सायं छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: October 12, 2021 06:24 PM2021-10-12T18:24:27+5:302021-10-12T18:24:27+5:30

Top news till 6 pm | सायं छह बजे तक के मुख्य समाचार

सायं छह बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर मंगलवार को सायं छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि60 मोदी दूसरी लीड एनएचआरसी

कुछ लोग मानवाधिकार उल्लंघन के नाम पर देश की छवि को नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर रहे : मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानवाधिकारों की ‘‘चयनित तरीके से व्याख्या’’ करने वालों तथा उन्हें राजनीतिक नफा-नुकसान के तराजू से तौलने वालों की आलोचना करते हुए मंगलवार को कहा कि ऐसा आचरण मानवाधिकारों तथा लोकतंत्र के लिए भी नुकसानदायक है।

दि52कोवैक्सीन पैनल दूसरीलीड स्वीकृति बच्चे

कोविड: दो से 18 साल तक के बच्चों,किशोरों के लिए कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश

नयी दिल्ली, भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण ने दो साल से 18 साल तक के बच्चों एवं किशोरों को कुछ शर्तों के साथ आपात स्थिति में भारत बायोटेक का ‘कोवैक्सीन’ टीका लगाने की अनुमति दिए जाने की सिफारिश की है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

वि25सीआईसीए जयशंकर लीड आतंकवाद

जलवायु परिवर्तन, महामारी की तरह ही आतंकवाद के खिलाफ गंभीरता से एकजुट हो अंतरराष्ट्रीय समुदाय: भारत

नूर-सुल्तान, भारत ने मंगलवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आतंकवाद के खिलाफ गंभीरता से उसी तरह एकजुट होना चाहिए जिस तरह वह जलवायु परिवर्तन और महामारी जैसे मुद्दों पर एकजुट होता है क्योंकि सीमा पार से संचालित होने वाली यह बुराई कोई शासन कला नहीं, बल्कि दहशतगर्दी का ही एक अन्य स्वरूप है।

दि50कांग्रेस सिद्धू बैठक

सिद्धू 14 अक्टूबर को वेणुगोपाल और रावत से मुलाकात करेंगे, विवाद सुलझने के आसार

नयी दिल्ली, पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले नवजोत सिंह सिद्धू आगामी 14 अक्टूबर को पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी हरीश रावत से मुलाकात करेंगे।

दि47भाजपा राहुल प्रियंका

कांग्रेस शासित राज्यों में दलितों पर अत्याचार को लेकर भाजपा ने राहुल, प्रियंका पर साधा निशाना

नयी दिल्ली, कांग्रेस शासित राज्यों में दलितों पर हो रहे अत्याचार को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा की चुप्पी को लेकर उन पर तीखा हमला बोला।

प्रादे60उप्र अखिलेश लीड यात्रा

विधानसभा चुनाव से पहले अखिलेश ने कानपुर से,शिवपाल ने मथुरा से की यात्रा की शुरुआत

कानपुर, समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने "मिशन 2022" की शुरुआत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया करने के लिये सपा विजय यात्रा निकाल रही है और इसे जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है।

प्रादे57कर्नाटक राहुल शिवकुमार

पार्टी कार्यकर्ता चाहते हैं राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनें: डी के शिवकुमार

बेंगलुरु,कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से पहले राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने की मांग जोर पकड़ती प्रतीत हो रही है क्योंकि कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के प्रमुख डी के शिवकुमार ने मंगलवार को कहा कि यह देश भर के पार्टी कार्यकर्ताओं की सर्वसम्मति की आवाज है।

प्रादे47कश्मीर जवान श्रद्धांजलि

जम्मू कश्मीर : पुंछ मुठभेड़ में शहीद हुए पांच जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

जम्मू, जम्मू कश्मीर के पुंछ जिला में आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में शहीद हुए पांच जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए राजौरी में श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया जिसमें सैनिकों को पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।

वि23नेपाल बस दुर्घटना

नेपाल में बस दुर्घटना में 22 लोगों की मौत

काठमांडू, नेपाल के मुगु जिले में मंगलवार को हुई बस दुर्घटना में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है जबकि 16 अन्य घायल हो गए हैं।

अर्थ39जी-20 गोयल

कोविड: भारत का डब्ल्यूटीओ में बौद्धिक संपदा अधिकार से छूट देने, व्यापार अवरोध दूर करने का आह्वान

नयी दिल्ली, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ वैश्विक अभियान में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) से छूट देने और नई व्यापार बाधाओं को दूर करने का आह्वान किया।

अर्थ23कोल इंडिया-सरकार आपूर्ति

सरकार ने कोल इंडिया से बिजलीघरों के लिये कोयले की आपूर्ति बढ़ाने को कहा

नयी दिल्ली, सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लि. से दुर्गा पूजा के दौरान बिजली उत्पादकों को ईंधन की आपूर्ति बढ़ाकर 15.5 से 16 लाख टन प्रतिदिन करने को कहा है। साथ ही 20 अक्टूबर के बाद इसे बढ़ाकर 17 लाख टन प्रतिदिन करने को कहा गया है।

खेल16खेल बैडमिंटन भारत

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम ने उबेर कप के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया

आरहस , अदिति भट और तस्नीम मीर की एकल मैचों में जीत की बदौलत भारतीय बैडमिंटन टीम ने मंगलवार को यहां स्कॉटलैंड को 4-1 से हराकर उबेर कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि22वायरस टीका असंमजस

युक्तिसंगत कहानियों और सुलभ सूचनाओं से कोविड-19 टीकों को लेकर असमंजस को दूर किया जा सकता है

क्यूबेक सिटी, जो लोग कोविड-19 टीकाकरण का विरोध करते हैं, वे ऐसा किसी संख्या या आंकड़े से प्रभावित होकर नहीं करते। करीब 15 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जो टीका लगवाने का विरोध करते हैं और उनमें से अधिकतर इस बारे में किसी विज्ञान आधारित विमर्श को खारिज कर देते हैं।

वि15अंतरिक्ष अन्वेषण शांति

युद्ध एवं प्रतिस्पर्धा के बजाय शांति, गठजोड़ एवं सहयोग होना चाहिए अंतरिक्ष अन्वेषण का लक्ष्य

मोंट्रियल , सोवियत संघ द्वारा 1957 में किया गया स्पूतनिक 1 का प्रक्षेपण अंतरिक्ष में मानवता का पहला महत्वपूर्ण प्रयास था। विज्ञान की कथाओं के अचानक वैज्ञानिक हकीकत के तौर पर सामने आने के कारण हमारी कल्पना ने मानवीय प्रयासों के लिए अंतरिक्ष की आश्चर्यजनक दुनिया में उड़ान भरनी शुरू कर दी थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Top news till 6 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे