लाइव न्यूज़ :

UP: छह दिन बाद होगा योगी सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार, रालोद-सुभासपा के इन चेहरों को मिलेगा मंत्रीपद

By राजेंद्र कुमार | Published: February 22, 2024 5:57 PM

खबर है कि मंत्रिमंडल विस्तार के तहत योगी सरकार में रालोद विधायक अशरफ अली, राजपाल बलियान तथा अनिल पुरकाजी में से दो लोगों को मंत्री बनाया जाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देराज्यसभा चुनाव पूरा होने के अगले ही दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रिमंडल का विस्तार का विस्तार करेंगेओपी राजभर, भाजपा के एमएलसी दारा सिंह चौहान तथा राष्ट्रीय लोकदल के अशरफ अली और अनिल पुरकाजी मंत्री बनें29 फरवरी को सीएम योगी अपने आवास पर भाजपा-एनडीए के अपने सहयोगी दलों के सभी विधायकों को रात्रि भोज पर लोकसभा चुनावों की रणनीति पर चर्चा करेंगे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार का दिन तय हो गया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं के अनुसार, राज्यसभा चुनाव पूरा होने के अगले ही दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रिमंडल का विस्तार का विस्तार करेंगे। यानी 28 फरवरी को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के मुखिया ओपी राजभर, भाजपा के एमएलसी दारा सिंह चौहान तथा राष्ट्रीय लोकदल के अशरफ अली और अनिल पुरकाजी मंत्री बनेंगे। 

कुल आठ लोगों को मंत्रिमंडल विस्तार में मंत्री बनाया जाना है। जल्दी ही सरकार के स्तर से मंत्रिमंडल का विस्तार करने को लेकर बताया जाएगा। इसके बाद 29 फरवरी को सीएम योगी अपने आवास पर भाजपा और एनडीए के अपने सहयोगी दलों के सभी विधायकों को रात्रि भोज पर लोकसभा चुनावों की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

रालोद के ये विधायक बनेंगे मंत्री

गौरतलब है कि बीते साल जुलाई में समाजवादी पार्टी (सपा) से नाता तोड़ कर भाजपा में शामिल हुए दारा सिंह चौहान और सुभासपा के ओपी राजभर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा बने थे। तभी से इन दोनों को योगी सरकार में मंत्री बनाए जाने को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी। इन अटकलों में अब राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के दो विधायकों को भी योगी सरकार में मंत्री बनाए जाने की चर्चा हो रही है।

रालोद भी इसी माह एनडीए का हिस्सा बना है। कहा जा रहा है कि रालोद मुखिया जयंत चौधरी की सपा मुखिया अखिलेश यादव से दोस्ती तोड़ने के इनाम के तौर पर योगी सरकार में उनके दो लोगों को मंत्री बनाए जाने का कामिटमेंट भाजपा के शीर्ष नेताओं ने किया था, जिसके चलते ही योगी सरकार में रालोद विधायक अशरफ अली, राजपाल बलियान तथा अनिल पुरकाजी में से दो लोगों को मंत्री बनाया जाएगा।

पश्चिम यूपी की 25 लोकसभा सीटों पर रालोद का प्रभाव है। इन सीटों पर जाट, मुस्लिम और गूजर समाज पर रालोद की मजबूत पकड़ है, जिसके चलते ही भाजपा ने जयंत चौधरी को अपने साथ लाने के पूरी ताकत लगा दी और जयंत के दादा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का एलान किया। भाजपा का यह दांव कारगर साबित हुआ और जयंत एनडीए का हिस्सा बन गए। अब रालोद के एक विधायक को योगी सरकार ने कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा और एक को राज्यमंत्री।

इनके मंत्री बनने की चर्चा

इसी प्रकार सुभासपा से ओपी राजभर को कैबिनेट मंत्री तथा एक अन्य को राज्यमंत्री बनाया जाएगा। पूर्वांचल की 26 सीटों पर ओम प्रकाश राजभर की पार्टी का प्रभाव माना जाता है, जहां सपा को रोकने में वह बीजेपी के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। गुरुवार को ओपी राजभर ने अपने विधायकों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की।

इस मुलाक़ात के बाद ओपी राजभर ने बताया कि उन्होने सीएम योगी से राज्यसभा चुनाव को लेकर चर्चा की और कहा कि सुभासपा के सभी विधायकों का एनडीए प्रत्याशी को समर्थन मिलेगा। रालोद और सुभासपा के अलावा योगी सरकार में दारा सिंह चौहान के साथ सिद्धार्थनाथ सिंह, महेंद्र सिंह और आकाश सक्सेना को भी मंत्री बनाए जाने की चर्चा है।

सीएम योगी महेंद्र सिंह और राजेश्वर सिंह को अपनी सरकार में मंत्री बनाना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने अभी तक स्वीकृति नहीं दी है। अब कहा जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव के बाद पार्टी का शीर्ष नेतृत्व पार्टी से किन-किन विधायकों को मंत्रिमंडल विस्तार में जगह मिलेगी, यह तय कर देगा, जिसके बाद योगी सरकार के दो साल पूरा होने के कुछ दिन पहले ही मंत्रिमंडल विस्तार हो जाएगा। यूपी में योगी सरकार का दूसरी बार गठन 25 मार्च 2022 को हुआ था। इसके बाद अब मंत्रिमंडल का पहला विस्तार हो रहा है। 

टॅग्स :योगी आदित्यनाथराष्ट्रीय लोक दलओम प्रकाश राजभर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतVaranasi Seat Lok Sabha Elections 2024: 13 को रोड शो और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा, 14 मई को दशाश्वमेध घाट-काल भैरव मंदिर में दर्शन के बाद तीसरी बार नामांकन, देखें फोटो

भारतPM Narendra Modi files Nomination: वो 4 लोग, जो प्रस्तावक के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पहुंचे वाराणसी डीएम ऑफिस, जानें

भारतPM Narendra Modi Nomination Live Updates: 2014, 2019 के बाद 2024, पीएम मोदी ने लिखा- ‘काशी के साथ मेरा रिश्ता अनूठा, अभिन्न और अतुलनीय..., पढ़िए पोस्ट

भारतPM Narendra Modi Nomination live Updates: काशी विश्वनाथ मंदिर, दशाश्वमेध घाट के बाद काल भैरव दर पर पीएम मोदी, देखें तस्वीरें

भारतVaranasi Lok Sabha Seat 2024: 'बनारस में मोदी जी की चाय गर्म है', पप्पू चायवाला ने कही दिल की बात

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा