ट्विटर ने नोडल संपर्क व्यक्ति को तैनात नहीं किया है, मामला अदालत में विचाराधीन: आईटी राज्यमंत्री
By भाषा | Updated: August 5, 2021 19:39 IST2021-08-05T19:39:53+5:302021-08-05T19:39:53+5:30

ट्विटर ने नोडल संपर्क व्यक्ति को तैनात नहीं किया है, मामला अदालत में विचाराधीन: आईटी राज्यमंत्री
नयी दिल्ली, पांच अगस्त सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि ट्विटर ने आकस्मिक व्यवस्था के तहत एक मुख्य अनुपालन अधिकारी और एक स्थानीय शिकायत अधिकारी को नियुक्त किया है, लेकिन किसी नोडल संपर्क व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है।
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य राजीव चंद्रशेखर ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि 26 मई, 2021 को (जिस दिन सोशल मीडिया के लिए नए नियम लागू किए गए थे), ट्विटर नियमों का अनुपालन नहीं कर रहा था क्योंकि वह तय मानदंडों के अनुरूप एक मुख्य अनुपालन अधिकारी, एक नोडल संपर्क व्यक्ति और स्थानीय शिकायत अधिकारी को अनिवार्य रूप से नियुक्त करने में विफल रहा था।
उन्होंने कहा, ‘‘बाद में, उन्होंने एक आकस्मिक व्यवस्था के तहत एक मुख्य अनुपालन अधिकारी और एक स्थानीय शिकायत अधिकारी को नियुक्त किया। ट्विटर ने एक नोडल संपर्क व्यक्ति को भी तैनात नहीं किया है और यह मामला अदालत में विचाराधीन है।’’
मंत्री ने कहा कि उपयोगकर्ताओं के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जवाबदेही सुनिश्चित करने और उपयोगकर्ता सुरक्षा बढ़ाने के लिए, सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 को अधिसूचित किया है, जो 26 मई, 2021 से लागू हुआ है।
Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।