Top Evening News: देश में घट रही है कोरोना मरीजों की मृत्यु दर, दिल्ली में भारी बारिश के बाद कई जगहों पर जलभराव

By भाषा | Published: July 19, 2020 06:57 PM2020-07-19T18:57:22+5:302020-07-19T18:57:22+5:30

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भारी बारिश के कारण कई निचले इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया और शहर में अहम स्थानों पर यातायात बाधित हो गया।

Top Evening News: Death rate of corona patients in the country is decreasing, waterlogging in many places after heavy rains in Delhi | Top Evening News: देश में घट रही है कोरोना मरीजों की मृत्यु दर, दिल्ली में भारी बारिश के बाद कई जगहों पर जलभराव

आज शाम तक की बड़ी खबरें

Highlightsयह लगातार चौथा दिन है जब कोरोना वायरस के एक दिन में 30,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में बाढ़ के कारण पैदा हुए हालात से निपटने के लिए रविवार को राज्य को हरसंभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया।

भारत में कोविड-19 मरीजों की मृत्यु दर क्रमश: घट रही है : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत में कोविड-19 के मामलों में मृत्यु दर क्रमश: घट रही है और इसका श्रेय अस्पतालों में भर्ती मरीजों के बेहतर क्लीनिकल प्रबंधन को जाता है। मंत्रालय ने कहा कि भारत, दुनिया में कोविड-19 के मरीजों की सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे 29 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां मामला मृत्यु दर (सीएफआर) देश के औसत से कम है। पांच राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में सीएफआर शून्य है और 14 में मृत्यु दर एक प्रतिशत से कम है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अस्पतालों में भर्ती मरीजों के कारगर क्लीनिकल प्रबंधन पर केंद्र सरकार और राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सजग कोशिशों के कारण भारत का सीएफआर 2.5 प्रतिशत से नीचे आया है। मंत्रालय ने कहा कि मामलों को बढ़ने से रोकने की कारगर नीति, तत्परता से जांच करना और देखभाल की समग्र मानक पर आधारित बेहतरीन क्लीनिकल प्रबंधन प्रोटोकॉल ने सीएफआर में कमी लाई है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘सीएफआर क्रमश: घट रही है, यह 2.49 प्रतिशत है। भारत, दुनिया में कोविड-19 से सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है। ’’

देश में कोरोना वायरस के मामले 10,77,618 पर पहुंचे , 6,77,422 लोग स्वस्थ हुए

भारत में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 38,902 मामले आने के साथ ही रविवार को संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 10,77,618 हो गई जबकि इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या 6,77,422 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार एक दिन में इस बीमारी से 543 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 26,816 हो गई। पिछले 24 घंटों में 23,672 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जो अब तक की सर्वाधिक संख्या है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दुनिया में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित 11 देशों अमेरिका, ब्राजील, रूस, पेरू, चिली, मैक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, ईरान, पाकिस्तान, स्पेन में कुल मिलाकर भारत से आठ गुना अधिक मामले हैं और 14 गुना अधिक मौतें हुई हैं। देश में अब भी 3,73,379 लोग संक्रमित हैं। संक्रमितों की कुल संख्या में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। यह लगातार चौथा दिन है जब कोरोना वायरस के एक दिन में 30,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में भारी बारिश, कई स्थानों पर जलभराव

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भारी बारिश के कारण कई निचले इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया और शहर में अहम स्थानों पर यातायात बाधित हो गया। दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार आजादपुर से मुकरबा चौक तक, यशवंत प्लेस से अशोका रोड तक, रिंग रोड पर, भैरों रोड और मुंडका मेट्रो स्टेशन के निकट सड़कों पर पानी भर गया है। अधिकारियों ने बताया कि मिंटो ब्रिज के नीचे अंडरपास में जलभराव के कारण फंस गई एक बस के चालक और परिचालक को दमकल विभाग के कर्मियों ने सुरक्षित बाहर निकाला। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे तक 74.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। उसने बताया कि रिज, लोधी रोड, पालम और आया नगर मौसम केंद्रों में क्रमश: 86 मिमी, 81.2 मिमी, 16.9 मिमी और 12.2 मिमी बारिश दर्ज की। आईएमडी ने बताया कि 15 मिमी से कम बारिश हल्की, 15 मिमी से 64.5 मिमी तक बारिश मध्यम और 64.5 से अधिक बारिश भारी मानी जाती है।

अन्य बड़ी खबरें 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में बाढ़ के कारण पैदा हुए हालात से निपटने के लिए रविवार को राज्य को हरसंभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया। इस बाढ़ के कारण इस साल अब तक 81 लोगों की मौत हो चुकी है।
- बिहार के मधुबनी से कामगारों को लेकर दिल्ली जा रही बस रविवार सुबह कन्नौज के सौरिख के पास एक कार से टकरा कर पलट गई। हादसे में उस पर सवार छह लोग की मौत हो गई जबकि 31 अन्य घायल हो गए।
- नाली विवाद की सुनवाई कथित रूप से न होने से परेशान मां-बेटी द्वारा लखनऊ में मुख्यमंत्री कार्यालय के सामने आत्मदाह की कोशिश के मामले में पुलिस ने अमेठी में चार लोगों को गिरफ्तार किया है।
- कोरोना वायरस से संक्रमित कवि एवं एल्गार परिषद मामले के आरोपी वरवर राव को तंत्रिका संबंधी (न्यूरोलॉजिकल) और मूत्र संबंधी समस्या के उपचार के लिए रविवार को नानावती अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
- कोविड-19 के दौरान उत्पन्न चुनौतियों को लेकर किए गए एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि एक अप्रैल से लेकर 15 मई तक के बीच 24 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में करीब 55 फीसद परिवार दिन में महज दो वक्त का खाना ही जुटा पाए। देश में 5,568 परिवारों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है।
- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि वह विदेश नीति में ''नाकामियों'' की बात को झुठला नहीं सकते और उन्हें इसका जवाब देना चाहिये।
-  नेपाल की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने अपनी शक्तिशाली स्थायी समिति की अहम बैठक रविवार को एक बार फिर टाल दी।
- दुबई में रहने वाली एक भारतीय लड़की ने सीमित स्थान में कुछ ही मिनट के भीतर योग के 100 आसन कर विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।
- कम से कम सात भारतीय दवा कंपनियां कोरोना वायरस संक्रमण का टीका तैयार करने में जुटी हैं। वैश्विक स्तर पर इस जानलेवा महामारी के प्रसार को रोकने के लिए टीका बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। दुनियाभर में अब तक 1.4 करोड़ लोग इस वायरस से संकमित हो चुके हैं। अब तक यह महामारी वैश्विक स्तर पर छह लाख से अधिक लोगों की जान ले चुकी है।
-  सिलिकॉन वैली के एक शीर्ष उद्यम पूंजीपति (वेंचर कैपिटलिस्ट) का मानना है कि भारत के प्रौद्योगिकी, फार्मास्युटिकल, ई-कॉमर्स और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों के लिए अगले 10 साल ‘स्वर्णिम’ रहेंगे।
- बीसीसीआई को सोमवार को टी20 विश्व कप के औपचारिक रूप से स्थगित होने की उम्मीद दुबई, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बोर्ड की सोमवार को आनलाइन होने वाली बैठक में इस साल होने वाले टी20 विश्व कप के भविष्य को लेकर निर्णायक दौर की चर्चा होगी और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को उम्मीद है कि इसे स्थगित किया जाएगा जिससे कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन हो सके।
-  भारतीय ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्णा ने 53वें बेल शतरंज महोत्सव में ऐक्सेंटस चेस960 (शतरंज) टूर्नामेंट के खिताब को अपने नाम किया। 

Web Title: Top Evening News: Death rate of corona patients in the country is decreasing, waterlogging in many places after heavy rains in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे