मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- 'कोरोना से घबराए नहीं, ये सदी का सबसे कमजोर वायरस'

By भाषा | Published: June 21, 2020 05:51 AM2020-06-21T05:51:19+5:302020-06-21T05:51:19+5:30

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 17,135 हो गये हैं और अब-तक 529 लोगों की मौत हुई है। बीते 24 घंटे के दौरान 541 नये मामले सामने आए हैं।

uttar pradesh CM Yogi Adityanath says covid-19 is the weakest virus of the century | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- 'कोरोना से घबराए नहीं, ये सदी का सबसे कमजोर वायरस'

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlightsमुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकना है तो समूह में एकत्र न हों। बिना समूह में एकत्र हुए भी डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए संवाद स्थापित किया जा सकता है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा,‘‘बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस स्लोगन ''मास्क है जरूरी, दो गज की दूरी'' को जरूर याद रखें।

लखनउ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को 'सदी का सबसे कमजोर वायरस' बताते हुए शनिवार को कहा कि कोरोना संक्रमण की गति तेज है इसलिए इस संक्रमण से खुद को बचाना होगा । योगी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्वसंध्या पर महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद एवं महायोगी गोरक्षनाथ योग संस्थान की ओर से योग पर आयोजित ऑनलाइन कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा, ''कोरोना से घबराएं नहीं। इस सदी का यह सबसे कमजोर वायरस है। बस इसके संक्रमण की गति तेज है। इस संक्रमण से ही खुद को बचाना होगा।'' उन्होंने कहा, ''खासकर बच्चे, बुजुर्ग एवं जिनको पहले से कोई रोग है, वे इस संक्रमण के प्रति सर्वाधिक संवेदनशील हैं। लिहाजा उनको इसी अनुसार सावधानी भी बरतनी चाहिए ।''

सीएम योगी ने कहा- कोरोना से बचने के लिए 'मास्क है जरूरी, दो गज की दूरी' को जरूर याद रखें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा,‘‘बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस स्लोगन .... मास्क है जरूरी, दो गज की दूरी .... को जरूर याद रखें और इस पर अमल भी करें । अगर हम ऐसा कर लें और घर से बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग करें तो संक्रमण से बचा जा सकता है ।’’

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण वैश्विक स्तर पर सबके जीवन में बदलाव आया है और हमें बदलाव के इस दौर में तकनीक के महत्व को समझना होगा ऐसे में जिन लोगों ने समय और तकनीक दोनों के महत्व को समझा, उन्होंने बेहतर नतीजे भी दिये।

सीएम योगी आदित्यनाथ हॉस्पिटल का दौरा करते वक्त (पुरानी तस्वीर)
सीएम योगी आदित्यनाथ हॉस्पिटल का दौरा करते वक्त (पुरानी तस्वीर)

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकना है तो समूह में एकत्र न हों। बिना समूह में एकत्र हुए भी डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए संवाद स्थापित किया जा सकता है। जो हम आपके साथ भी कर रहे हैं । योगी ने कहा कि योग मूलत: भारत की थाती है और प्रधानमंत्री ने इसे वैश्विक सम्मान दिलाकर सराहनीय कार्य किया।

उनके अनुसार आज योग दिवस 200 से अधिक देशों में मनाया जाता है जिसका मतलब यह भी है कि इतने देशों से अपनी विरासत के जरिए भारत आत्मीय संवाद भी बनाता है । उन्होंने कहा, ''हालात के कारण योग का यह कार्यक्रम इस बार सामूहिक रूप से संभव नहीं। लिहाजा अपने घरों में परिवार के साथ योग करें । क्या करना है कैसे करना है, इसके लिए केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने एक कॉमन योगा प्लेट प्रोटोकॉल जारी किया है । आप योग करते हुए अपनी फोटो या वीडियो भी उस प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार अच्छे योगाभ्यासियों को पुरस्कृत भी करेग । मुख्यमंत्री ने उम्मीद जतायी कि पहले के वर्षों जैसे ही यह कार्यक्रम सफल और प्रेरणादायी होगा। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 17,135 मामले,  529 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में 22 और मौतों के साथ ही कोविड-19 से जान गंवाने वालों का आंकड़ा शनिवार (20 जून) को 529 पहुंच गया जबकि राज्य में बीते 24 घंटे के दौरान 541 नये मामलों के साथ ही संक्रमण के मामले बढ़कर 17,135 हो गये। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि संक्रमण के उपचाराधीन मामले 6237 हैं जबकि स्वस्थ होने के बाद 10,369 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। अब-तक कुल 5,42,972 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

Web Title: uttar pradesh CM Yogi Adityanath says covid-19 is the weakest virus of the century

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे