Indian Air Force: भारतीय वायुसेना के नागपुर मेंटेनेंस कमांड ने गांवों की सूरत बदलने का बीड़ा उठाया, कलमेश्वर तहसील में ले रहे गोद 

By फहीम ख़ान | Published: July 20, 2023 07:11 PM2023-07-20T19:11:55+5:302023-07-20T20:49:40+5:30

Indian Air Force: प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत नागपुर जिले की कलमेश्वर तहसील के गांवों को गोद लिया जा रहा है. इसकी शुरुआत 15 अगस्त से होगी. 

Indian Air Force Nagpur Maintenance Command took initiative to change face villages adopting them in Kalmeshwar Tehsil village Air Vice Marshal VS Chowdhary | Indian Air Force: भारतीय वायुसेना के नागपुर मेंटेनेंस कमांड ने गांवों की सूरत बदलने का बीड़ा उठाया, कलमेश्वर तहसील में ले रहे गोद 

file photo

Highlightsप्रतियोगिता परीक्षा के लिए लाईब्रेरी बनाएंगे.स्वास्थ्य से जुड़ी उपाय योजना करेंगे.खेल विकास के लिए जरूरी प्रबंध करेंगे.

नागपुरः जंग से लेकर आपदाओं के समय राहत पहुंचाने, दुर्गम इलाकों में मेडिकल टीम और राशन पहुंचाने, रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अपना लोहा मनवाने के लिए पहचानी जाने वाली भारतीय वायुसेना के नागपुर स्थित मेंटेनेंस कमांड ने अब नागपुर जिले के गांवों की सूरत बदलने का बीड़ा उठाया है.

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत नागपुर जिले की कलमेश्वर तहसील के गांवों को गोद लिया जा रहा है. इसकी शुरुआत 15 अगस्त से होगी. वायुसेना मेंटेनेंस कमांड के सीनियर एयर एंड एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ ऑफिसर एयर वाईस मार्शल वीएस चौधरी ने ‘लोकमत समाचार’ को बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत किसी गांव को गोद लेकर उसे पूरी तरह विकसित करने, वहां के युवाओं की जरूरतों का ध्यान रखकर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश वायुसेना मेंटेनेंस कमांड द्वारा की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि इसके लिए अभी नागपुर जिले की कलमेश्वर तहसील के गांवों पर विचार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि वायुसेना मेंटेनेंस कमांड  द्वारा गोद लिए गए गांव में प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए गांव में ही आधुनिक लाईब्रेरी की आवश्यकता को देखते हुए इस पर ज्यादा जोर दिया जाएगा.

अभी कलमेश्वर तहसील के गांव को गोद लेने की प्रक्रिया चल रही है. जिला प्रशासन से गांव की जानकारी ली जा रही है. आगामी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस योजना की आधिकारिक घोषणा की जाने वाली है. इसके बाद से ही गांव में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की पहल आरंभ होगी. 

बड़ी बातेंः

गोद लिए जाने वाले गांव के लिए क्या करेंगे? 

- प्रतियोगिता परीक्षा के लिए लाईब्रेरी बनाएंगे

- स्वास्थ्य से जुड़ी उपाययोजना करेंगे

- खेल विकास के लिए जरूरी प्रबंध करेंगे

- गांव की आवश्यकता अनुसार योजना चलाएंगे

Web Title: Indian Air Force Nagpur Maintenance Command took initiative to change face villages adopting them in Kalmeshwar Tehsil village Air Vice Marshal VS Chowdhary

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे