Today's Top News: ई- सिगरेट के खिलाफ अध्यादेश जारी, राजनाथ बने तेजस लड़ाकू विमान से उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री, एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

By भाषा | Published: September 19, 2019 04:31 PM2019-09-19T16:31:16+5:302019-09-19T16:31:16+5:30

इलेक्ट्रानिक सिगरेट यानी ई- सिगरेट को बैन करने के लिए सरकार ने अध्यादेश जारी किया है। राजनाथ सिंह स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस से उड़ान भरने वाले भारत के पहले रक्षा मंत्री बन गए हैं। मोटर वाहन संशोधन अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के विरोध में गुरुवार को सार्वजनिक वाहनों की हड़ताल से लोगों को परेशानी हुई।

Today's Top News: Ordinance issued against e-cigarette, Rajnath takes a ride of Tejas plane, all updates | Today's Top News: ई- सिगरेट के खिलाफ अध्यादेश जारी, राजनाथ बने तेजस लड़ाकू विमान से उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री, एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को भारत में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस की सवारी की। (Image Source: Twitter/@rajnathsingh)

Highlightsइलेक्ट्रानिक सिगरेट यानी ई- सिगरेट को बैन करने के लिए सरकार ने अध्यादेश जारी किया है। राजनाथ सिंह स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस से उड़ान भरने वाले भारत के पहले रक्षा मंत्री बन गए हैं।मोटर वाहन संशोधन अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के विरोध में गुरुवार को सार्वजनिक वाहनों की हड़ताल से लोगों को परेशानी हुई।

सरकार ने इलेक्ट्रानिक सिगरेट यानी ई- सिगरेट के उत्पादन, बिक्री, भंडारण, प्रचार, लाने-ले जाने और आयात- निर्यात को प्रतिबंधित करने के लिए बृहस्पतिवार को एक अध्यादेश जारी किया। इसका उल्लंघन करने वाले को जेल की सजा हो सकती है और जुर्माना लग सकता है। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बेंगलुरु स्थित एचएएल हवाईअड्डे से तेजस लड़ाकू विमान में बृहस्पतिवार को उड़ान भरने के साथ ही स्वदेश में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बन गए। 

मोटर वाहन संशोधन अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के विरोध में यूएफटीए संगठन के आह्वान पर आयोजित हड़ताल के कारण बृहस्पतिवार को निजी बस, टैक्सी, ऑटोरिक्शा सड़कों पर नहीं चले जिससे लोगों को सुबह अपने कार्यालय जाने में खासी परेशानी हुई। 

उच्चतम न्यायालय ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में मुस्लिम पक्षकारों की पैरवी करने पर वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन को आपत्तिजनक पत्र लिखने वाले 88 वर्षीय सेवानिवृत्त लोकसेवक के खिलाफ बृहस्पतिवार को अवमानना का मामला बंद कर दिया। 

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) आगामी एक साल में अपनी नई बटालियनों में महिलाओं को शामिल करेगा। 

अफगानिस्तान के दक्षिणी शहर का एक अस्पताल बृहस्पतिवार तड़के आत्मघाती ट्रक बम विस्फोट से दहल गया। एक अधिकारी ने बताया कि इस धमाके में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 90 से अधिक लोग घायल हो गए। 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बंधक मामलों पर प्रमुख वार्ताकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन को अपना नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नामित किया है। 

सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लिमिटेड चालू वित्त वर्ष में 7,000 लोगों को नौकरी पर रखेगी। यह आम तौर पर हर साल 6,000 लोगों को नौकरी पर रखे जाने से 17 प्रतिशत अधिक है। 

वैश्विक बाजारों के मिश्रित संकेतों के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की सतत बिकवाली से बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा गिरकर खुला। 

सत्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय पुरुष युगल जोड़ी बृहस्पतिवार को यहां जापान के ताकेशी कामुरा और केगो सोनोडा की जोड़ी से सीधे गेम में हारकर चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गयी। 

कुश्ती में तोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाने वाली पहली भारतीय बनी विनेश फोगाट का कहना है कि ओलंपिक क्वालीफिकेशन के अहम मुकाबले में मैट पर परिस्थितियों के अनुरूप उन्होंने कोचों द्वारा बतायी गयी रणनीति में बदलाव किया और जीत हासिल की।

Web Title: Today's Top News: Ordinance issued against e-cigarette, Rajnath takes a ride of Tejas plane, all updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे