WEF 2018 दावोस: पीएम मोदी ने की टॉप 60 CEO से बैठक, बोले- भारत का मतलब है कारोबार

By कोमल बड़ोदेकर | Published: January 23, 2018 08:36 AM2018-01-23T08:36:48+5:302018-01-23T08:46:16+5:30

इस सम्मेलन में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धमेंद्र प्रधान, एम जे अकबर और जितेंद्र सिंह भी हिस्सा ले रहे हैं।

world economic forum 2018: PM narendra modi hosted a roundtable meeting with CEOs of top global companies | WEF 2018 दावोस: पीएम मोदी ने की टॉप 60 CEO से बैठक, बोले- भारत का मतलब है कारोबार

WEF 2018 दावोस: पीएम मोदी ने की टॉप 60 CEO से बैठक, बोले- भारत का मतलब है कारोबार

दावोस में आयोजित वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम की सालाना बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व की टॉप बिजनस कंपनियों के सीईओ के साथ राउंड टेबल मीटिंग की। मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत का मतलब व्यपार होता है। इस सम्मेलन में शामिल हुए दुनियाभर के चुनिंदा सीईओ को भारत की ग्रोथ की कहानी बयां करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे देश में बिजनस के लिए काफी आकर्षक मौके उपलब्ध हैं। 

इस बैठके के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विजय गोखले, जय शंकर और रमेश अभिषेक समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इस मीटिंग में ग्लोबल कंपनियों के 40 सीईओ और भारत के 20 सीईओ शामिल हुए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी ने दावोस में दुनिया की टॉप बिजनस कंपनियों को भारत की ग्रोथ की कहानी बयां की और भारत में उपलब्ध आकर्षक अवसर के बारे में बताया। 



इससे पहले पीएम मोदी ने कहा था, दावोस में मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भारत के भविष्य के संबंध के लिए अपने विजन को साझा करने की आशा करता हूं। बता दें कि बीते 20 सालों में यह पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस फोरम में हिस्सा ले रहा है। इससे पहले साल 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने इस कार्यक्रम में शिरकत की थी।

वर्ल्ड इकॉनोमी फोरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 130 सदस्यों का एक दल भी शिरकत कर रहा है। इनमें छह केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धमेंद्र प्रधान, एम जे अकबर और जितेंद्र सिंह जैसे दिग्गज शामिल हैं। वहीं प्रमुख भारतीय कंपनियों के सीईओ का भी एक दल इस फोरम में शामिल हो रहा है।

क्या है वर्ल्ड इकॉनोमी फोरम 
वर्ल्ड इकॉनोमी फोरम स्विट्जरलैंड का एक ऐसा एनजीओ है जिसका मकसद बिजनेस, राजनीति, शैक्षिक और अन्य क्षेत्रों के वैश्विक नेताओं के अलावा अग्रणी लोगों को एक मंच पर लाकर वैश्विक, क्षेत्रीय और औद्योगिक दिशा तय कर उस क्षेत्र में काम करना है। साल 1971 में WEF यानी वर्ल्ड इकॉनोमी फोरम की नीव रखी गई थी।

Web Title: world economic forum 2018: PM narendra modi hosted a roundtable meeting with CEOs of top global companies

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे