Today's Top 5 News: अमित शाह व राहुल गांधी की आज दिल्ली में ताबड़तोड़ रैली, पीएम मोदी करेंगे डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन

By पल्लवी कुमारी | Published: February 5, 2020 07:40 AM2020-02-05T07:40:09+5:302020-02-05T07:40:09+5:30

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन गहरे रंग के गुलाबों, सफेद डेजी और ट्यूलिप की लंबी कतारों के साथ अपने वार्षिक “उद्यानोत्सव” से वसंत का स्वागत करने को तैयार है। राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित यह आकर्षक उद्यान आम जनता के लिए आज (पांच फरवरी) को खोला जाएगा। 

top-5-news-today-5th-Feb-2020-india-nirbhaya-gangrape-pm-modi-delhi-assmbly-election-things-to-know | Today's Top 5 News: अमित शाह व राहुल गांधी की आज दिल्ली में ताबड़तोड़ रैली, पीएम मोदी करेंगे डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsदिल्ली उच्च न्यायालय निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले में चार दोषियों की फांसी पर रोक को चुनौती देने वाली केंद्र की याचिका पर आज फैसला सुनाएगा।दिल्ली के शाहीन बाग में फायरिंग करने वाले शख्स कपिल गुर्जर के पिता के बयान के बाद आम आदमी पार्टी इस मामले को चुनाव आयोग ले जाना चाहती है।

दिल्ली चुनाव-2020  अमित शाह आज करेंगे दिल्ली में पांच रैली

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज  (5 फरवरी 2020) को दिल्ली के मयूर विहार फेज - 3, न्यू अशोक नगर, कृष्णा नगर और गांधी नगर व कोंडली विधानसभा में विशाल जनसभाओं को संबोधित करेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी आज दिल्ली में रैलिया करेंगे। दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग है और मतगणना 11 फरवरी को होगी। दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी 2020 को समाप्त हो रहा है। इसके साथ ही आज कांग्रेस की ओर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी रैली करेंगे। 

दिल्लीः आम जनता के लिए आज से खुलेगा मुगल गार्डन 

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन गहरे रंग के गुलाबों, सफेद डेजी और ट्यूलिप की लंबी कतारों के साथ अपने वार्षिक “उद्यानोत्सव” से वसंत का स्वागत करने को तैयार है। राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित यह आकर्षक उद्यान आम जनता के लिए आज (पांच फरवरी) को खोला जाएगा।  इस बार लगभग 10,000 की संख्या में ट्यूलिप, 138 तरह के गुलाब और 70 तरह के लगभग 5000 मौसमी फूल आगंतुकों का स्वागत करेंगे। अपने दुर्लभ और आकर्षक गुलाबों के लिए प्रसिद्ध इस उद्यान का इस बार मुख्य आकर्षण “ग्रेस द मोनाको” नामक गुलाब होगा। पिछले साल मोनाको के प्रिन्स एल्बर्ट द्वितीय ने उद्यान में इस गुलाब को रोपा था। इस पुष्प प्रदर्शनी में प्रख्यात लोग जैसे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, मदर टेरेसा, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, महारानी एलिजाबेथ और पहले भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर विभिन्न प्रकार के गुलाबों के नाम रखे गए हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे ‘डिफेंस एक्सपो-2020’ का लखनऊ में उद्घाटन

रक्षा क्षेत्र में भारत की ताकत की नयी इबारत लिखने जा रहे 11वें ‘डिफेंस एक्सपो-2020’ में लखनऊ की सरजमीं पर देश-दुनिया की 1000 से ज्यादा आयुध निर्माता कम्पनियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज  इस पांच दिवसीय आयोजन का उद्घाटन करेंगे। लखनऊ में पहली बार हो रहे इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन में प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश और इंडिया पवेलियन का अवलोकन भी करेंगे। इंडिया पवेलियन में निजी, लघु एवं मंझोले उद्योगों समेत सार्वजनिक क्षेत्र की मजबूत साझीदारी की झलक खासतौर पर पेश की जाएगी। उम्मीद जतायी जा रही है कि 'डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन आफ डिफेंस' थीम पर होने वाले इस एक्सपो के परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश ‘डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग’ और ‘एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग’ में दुनिया का महत्वपूर्ण स्थल बन जाएगा। एक्सपो में पहली बार ‘भारत-अफ्रीका डिफेंस कॉन्क्लेव’ का भी आयोजन किया जाएगा। 

निर्भया मामला: दोषियों की फांसी पर रोक के खिलाफ केंद्र की याचिका पर आज फैसला

दिल्ली उच्च न्यायालय निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले में चार दोषियों की फांसी पर रोक को चुनौती देने वाली केंद्र की याचिका पर आज फैसला सुनाएगा। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत ने शनिवार और रविवार को विशेष सुनवाई के बाद दो फरवरी को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। शीर्ष न्यायालय ने 2017 के अपने फैसले में दिल्ली उच्च न्यायालय और निचली अदालत द्वारा दोषियों को सुनाई गई फांसी की सजा को बरकरार रखा था। 

कपिल गुर्जर वाले मामले को चुनाव आयोग लेकर जा सकती है आप

दिल्ली के शाहीन बाग में फायरिंग करने वाले शख्स कपिल गुर्जर के पिता के बयान के बाद आम आदमी पार्टी इस मामले को चुनाव आयोग ले जाना चाहती है। इसे लेकर आप ने बीजेपी पर गंदी राजनीति करने का आरोप लगाया है। बुधवार को आप नेता संजय सिंह ने कहा 'हम इस मामले की शिकायत चुनाव आयोग और दिल्ली पुलिस के डीसीपी क्राइम ब्रांच से करेंगे। उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि आखिर किसकी इजाजत से उन्होंने हमारी पार्टी का नाम लिया है और किस आधार पर। यह बीजेपी की गंदी चाल है।

Web Title: top-5-news-today-5th-Feb-2020-india-nirbhaya-gangrape-pm-modi-delhi-assmbly-election-things-to-know

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे