PM Modi in Ranchi: पीएम मोदी की सुरक्षा में सेंध, महिला अप्रत्याशित रूप से दौड़ते हुए काफिले के सामने आई, तीन पुलिसकर्मी निलंबित, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 16, 2023 01:46 PM2023-11-16T13:46:58+5:302023-11-16T13:47:44+5:30

PM Modi in Ranchi: सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत महिला को पकड़ लिया और प्रधानमंत्री के काफिले के लिए रास्ता साफ कर दिया। घटना के बाद पीएम मोदी के काफिले को कुछ देर के लिए रुकना पड़ा।

Video Woman caught while attempting to breach PM Modi's security in Ranchi Three policemen suspended for lapse in security of Prime Minister Jharkhand see video | PM Modi in Ranchi: पीएम मोदी की सुरक्षा में सेंध, महिला अप्रत्याशित रूप से दौड़ते हुए काफिले के सामने आई, तीन पुलिसकर्मी निलंबित, देखें वीडियो

photo-ani

Highlightsकुछ देर रुकने के बाद प्रधानमंत्री ने अपनी यात्रा जारी रखी। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।रांची यात्रा के दौरान सुरक्षा में चूक के लिए तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया।

PM Modi in Ranchiझारखंड की राजधानी रांची में रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में उस समय सेंध लग गई, जब एक महिला अचानक उनके काफिले के सामने कूद गई। पीएम मोदी जो इस समय झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं, बिरसा मुंडा जयंती कार्यक्रम से निकल रहे थे जब यह घटना हुई।

सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत महिला को पकड़ लिया और प्रधानमंत्री के काफिले के लिए रास्ता साफ कर दिया। घटना के बाद पीएम मोदी के काफिले को कुछ देर के लिए रुकना पड़ा। हालांकि, कुछ देर रुकने के बाद प्रधानमंत्री ने अपनी यात्रा जारी रखी। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

झारखंड: प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक को लेकर तीन पुलिसकर्मी निलंबित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रांची यात्रा के दौरान सुरक्षा में चूक के लिए तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया। एक पुलिस अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि बुधवार को सुबह भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान-सह-स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय जाते समय एक महिला अप्रत्याशित रूप से दौड़ते हुए प्रधानमंत्री के काफिले के सामने आ गई थी।

इस घटना के बाद निलंबन की कार्रवाई की गई। महिला को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा बलों ने तुरंत पकड़ लिया और हिरासत में ले लिया था। मोदी आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर थे। पुलिस के एक बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में एक सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) और दो कांस्टेबल को निलंबित कर दिया गया है।’’ जिन पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है उनमें एएसआई अबू जफर, सिपाही छोटेलाल टुडू और सिपाही रंजन कुमार शामिल हैं।

पुलिस ने बताया कि प्रधानमंत्री के काफिले के सामने आने को लेकर पकड़ी गई महिला की पहचान संगीता झा के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि वह कथित तौर पर अपने पति से परेशान थी और उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराना चाहती थी। रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) चंदन कुमार सिन्हा ने बताया, ‘‘पूछताछ के दौरान महिला ने बताया कि उसकी शादी 2012 में झारखंड के देवघर जिले के जमुनी गांव में एक व्यक्ति से हुई थी। लेकिन, 2016 में उनके बीच विवाद शुरू हो गया और आए दिन उसका पति उससे मारपीट करने लगा।’’

एसएसपी ने कहा, ‘‘महिला चाहती है कि उसके पति का वेतन उसके बैंक खाते में जमा कराया जाए। इस संबंध में वह गत अक्टूबर में प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली भी गई थी और वहां 10 दिनों तक रही। प्रधानमंत्री से नहीं मिल पाने के बाद उसने राष्ट्रपति से मिलने की कोशिश की। जब सभी प्रयास असफल रहे तो वह देवघर में अपने ससुराल लौट आईं।’’

झा ने पुलिस को बताया कि प्रधानमंत्री के यहां आगमन की जानकारी मिलने के बाद वह रांची आ गई। पुलिस के अनुसार, महिला ने मंगलवार रात रोड शो के दौरान उनसे मिलने की कोशिश की लेकिन असफल रही और बुधवार को राजभवन जाने का भी प्रयास किया।

सिन्हा ने कहा, ‘‘वह राजभवन से निराश होकर लौट रही थीं, लेकिन रेडियम रोड पर अचानक उसने प्रधानमंत्री के काफिले का सायरन सुना और उनसे मिलने के लिए वह काफिले के सामने आ गई।’’ प्रधानमंत्री ने मंगलवार को 10 किलोमीटर लंबा रोड शो किया था।

अगली सुबह उन्होंने रांची में जेल चौक के पास भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान-सह-स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय में मुंडा की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। बाद में, उन्होंने तीसरे जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर बुधवार को खूंटी जिले में बिरसा मुंडा की जन्मस्थाली उलिहातू गांव का दौरा किया और आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के विकास के उद्देश्य से 24,000 करोड़ रुपये की परियोजना भी शुरू की। प्रधानमंत्री ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को भी हरी झंडी दिखाई, पीएम-किसान योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी की और राज्य में 7,200 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 

Web Title: Video Woman caught while attempting to breach PM Modi's security in Ranchi Three policemen suspended for lapse in security of Prime Minister Jharkhand see video

झारखंड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे