वीएचपी ने अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह से पहले भक्तों को क्यूआर कोड घोटाले की चेतावनी दी

By रुस्तम राणा | Published: December 31, 2023 06:38 PM2023-12-31T18:38:59+5:302023-12-31T18:42:02+5:30

विश्व हिंदू परिषद के विनोद बंसल ने सोशल मीडिया पर एक चेतावनी जारी की है जिसमें लोगों से श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम पर फर्जी आईडी बनाकर धोखाधड़ी करने की कोशिश करने वाले साइबर अपराधियों के शिकार न होने की अपील की गई है।

VHP warns devotees of QR code scam ahead of Ram Mandir consecration event in Ayodhya | वीएचपी ने अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह से पहले भक्तों को क्यूआर कोड घोटाले की चेतावनी दी

वीएचपी ने अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह से पहले भक्तों को क्यूआर कोड घोटाले की चेतावनी दी

Highlightsअयोध्या राम मंदिर के लिए दान के नाम पर भक्तों को लूटने का एक रैकेट सामने आयाविश्व हिंदू परिषद के विनोद बंसल ने सोशल मीडिया पर एक चेतावनी जारी कीइस मुद्दे को गृह मंत्रालय और दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पुलिस प्रमुखों को भेज दिया गया है

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले मंदिर के लिए दान के नाम पर भक्तों को लूटने का एक रैकेट सामने आया है। विश्व हिंदू परिषद के विनोद बंसल ने सोशल मीडिया पर एक चेतावनी जारी की है जिसमें लोगों से श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम पर फर्जी आईडी बनाकर धोखाधड़ी करने की कोशिश करने वाले साइबर अपराधियों के शिकार न होने की अपील की गई है।

विहिप नेता ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर कहा कि "श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या, उत्तर प्रदेश" शीर्षक से एक फर्जी सोशल मीडिया पेज बनाया गया है। क्यूआर कोड से लैस यह पेज उपयोगकर्ताओं से राम मंदिर निर्माण के नाम पर धन योगदान करने के लिए कहता है।

बंसल ने कहा कि एफआईआर दर्ज कर ली गई है और इस मुद्दे को गृह मंत्रालय और दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पुलिस प्रमुखों को भेज दिया गया है। विहिप नेता द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार, अभिषेक कुमार नाम का एक बदमाश सोशल मीडिया पर एक क्यूआर कोड प्रसारित करके अयोध्या मंदिर विकास के लिए धन की मांग कर रहा है। कोड को स्कैन करने पर, यूपीआई उपयोगकर्ता को मनीषा नल्लाबेली नाम के साथ एक यूपीआई आईडी पर निर्देशित करता है।

यह मामला तब सामने आया जब सोशल मीडिया संदेशों और फोन कॉल में लोगों से अयोध्या में भव्य राम मंदिर के विकास के लिए दान देने को कहा गया। कॉल रिसीव करने वाले एक व्यक्ति ने वीएचपी कार्यकर्ताओं के साथ नंबर साझा किया। जब विहिप कार्यकर्ता ने उस नंबर पर कॉल किया तो जालसाजों की रणनीति सामने आ गई।

Web Title: VHP warns devotees of QR code scam ahead of Ram Mandir consecration event in Ayodhya

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे