Top Afternoon News: दिल्ली में वायु् प्रदूषण का ये है हाल, करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के भारतीय सिखों ने किए दर्शन

By भाषा | Published: November 5, 2019 03:06 PM2019-11-05T15:06:56+5:302019-11-05T15:06:56+5:30

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने मंगलवार को प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मियों से कहा कि उन्हें एक ‘‘अनुशासित बल’’ की तरह व्यवहार करना चाहिए।

Top Afternoon News: 5th november updates, air pollution, supreme court, karnatka congress, delhi election ind vs ban t20 | Top Afternoon News: दिल्ली में वायु् प्रदूषण का ये है हाल, करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के भारतीय सिखों ने किए दर्शन

File Photo

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह हवा की गति में वृद्धि होने से प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आई, लेकिन वायु गुणवत्ता अब भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी हुई है।

दिल्ली पुलिस का विरोध प्रदर्शनः दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने मंगलवार को प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मियों से कहा कि उन्हें एक ‘‘अनुशासित बल’’ की तरह व्यवहार करना चाहिए।

कर्नाटक के विधायकों का मामलाः उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि वह कांग्रेस-जद (एस) के अयोग्य घोषित किये गये 17 विधायकों के मामले में मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा की आडियो क्लिप पर विचार करेगा जो कथित रूप से इन विधायकों के संदर्भ में है।

दिल्ली चुनाव की तैयारियों की समीक्षाः निर्वाचन आयोग ने दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिये राज्य निर्वाचन कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर मतदाता सूचियों को अद्यतन करने सहित अन्य कामों का जायजा लिया।

मिजोरम के नए राज्यपाल ने ली शपथः पी एस श्रीधरन पिल्लै ने मंगलवार को यहां राजभवन में मिजोरम के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली। 

करतारपुर साहिब में भारतीयों ने किए दर्शनः भारत से बड़ी संख्या में सिखों ने पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शन किए और इस तीर्थस्थल में सोने की पालकी स्थापित की। 

अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से हुआ अलगः अमेरिका ने पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने की सूचना औपचारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र को दे दी है। इसे एक ऐतिहासिक वैश्चिक समझौता माना जाता है जिसके तहत ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए भारत समेत 188 राष्ट्र एकजुट हुए थे।

टी20 मैच पर मंडरा रहा चक्रवात का खतराः दिल्ली में वायु प्रदूषण से प्रभावित पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के बाद भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार को यहां होने वाले दूसरे मुकाबले पर चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है।

चीनी अर्थव्यवस्थाः चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को अपनी अर्थव्यवस्था को और खोलने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि दुनियाभर के देशों को व्यापार में रुकावट खड़ी करने के बजाए उन्हें दूर करने पर ध्यान देना चाहिए।

ट्रंप ने शी जिनपिंग को किया आमंत्रितः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को द्विपक्षीय व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर करने के लिए अमेरिका आमंत्रित किया है। 

Web Title: Top Afternoon News: 5th november updates, air pollution, supreme court, karnatka congress, delhi election ind vs ban t20

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे