Top news- पवार से मिले उद्धव और आदित्य ठाकरे, केंद्र में भारी उद्योग मंत्री एवं शिवसेना नेता सावंत का इस्तीफा

By भाषा | Published: November 11, 2019 02:40 PM2019-11-11T14:40:16+5:302019-11-11T14:40:16+5:30

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी राजनीतिक घटनाक्रम के बीच, केंद्र में भारी उद्योग मंत्री एवं शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने सोमवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार से इस्तीफा दे दिया और भाजपा पर सत्ता में हिस्सेदारी के तय फार्मूले से मुकरने का आरोप लगाया।

Top news- Uddhav and Aditya Thackeray meet Pawar, heavy industries minister and Shiv Sena leader Sawant resigns | Top news- पवार से मिले उद्धव और आदित्य ठाकरे, केंद्र में भारी उद्योग मंत्री एवं शिवसेना नेता सावंत का इस्तीफा

दिवाला कानून के समक्ष आने वाली चुनौतियों ने इस कानून को मजबूत बनाने में मदद की है।

Highlightsपवार ने सोमवार को कहा कि जो भी फैसला होगा वह दोनों पार्टियां मिलकर लेंगी। शरीफ ‘उड़ान प्रतिबंध’ सूची से अपना नाम हटाए जाने का इंतजार कर रहे हैं।

सोमवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से अपराह्न दो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर गतिरोध के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सोमवार को यहां राकांपा अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की।

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी राजनीतिक घटनाक्रम के बीच, केंद्र में भारी उद्योग मंत्री एवं शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने सोमवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार से इस्तीफा दे दिया और भाजपा पर सत्ता में हिस्सेदारी के तय फार्मूले से मुकरने का आरोप लगाया।

महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना को समर्थन देना है या नहीं, इस विषय पर फैसला करने के लिए कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने सोमवार को यहां एक बैठक की जिसमें कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया।

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने सोमवार को कहा कि भाजपा अगर महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद साझा करने का वादा पूरा नहीं करना चाहती तो उसके साथ गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं है।

महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए राकांपा तथा कांग्रेस द्वारा शिवसेना को समर्थन देने पर चल रही बातचीत के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को कहा कि जो भी फैसला होगा वह दोनों पार्टियां मिलकर लेंगी।

भय और आशंकाओं का माहौल खत्म होता नजर आ रहा है, मंदिरों में सामान्य पूजा-अर्चना हो रही है और शहर के हालात सामान्य दिख रहे हैं।

पाकिस्तान के बीमार चल रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी ने कहा है कि विदेश में इलाज कराने के लिए उनकी यात्रा में हो रही देरी के कारण उनकी सेहत पर खतरा बढ़ रहा है। दरअसल, शरीफ ‘उड़ान प्रतिबंध’ सूची से अपना नाम हटाए जाने का इंतजार कर रहे हैं।

अर्जेंटीना ने बोलीविया में सभी राजनीतिक और सामाजिक तत्वों से शांति बनाए रखने और वार्ता करने का अनुरोध किया।

दिवाला कानून के समक्ष आने वाली चुनौतियों ने इस कानून को मजबूत बनाने में मदद की है। इससे जुड़े पक्षों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये समय समय पर सुधारात्मक कदम उठाये गये जिससे कानून मजबूत होता चला गया। भारतीय दिवाला एवं रिण शोधन अक्षमता बोर्ड (आईबीबीआई) के प्रमुख एम एस साहू ने सोमवार को यह कहा।

घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री अक्टूबर माह में मामूली 0.28 प्रतिशत बढ़कर 2,85,027 वाहन रही। एक साल पहले इसी माह में घरेलू बाजार में ऐसे वाहनों की बिक्री 2,84,223 इकाई रही थी।

आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा की शानदार गेंदबाजी के बाद युवा शेफाली वर्मा के लगातार दूसरे अर्धशतक से भारतीय महिला टीम ने रविवार को यहां दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज पर दस विकेट से बड़ी जीत दर्ज की।

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ डेविस कप मुकाबले को किसी तटस्थ स्थल पर स्थानान्तरित करने के अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) के फैसले के खिलाफ इस विश्व संस्था में अपील दायर की और कहा है कि इस्लामाबाद इसकी मेजबानी करने के लिये पूरी तरह से तैयार है। 

Web Title: Top news- Uddhav and Aditya Thackeray meet Pawar, heavy industries minister and Shiv Sena leader Sawant resigns

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे