Assembly Elections 2023: मतदान बढ़ाने के लिए कलेक्टर ने युवा मतदाताओं को किया फोन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 18, 2023 02:15 PM2023-11-18T14:15:03+5:302023-11-18T14:20:11+5:30

Assembly Elections 2023: छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान के साथ ही विधानसभा के चुनाव पूरे हो गए। मतदान के बीच मध्यप्रदेश में छतरपुर के कलेक्टर की छोटी सी लगनेवाली बड़ी पहल ने मतदान को खास बना दिया।

Assembly Elections 2023 madhya pradesh Collector calls a special call to young voters | Assembly Elections 2023: मतदान बढ़ाने के लिए कलेक्टर ने युवा मतदाताओं को किया फोन

फाइल फोटो

Highlightsछत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान के साथ ही विधानसभा चुनाव पूरे हो गएछतरपुर के कलेक्टर ने युवा मतदाताओं को एक-एक कर फोन कियायुवा मतदाता भी कलेक्टर के फोन आने से हुए खुश

Assembly Elections 2023: छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान के साथ ही विधानसभा के चुनाव पूरे हो गए। मतदान के बीच मध्यप्रदेश में छतरपुर के कलेक्टर की छोटी सी लगनेवाली बड़ी पहल ने मतदान को खास बना दिया। उनकी पहल न केवल अनुकरणीय और अभूतपूर्व है बल्कि एक रास्ता भी दिखाती है कि मतदान बढ़ाने की कवायद सिर्फ घोषणाओं या रस्मअदायगी वाले कुछ अभियानों तक सीमित नहीं रखी जानी चाहिए।

अगर सरकारी अधिकारी किसी पहल को हकीकत में तब्दील करने के लिए अपनी व्यक्तिगत भागीदारी सुनिश्चित करें तो सफलता मिलना तय है।छतरपुर के कलेक्टर संदीप जी.आर. ने मतदान बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित योजनाओं एवं दिशानिर्देशों को रस्मअदायगी तक सीमित नहीं रखा। उन्होंने पहली बार वोट डालने के पात्र बने छतरपुर जिले के युवा मतदाताओं को एक-एक कर फोन किया और मताधिकार का प्रयोग कर अपने प्रदेश के भविष्य को तय करने में भागीदार बनने की अपील की।

उनकी अपील बेकार भी नहीं गई। बेंगलुरु की 18 वर्षीय अनन्या छतरपुर की नागरिक है। जब उसे कलेक्टर संदीप जी.आर. का फोन गया तो भरोसा ही नहीं हुआ कि उच्च पद पर आसीन एक व्यक्ति उसे वोट डालने के लिए खुद फोन कर प्रेरित कर रहा है। भारतीय प्रशासनिक व्यवस्था में ऊंचे पदों पर बैठे लोगों का आम आदमी से सीधा संवाद बहुत कम होता है।

जिले के कलेक्टर या पुलिस अधीक्षक से मिलना तो टेढ़ी खीर होता है। उच्चपदस्थ नौकरशाह भी (कुछ अपवादों को छोड़कर) सामान्य व्यक्ति से प्रत्यक्ष मुलाकात करने, उसकी समस्याएं सुनने और उन्हें हल करने में दिलचस्पी नहीं रखते। बेंगलुरु में पढ़ रही छतरपुर की अनन्या के लिए भी कलेक्टर का फोन किसी आश्चर्य से कम नहीं था। पहले तो उसे लगा कि कलेक्टर ऑफिस से किसी बाबू ने उसे मतदान की याद दिलाने के लिए फोन घुमाया है।

लेकिन जब उसे पता चला कि उसे वोटिंग के लिए बड़ी नम्रता के साथ आमंत्रित करने वाले स्वयं छतरपुर के जिलाधिकारी हैं तो वह खुद को रोक नहीं सकी। अनन्या अकेली ऐसी युवा नहीं थी जिसे छतरपुर के कलेक्टर ने फोन किया हो। उन्होंने जिले के हर उस ऐसे युवक-युवतियों को फोन किया जो पहली बार मतदान के पात्र बन गए हैं। इसका नतीजा यह हुआ कि छतरपुर में बड़ी संख्या में युवक-युवतियां घर-घर जाकर लोगों से वोट डालने की अपील करते देखे गए।

चुनाव चाहे ग्राम पंचायत का हो, नगर पंचायत, नगर परिषद, जिला परिषद, महानगरपालिका, विधानसभा या लोकसभा का हो, वे सिर्फ उम्मीदवार का भविष्य ही तय नहीं करते। प्रत्येक चुनाव अपने क्षेत्र के साथ-साथ जनता के भविष्य के लिए भी महत्पवूर्ण होता है। नए राष्ट्र के निर्माण में युवा पीढ़ी की भागीदारी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। एक योग्य जनप्रतिनिधि और सक्षम सरकार देश का भविष्य बदल सकती है।

वह जनता के हर वर्ग खासकर युवाओं की उम्मीदों पर खरी उतर सकती है। संदीप जी.आर. जैसे अफसरों के नक्शेकदम पर चलकर न केवल मतदान के प्रति आम नागरिक रुचि बढ़ाने के अभियानों को सफलता मिल सकती है बल्कि तमाम सरकारी योजनाएं भी जमीनी हकीकत बन जाएंगी।

Web Title: Assembly Elections 2023 madhya pradesh Collector calls a special call to young voters

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे