दुनिया का सबसे युवा देश, अब तेजी से खेलने के मूड में, पीएम मोदी ने कहा- भारत समय नहीं गंवाएगा, विश्वास से आगे बढ़ेगा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 12, 2020 08:00 PM2020-02-12T20:00:20+5:302020-02-12T20:00:20+5:30

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में हो रहे इन परिवर्तनों ने समाज के हर स्तर पर नई ऊर्जा का संचार किया है, उसे आत्मविश्वास से भर दिया है। आज देश के गरीब में ये आत्मविश्वास आ रहा है कि वो अपना जीवन स्तर सुधार सकता है, अपनी गरीबी दूर कर सकता है।

youth of the country today feel that they can become job creators pm modi | दुनिया का सबसे युवा देश, अब तेजी से खेलने के मूड में, पीएम मोदी ने कहा- भारत समय नहीं गंवाएगा, विश्वास से आगे बढ़ेगा

आज देश के गरीब में ये आत्मविश्वास आ रहा है कि वो अपना जीवन स्तर सुधार सकता है, अपनी गरीबी दूर कर सकता है।

Highlightsदुनिया के सबसे युवा देश को जिस गति से काम करना चाहिए हम वैसे ही कर रहे हैं।पीएम ने कहा कि आज देश में हो रहे इन परिवर्तनों ने समाज के हर स्तर पर नई ऊर्जा का संचार किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे युवा देश, अब तेजी से खेलने के मूड में है। केवल 8 महीने की सरकार ने फैसलों की जो सेंचुरी बनाई है, वो अभूतपूर्व है। आपको अच्छा लगेगा, आपको गर्व होगा कि भारत ने इतने तेज फैसले लिए और इतनी तेजी से काम हुआ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘टाइम्स नाउ’ के कार्यक्रम में कहा कि आज देश दशकों पुरानी समस्याओं का समाधान करते हुए 21वीं सदी में तेजी से आगे बढ़ रहा है। दुनिया के सबसे युवा देश को जिस गति से काम करना चाहिए हम वैसे ही कर रहे हैं।

पीएम ने कहा कि आज देश में हो रहे इन परिवर्तनों ने समाज के हर स्तर पर नई ऊर्जा का संचार किया है, उसे आत्मविश्वास से भर दिया है। आज देश के गरीब में ये आत्मविश्वास आ रहा है कि वो अपना जीवन स्तर सुधार सकता है, अपनी गरीबी दूर कर सकता है।

भारत ने इतने तेज फैसले लिए, तेज गति से काम किया। देश के हर किसान को पीएम किसान योजना के दायरे में लाने का done। किसान, मजदूर, दुकानदार को पेंशन देने की योजना done। पानी जैसे अहम विषय पर जल शक्ति मंत्रालय का गठन done है। मध्यम वर्ग के अधूरे घरों को पूरा करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपये का स्पेशन फंड done. दिल्ली के 40 लाख लोगों को घरों पर अधिकार देने वाला कानून done. तीन तलाक से जुड़ा कानून done. चाइल्ड एब्यूज के खिलाफ सख्त सजा का कानून done।

पांच लाख तक की इनकम पर जीरो टैक्स का लाभ भी छोटे शहरों को बहुत अधिक हुआ है। MSME को बढ़ावा देने के लिए जो फैसले हमने लिए उसका लाभ भी इन्हीं शहरों के उद्यमियों को सबसे ज्यादा हुआ है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए ये बहुत आवश्यक है कि भारत में Manufacturing बढ़े, Export बढ़े। इसके लिए सरकार ने अनेक फैसले लिए हैं।

मोदी ने कहा कि आज छोटे शहरों के बड़े सपनों को नए नेशनल हाई-वे और एक्सप्रेस-वे बुलंदी दे रहे हैं। उड़ान के तहत बन रहे नए एयरपोर्ट, नए एयर रूट्स उन्हें एयर कनेक्टिविटी से जोड़ रहे हैं। सैकड़ों की संख्या में छोटे शहरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलवाए गए हैं। अब भारत का लक्ष्य है अगले 5 साल में अपनी अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक का विस्तार देना। ये लक्ष्य आसान नहीं है, लेकिन ऐसा भी नहीं कि जिसे प्राप्त ही न किया जा सके। भारत समय नहीं गंवायेगा, वह पूरे विश्वास के साथ आगे बढ़ेगा।

पिछले आठ महीने में सरकार द्वारा लिये गए फैसले अभूतपूर्व, देश में हो रहे परिवर्तनों ने समाज के हर स्तर पर नई ऊर्जा का संचार किया है, उसे आत्मविश्वास से भर दिया है। इस बार की थीम इंडिया ऐक्शन प्लान 2020 रखी है। लेकिन आज का इंडिया पूरे दशक के ऐक्शन प्लान पर काम कर रहा है। तरीका 2020 वाला है।

 आर्टिकल 370 को हटाने का फैसला डन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाने का फैसला डन और सीएए लागू करने का फैसला भी पूरा हुआ। अब भारत का लक्ष्य है अगले पांच साल में अपनी अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक का विस्तार देना। यह लक्ष्य, आसान नहीं, लेकिन ऐसा भी नहीं कि जिसे प्राप्त ही नहीं किया जा सके।

Web Title: youth of the country today feel that they can become job creators pm modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे