वहीं, ऑनलाइन पीओपीएसके में आने वाले आवेदकों के दस्तावेजों की तुरंत ई-फाइलिंग की जाती है और त्रुटि मिलने पर वे अगले दिन ही इसकी पूर्ति कर सकते हैं. ऐसे में अब डाकघर में भी पासपोर्ट तेजी से बनने लगे हैं. 

आमतौर पर नागपुर के पासपोर्ट सेवा केंद्र सहित ऑनलाइन पीओपीएसके से आवेदन करने वालों को 15 दिनों के भीतर पासपोर्ट मिल रहा है जबकि ऑफलाइन केंद्रों से आवेदन करने पर 21 दिन से अधिक का समय लगता है.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी क्षितिज गुरव ने बताया कि चंद्रपुर, अमरावती, अकोला और वर्धा के पीओपीएसके ऑनलाइन रूप से संचालित किए जा रहे हैं और जल्द ही बुलढाणा, भंडारा, गढ़चिरोली, काटोल, हिंगोली और यवतमाल के केंद्रों को भी ऑनलाइन कर दिया जाएगा. वहीं, इन केंद्रों पर हमें नियमित निरीक्षण के दौरान सुरक्षा, शौचालय, पीने योग्य पानी और सार्वजनिक प्रतीक्षा क्षेत्र जैसी कुछ खामियां दिखीं. जनता को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए इन सभी खामियों को जल्द से जल्द दूर किया जा रहा है और मंत्रालय से प्राप्त सभी सुविधा, साधनों को जल्द पीओपीएसके में भेजा जा रहा है.

क्षितिज गुरव ने बताया कि अमरावती और अकोला में नियमित रूप से सर्वाधिक 100 से 120 आवेदन प्राप्त हो रहे हैं. इसे देखते हुए अमरावती में शनिवार को भी सेवा दी जा रही है. हमारा प्रयास है कि दस्तावेज सत्यापित करने के लिए आवेदकों को 7 दिन से ज्यादा का इंतजार नहीं करना पड़े. इसे देखते हुए हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं. वहीं, अन्य केंद्रों पर 60 से 70 आवेदन रोजाना आ रहे हैं.

Web Title: passports being made fast in post office, centers of Chandrapur, Amravati, Akola and Wardha are online

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे