UP: प्रयागराज के झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले 209 परिवार के साथ कल दिवाली मनाएंगी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, साथ करेंगी लंच, बाटेंगी दिवाली गिफ्ट

By राजेंद्र कुमार | Published: November 3, 2023 03:34 PM2023-11-03T15:34:11+5:302023-11-03T15:38:00+5:30

4 नवंबर को राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का आशीर्वाद लेंगे और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से दीपावली का उपहार पाएंगे। उनके साथ इनके साथ दीपावली मनाते हुए दोपहर का भोजन भी करेंगे।

UP Governor Anandi Ben Patel will celebrate Diwali with 209 families living in the slums of Prayagraj, will have lunch with them, will distribute Diwali gifts | UP: प्रयागराज के झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले 209 परिवार के साथ कल दिवाली मनाएंगी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, साथ करेंगी लंच, बाटेंगी दिवाली गिफ्ट

UP: प्रयागराज के झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले 209 परिवार के साथ कल दिवाली मनाएंगी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, साथ करेंगी लंच, बाटेंगी दिवाली गिफ्ट

Highlightsप्रयागराज में झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले 209 परिवारों के बच्चे और उनके माता-पिता समेत 900 लोगों के लिए यह दीपावली यादगार बनाने वाली हैइन सभी लोगों का लखनऊ के राजभवन में सूबे की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के मेहमान बनकर उनके साथ भोजन करेंगेयह 900 लोग कल यानी 4 नवंबर को राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के साथ दिवाली मनाएंगे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी प्रयागराज में झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले 209 परिवारों के बच्चे और उनके माता-पिता समेत 900 लोगों के लिए यह दीपावली यादगार बनाने वाली है। इसकी वजह है इन सभी लोगों का लखनऊ के राजभवन में सूबे की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के मेहमान बनकर उनके साथ भोजन करना। 

यह 900 लोग कल यानी 4 नवंबर को राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का आशीर्वाद लेंगे और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से दीपावली का उपहार पाएंगे। उनके साथ इनके साथ दीपावली मनाते हुए दोपहर का भोजन भी करेंगे। शुक्रवार की सुबह प्रयागराज से यह बच्चे और उनके परिवार के लोग लखनऊ के लिए चल दिए हैं।

सूबे के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी के प्रयासों से यह संभव हो रहा है। प्रयागराज के शहर दक्षिणी विधानसभा सीट से विधायक नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी हर वर्ष अपने विधानसभा क्षेत्र की दलित बस्तियों में रहने वाले बच्चों को मॉल में शॉपिंग करा कर दीपावली मनाते हैं।

इसी क्रम में इस बार नंदी ने प्रयागराज की 51 दलित एवं मलिन बस्तियों में रहने वाले 209 परिवारों के 410 बच्चे तथा उनके माता-पिता को लखनऊ की सैर कराने और उन्हे राज्यपाल आनंदीबेन का आशीर्वाद दिलाने की योजना बनाई। 

अपनी इस योजना के बारे में उन्होंने राज्यपाल आनंदी बेन को बताया तो उन्होने प्रयागराज से आने वाले बच्चों और उनके माता-पिता से मिलने के लिए अपनी सहमति प्रदान कर दी। इसी के बाद नन्द गोपाल गुप्ता नंदी ने बच्चों को लखनऊ लाने, उनके ठहरने तथा दीपावली की शॉपिंग कराने की व्यवस्था की।

राज्यपाल की प्रेरणा से बना कार्यक्रम

नन्द गोपाल नंदी के अनुसार, सूबे की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल जी महिला एवं बाल विकास एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लेकर बेहद चिंतित रहती हैं. इस कार्यक्रम में उनकी प्रेरणा समाहित है. जिसके चलते ही दीपावली से पहले प्रयागराज 900 लोगों को इस बार लखनऊ में ही शॉपिंग कराने के लिए लाया जा रहा है।

इसके लिए 15 बसें बुक की गई हैं। लखनऊ में बच्चों वाटर पार्क में ले जाया जाएगा और उनके परिवार के साथ उन्हें होटल में ठहराया जाएगा, फिर लखनऊ के एक बड़े यह यह बच्चेशपिंग करेंगे और चार नवंबर को राजभवन में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन से मुलाकात करने के साथ ही उनके साथ दोपहर का भोजन करेंगे।

मंत्री नन्द गोपाल नंदी का कहना कि दीपावली पर हर तरफ रोशनी होती है. पटाखे फोड़े जाते हैं। लोग एक दूसरे को उपहार देते हैं, लेकिन गरीबी की वजह से झुग्गी झोपड़ियां में रहने वाले बच्चों को त्योहार पर भी खुशियां नसीब नहीं होती। 

ऐसे बच्चों की दीपावली को यादगार बनाने के लिए हर साल उन्हे वह दीपावली में शॉपिंग कराते रहे है और इस बार राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की प्रेरणा से वह बच्चों को लखनऊ ला रहे हैं।

Web Title: UP Governor Anandi Ben Patel will celebrate Diwali with 209 families living in the slums of Prayagraj, will have lunch with them, will distribute Diwali gifts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे