यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- कांग्रेस उसी तरह की ‘विभाजनकारी राजनीति’ कर रही है जिससे देश का बंटवारा हुआ था

By भाषा | Published: March 24, 2021 08:34 AM2021-03-24T08:34:58+5:302021-03-24T08:36:44+5:30

चुनावी राज्य असम की बराक घाटी में सिलसिलेवार रैलियों को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि सत्ता के लिए कांग्रेस की लालसा की वजह से देश को 1947 में विभाजन के लिए ‘‘बाध्य’’ कर दिया गया।

UP CM Yogi Adityanath said - Congress is doing the same 'divisive politics' that led to the partition of the country. | यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- कांग्रेस उसी तरह की ‘विभाजनकारी राजनीति’ कर रही है जिससे देश का बंटवारा हुआ था

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि क्या राहुल या किसी अन्य कांग्रेस नेता ने बाढ़ या महामारी के दौरान असम को याद किया? सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के पास विकास का कोई एजेंडा नहीं है।

उदारबोंद: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को विपक्षी कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह उसी तरह की ‘‘विभाजनकारी राजनीति’’ कर रही है, जिससे 1947 में देश का बंटवारा हुआ था और उसकी ‘‘यही मनोवृत्ति’’ असम में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए एआईयूडीएफ के साथ उसके गठबंधन से स्पष्ट है।

चुनावी राज्य असम की बराक घाटी में सिलसिलेवार रैलियों को संबोधित करते हुए योगी ने यह भी कहा कि सत्ता के लिए कांग्रेस की लालसा की वजह से देश को 1947 में विभाजन के लिए ‘‘बाध्य’’ कर दिया गया। यह उल्लेख करते हुए कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे नेताओं ने कांग्रेस को 1945 से पहले इस तरह की विभाजनकारी राजनीति के खतरों को लेकर आगाह किया था।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए योगी ने कहा कि क्या राहुल या किसी अन्य कांग्रेस नेता ने बाढ़ या महामारी के दौरान असम को याद किया? उन्होंने कहा कि ऐसे नेताओं को भुला देना चाहिए। योगी ने कहा कि कांग्रेस के पास विकास का कोई एजेंडा नहीं है। उन्होंने कहा कि असम में भाजपा के पुन: सत्ता में आने पर राज्य में बार-बार आने वाली बाढ़, घुसपैठ तथा चाय बागान मजदूरों से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

उन्होंने विपक्षी कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह अपने शासन के दौरान पूर्वोत्तर राज्य में इन समस्याओं का समाधान करने में विफल रही। यह उल्लेख करते हुए कि राज्य में भाजपा के पुन: सत्ता में आने पर बाढ़ और घुसपैठियों जैसी समस्याओं का स्थायी समाधान किया जाएगा, योगी ने यहां एक चुनावी रैली में दावा किया कि राज्य में पिछले पांच साल में शांति, एकता और विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में चाय बागानों और इसके मजूदरों को नई पहचान देने के लिए एक योजना लेकर आएगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘पांच साल पहले (कांग्रेस के शासन के दौरान) असम के विकास पर कोई चर्चा नहीं हुई और राजनीतिक लाभ के लिए लोगों के बीच क्षेत्रों के आधार पर विभेद पैदा किया गया। बोडोलैंड, अवैध घुसपैठियों और उग्रवाद जैसी समस्याएं भी थीं।’’ योगी ने कहा, ‘‘लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में यह स्थिति बदल गई जिन्होंने ‘लुक ईस्ट’ नीति को ‘एक्ट ईस्ट’ नीति में बदल दिया।’’ उन्होंने दावा किया कि पूर्वोत्तर के राज्यों, खासकर असम में अब कोई उग्रवाद, कानून व्यवस्था से जुड़ी समस्या या घुसपैठ नहीं है।

कांग्रेस पर अपना हमला जारी रखते हुए योगी ने कहा कि उसने 1952 में जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देते हुए वहां अनुच्छेद 370 लागू कर दिया जिससे वहां ‘‘आतंकवाद का रास्ता प्रशस्त हुआ।’’ भाजपा नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने वहां (जम्मू कश्मीर) जमीन खरीदने पर रोक लगा दी थी। लेकिन अब अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद देश के किसी भी हिस्से, यहां तक कि असम का भी कोई व्यक्ति वहां जमीन खरीद सकता है।’’

उन्होंने रेखांकित किया कि जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अनुच्छेद 370 का डटकर विरोध किया था और कहा था कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है क्योंकि एक देश में दो विधान (संविधान), दो निशान (झंडा) और दो प्रधान (प्रधानमंत्री) नहीं हो सकते। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अनुच्छेद 370 को खत्म कर मुखर्जी के सपने को पूरा किया और इस तरह कश्मीर में आतंकवाद का खात्मा हो रहा है। 

Web Title: UP CM Yogi Adityanath said - Congress is doing the same 'divisive politics' that led to the partition of the country.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे