Top News 25th July: लोकसभा में तीसरी बार तीन तलाक पास, बाल यौन शोषण पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: July 25, 2019 07:05 PM2019-07-25T19:05:38+5:302019-07-25T19:05:38+5:30

आरटीआई कानून में संशोधन के लिए लाए गए एक विधेयक को मूल कानून को कमजोर करने के विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज करते सत्ता पक्ष ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि प्रस्तावित संशोधन इस कानून को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए लाए गए हैं।

top news to watch 25th july updates national international sports politics and business triple talaq parliaments | Top News 25th July: लोकसभा में तीसरी बार तीन तलाक पास, बाल यौन शोषण पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Top News 25th July: लोकसभा में तीसरी बार तीन तलाक पास, बाल यौन शोषण पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Highlightsकर्नाटक के कार्यवाहक मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बृहस्पतिवार को कहा कि मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों में कोई भी स्थिर सरकार नहीं दे सकता।पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि वह भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को राजनयिक संपर्क मुहैया कराने के लिये काम कर रहा है।

बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है :-
- उच्चतम न्यायालय ने सभी जिलों में बाल यौन शोषण के मुकदमों के लिये केन्द्र से वित्त पोषित विशेष अदालतें गठित करने का बृहस्पतिवार को आदेश दिया। ये अदालतें उन जिलों में गठित की जायेंगी जहां यौन अपराधों से बच्चों को संरक्षण कानून (पोक्सो) के तहत एक सौ या इससे अधिक मुकदमे लंबित हैं।
- पाकिस्तान में आतंकियों की मौजूदगी पर प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान को भारत ने बृहस्पतिवार को ‘‘स्पष्ट स्वीकारोक्ति’’ बताया और कहा कि यह वक्त है कि इस्लामाबाद आतंकवादियों के खिलाफ भरोसेमंद और निरंतर कार्रवाई करे।
कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में तीन तलाक को निषेध करने संबंधी विधेयक को मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाने का प्रयास करार देते हुए इस विधेयक को व्यापक विमर्श के लिये संसदीय समिति को भेजने की मांग की ।
- आरटीआई कानून में संशोधन के लिए लाए गए एक विधेयक को मूल कानून को कमजोर करने के विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज करते सत्ता पक्ष ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि प्रस्तावित संशोधन इस कानून को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए लाए गए हैं।
-  कर्नाटक के कार्यवाहक मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बृहस्पतिवार को कहा कि मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों में कोई भी स्थिर सरकार नहीं दे सकता। कुमारस्वामी ने अपनी सरकार गिर जाने के दो दिन बाद यह बात कही।
-  बंबई उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और भारतीय निर्वाचन आयोग को बृहस्पतिवार को नोटिस जारी करके उनसे 2019 के लोकसभा चुनाव में गडकरी के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना जवाब देने को कहा।
- पंजाब नेशनल बैंक से लगभग दो अरब डालर की धोखाधड़ी और धनशोधन मामले में भारत में वांछित हीरा कारोबारी नीरव मोदी को गुरुवार को ब्रिटेन की एक अदालत ने 22 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। 22 अगस्त को वह एक बार फिर लंदन में जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अदालत में पेश होगा।

विदेश की बड़ी खबरें-

-  पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि वह भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को राजनयिक संपर्क मुहैया कराने के लिये काम कर रहा है।
-  भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी सुभाष चंद्र गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिये आवेदन किया है। महत्वपूर्ण माने जाने वाले वित्त मंत्रालय से बिजली मंत्रालय में स्थानातंरित किये जाने के एक दिन बाद उन्होंने यह कदम उठाया है।
- शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को शुरूआती तेजी बरकरार नहीं रह सकी। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी बृहस्पतिवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। यह लगातार छठा कारोबारी सत्र है जब शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गयी।

खेल की बड़ी खबरें 

- भारतीय क्रिकेट स्टार महेंद्र सिंह धोनी जम्मू कश्मीर में सेना की अपनी बटालियन के साथ इस महीने के आखिर में जुड़ेंगे । धोनी को 2011 में सेना में लेफ्टिनेंट कर्नर की मानद रैंक दी गई थी ।
- ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू और बी साई प्रणीत ने विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करते हुए गुरुवार को यहां जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई लेकिन एचएस प्रणय को हार का सामना करना पड़ा। 

Web Title: top news to watch 25th july updates national international sports politics and business triple talaq parliaments

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे