जी20 आयोजन के दौरान जब बारिश ने डाला खलल तब उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आकस्मिक योजना की, जानिए कैसे निपटा गया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 10, 2023 09:54 PM2023-09-10T21:54:53+5:302023-09-10T21:56:16+5:30

यह सुनिश्चित करने के लिए कि राजघाट का दौरा करने वाले गणमान्य व्यक्तियों को कोई असुविधा नहीं हो, उपराज्यपाल ने सुनिश्चित किया कि बारिश से गीले हुए फर्श को प्रत्येक आगंतुक के पहुंचने के 90 सेकंड के अंतराल के बीच सुखा दिया जाए।

When rain disrupted the G20 event Lieutenant Governor V.K. Saxena made contingency plans | जी20 आयोजन के दौरान जब बारिश ने डाला खलल तब उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आकस्मिक योजना की, जानिए कैसे निपटा गया

जी20 नेताओं के लिए आयोजित रात्रिभोज के दौरान वर्षा शुरू हो गई थी

Highlightsजी20 नेताओं के लिए आयोजित रात्रिभोज के दौरान वर्षा शुरू हो गई थीदिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना को बारिश से जुड़ी आकस्मिक योजना लागू करनी पड़ीराजघाट पर गणमान्य लोगों के पहुंचने के दौरान भी एलजी ने हालात पर नजर रखी

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में जी20 नेताओं के लिए आयोजित रात्रिभोज के दौरान वर्षा शुरू हो जाने के चलते दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना को बारिश से जुड़ी आकस्मिक योजना लागू करनी पड़ी। राज निवास के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। 

दरअसल मूसलाधार बारिश होने की स्थिति से निपटने के लिए कई सरकारी विभागों और एजेंसियों ने आकस्मिक योजनाएं बना रखी थीं। इस बारे में जानकारी देते हुए  राज निवास के अधिकारियों ने बताया कि जलभराव के जोखिम वाले कुछ स्थानों पर तुरंत पंप चालू कर दिये गये। रात में 15 मिनट के अंदर जल निकासी कर दी गई। इसी तरह, बारिश और तेज हवा के कारण गिर गये गमले के पौधों को तुरंत बदल दिया गया। साथ ही, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) इलाके में गिरे पेड़ों को तुरंत हटा दिया गया।

अधिकारी एक समय चिंता में भी पड़े जब प्रेसीडेंट ऑफ भारत (भारत की राष्ट्रपति) की मेजबानी में आयोजित रात्रिभोज के दौरान, बारिश शुरू हो गई। हालांकि हालात को देखते हुए तुरंत एक आकस्मिक योजना लागू कर दी गई। भारत मंडपम में जाम नोजल के कारण एक फव्वारे ने काम करना बंद दिया, जिसकी मरम्मत करने के लिए अधिकारी तुरंत हरकत में आ गए। 

बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मू ने शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम में जी20 अतिथियों के लिए शनिवार को रात्रिभोज की मेजबानी की। इस उद्देश्य के लिए तैनात उपराज्यपाल सचिवालय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने नियमित अंतराल पर उन्हें समस्याओं और उनका समाधान करने के लिए उठाये गये कदमों से अवगत कराया। अधिकारी ने बताया कि यह कवायद रातभर जारी रही और इस बारे में ज्यादातर जानकारी सक्सेना को फोन पर दी गई। सक्सेना ने रविवार सुबह महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर गणमान्य लोगों के पहुंचने के दौरान भी नजर रखी।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस सहित जी20 नेताओं रविवार को राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजघाट पर इन नेताओं की अगवानी की। यह सुनिश्चित करने के लिए कि राजघाट का दौरा करने वाले गणमान्य व्यक्तियों को कोई असुविधा नहीं हो, उपराज्यपाल ने सुनिश्चित किया कि बारिश से गीले हुए फर्श को प्रत्येक आगंतुक के पहुंचने के 90 सेकंड के अंतराल के बीच सुखा दिया जाए।

इंडिया ट्रेड प्रोमोशन आर्गेनाइजेशन (आईटीपीओ) के अधिकारियों ने सुबह पांच बजे सक्सेना को सूचित किया कि रातभर लगातार हुई बारिश के चलते आईटीपीओ परिसर के द्वार संख्या 5 के पास पार्किंग क्षेत्र में पानी भर गया है। तुरंत पानी निकालने का काम शुरू हुआ और सक्सेना को इसके बाद सुबह छह बजे सूचित किया गया कि जल निकासी के लिए लगाये गये पंप की मदद से पानी निकाल दिया गया है। आईटीपीओ में ही भारत मंडपम निर्मित किया गया है। 

गणमान्य व्यक्ति जब दूसरे दिन के सत्र के लिए पूर्वाह्न 10 बजे वहां पहुंचना शुरू किया, तब यह क्षेत्र साफ-सुथरा और हरित था। सक्सेना ने इस आयोजन की तैयारियों से जुड़े कार्यों में शानदार योगदान देने वाले विभिन्न विभागों के हजारों कर्मचारियों का आभार भी जताया। 

Web Title: When rain disrupted the G20 event Lieutenant Governor V.K. Saxena made contingency plans

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे