छात्रों को वीजा साक्षात्कार के लिए सोमवार से समय देना शुरू करेंगे: अमेरिकी राजनयिक

By भाषा | Published: June 13, 2021 05:34 PM2021-06-13T17:34:28+5:302021-06-13T17:34:28+5:30

Will start giving students visa interviews from Monday: US diplomat | छात्रों को वीजा साक्षात्कार के लिए सोमवार से समय देना शुरू करेंगे: अमेरिकी राजनयिक

छात्रों को वीजा साक्षात्कार के लिए सोमवार से समय देना शुरू करेंगे: अमेरिकी राजनयिक

नयी दिल्ली, 13 जून भारत में अमेरिकी मिशन जुलाई और अगस्त में अधिक से अधिक छात्र वीजा आवेदकों को समायोजित करने के लिए "सक्रिय रूप से काम कर रहा है" और उनकी वैध यात्रा को सुगम बनाना उसके लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह बात एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ने रविवार को कही ।

अमेरिकी दूतावास में वाणिज्य मामलों के अधिकारी डॉन हेफलिन ने यह भी कहा कि अमेरिका जाने वाले छात्रों को देश में प्रवेश करने के लिए कोविड-19 टीकाकरण के किसी प्रमाण की जरूरत नहीं होगी, बल्कि उन्हें अपनी यात्रा के समय से 72 घंटे के अंदर कराई गई कोविड-19 की जांच की निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत होगी।

कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका जाने के इच्छुक भारतीय छात्रों को वीजा के साक्षात्कार का समय हासिल करने में परेशानी होने से उनकी चिंता बढ़ रही है।

दूतावास ने कहा कि वह सोमवार से भारतीय छात्रों को साक्षात्कार का स्लॉट देना शुरू करेगा।

पीटीआई-भाषा को दिए साक्षात्कार में हेफलिन ने कहा, “ इस वजह से छात्रों और उनके परिवारों को हुए तनाव और चिंता के बारे में हमें पता है और हम जुलाई और अगस्त में अधिक से अधिक छात्र वीजा आवेदकों को समायोजित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। छात्रों की अमेरिका की वैध यात्रा को सुगम बनाना भारत में अमेरिकी मिशन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

अधिकारी से अमेरिका जाने के इच्छुक भारतीय छात्रों के बीच बढ़ती अनिश्चितता के बारे में पूछा गया था,क्योंकि अमेरिका ने मई में नए यात्रा प्रतिबंध लगाए थे।

उन्होंने कहा कि अमेरिका में एक अगस्त या इसके बाद शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू हो सकते हैं और इसके लिए अमेरिका जाने के इच्छुक छात्र शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू होने से 30 दिन पहले तक वहां जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में राष्ट्रीय हित अपवाद की जरूरत नहीं है। हेफलिन ने कहा कि छात्र अपने संबंधित विश्वविद्यालय से संपर्क में रहें ताकि अमेरिका जाने का समय तय हो सके।

‘राष्ट्रीय हित अपवाद’ (एनआईई) के तहत अमेरिका में उन लोगों को यात्रा करने की अनुमति होती है जिनका देश में प्रवेश राष्ट्रीय हित में माना जाता है।

उन्होंने कहा कि दूतावास का इरादा एक जुलाई से दो महीनों के लिए छात्र वीजा आवेदकों को साक्षात्कार शुरू करने का है। उन्होंने कहा, “हमारी योजना साक्षात्कार के लिए उतने आवेदकों को समय देने की है, जितनों को हम महामारी की स्थानीय स्थिति के आधार पर सुरक्षित रूप से समायोजित कर सकते हैं।”

हेफलिन ने कहा , “छात्र वीजा आवेदकों को अपने वीजा साक्षात्कार के लिए शीघ्र समय लेने की जरूरत नहीं है। 14 जून को हम छात्रों को जुलाई व अगस्त में साक्षात्कार के लिए समय देना शुरू कर देंगे।”

टीकाकरण से संबंधित शंकाओं के बारे में पूछने पर अधिकारी ने कहा कि अमेरिका में प्रवेश करने के लिए टीकाकरण का प्रमाणपत्र जरूरी नहीं है।

उन्होंने कहा, “ आपकी रवानगी की उड़ान के समय से 72 घंटे के अंदर कराई गई कोविड-19 जांच की निगेटिव रिपोर्ट उड़ान में सवार होने और अमेरिका में प्रवेश करने के लिए जरूरी है।”

हेफलिन ने कहा, “ अमेरिका में प्रवेश करने के लिए टीकाकरण की जरूरत नहीं है लेकिन कई संस्थानों ने अपनी जरूरतें तय की हुई हैं। अमेरिका में शिक्षा प्रणाली संघीय सरकार से स्वतंत्र रूप से संचालित होती है, और छात्रों को व्यक्तिगत टीकाकरण जरूरतों का पालन सुनिश्चित करने के लिए अपने संस्थान के साथ बातचीत करनी चाहिए।”

उनसे पूछा गया कि अमेरिका जाने वाले छात्र के साथ उनके माता पिता साथ जाना चाहें तो क्या उन्हें वीजा मिलेगा तो अधिकारी ने कहा कि ऐसे मामले में माता-पिता को सैलानी माना जाएगा और राष्ट्रपति के आदेश के तहत सैलानियों की यात्रा पर प्रतिबंध है।

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत से कुछ गैर प्रवासियों की यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया था जो चार मई से प्रभावी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Will start giving students visa interviews from Monday: US diplomat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे