दिनभर खबरें: कर्नाटक के संकट पर सियासत गर्म, लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त करने की मांग पर सुनवाई से कोर्ट का इनकार

By भाषा | Published: July 8, 2019 07:16 PM2019-07-08T19:16:06+5:302019-07-08T19:16:06+5:30

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने कहा है कि केंद्रीय बैंक विदेशों में सरकारी बांड जारी करने के मुद्दे पर सरकार के साथ विचार विमर्श करेगा।

today top breaking news wrap up trending news 8 July 2019 | दिनभर खबरें: कर्नाटक के संकट पर सियासत गर्म, लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त करने की मांग पर सुनवाई से कोर्ट का इनकार

दिनभर खबरें: कर्नाटक के संकट पर सियासत गर्म, लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त करने की मांग पर सुनवाई से कोर्ट का इनकार

Highlightsहिज्बुल मुजाहिदीन के पूर्व कमांडर बुरहान वानी की तीसरी बरसी पर कश्मीर घाटी में अलगाववादियों द्वारा बुलायी हड़ताल के चलते अमरनाथ यात्रा एहतियात के तौर पर सोमवार को निलंबित कर दी गयी। विश्व कप की ‘रन मशीन’ रोहित शर्मा की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन कर रहा भारतीय शीर्षक्रम विश्व कप सेमीफाइनल में मंगलवार को जब उतरेगा तो उसके सामने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों की चुनौती आसान नहीं होगी ।

आठ जुलाई की मुख्य समाचार इस प्रकार हैं, दिल्ली उच्च न्यायालय ने लोकसभा अध्यक्ष को सदन में विपक्ष का नेता नियुक्त करने का निर्देश देने की मांग संबंधी एक याचिका पर सुनवाई करने से सोमवार को इनकार कर दिया। उच्चतम न्यायालय ने फिल्म ‘आर्टिकल 15’ में कथित रूप से ‘आपत्तिजनक संवादों’ की वजह से इसका केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का प्रमाण पत्र रद्द करने के लिये दायर याचिका पर सोमवार को विचार करने से इंकार कर दिया। याचिका में तर्क दिया गया था कि इसके कथित आपत्तिजनक संवाद अफवाह और जातीय घृणा विद्वेष फैलाते हैं।

- उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में यात्रियों से भरी एक बस सोमवार की सुबह लगभग चार बजे यमुना एक्सप्रेसवे से फिसलकर नीचे नाले में गिर गई जिसमें 29 लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए।

- हिज्बुल मुजाहिदीन के पूर्व कमांडर बुरहान वानी की तीसरी बरसी पर कश्मीर घाटी में अलगाववादियों द्वारा बुलायी हड़ताल के चलते अमरनाथ यात्रा एहतियात के तौर पर सोमवार को निलंबित कर दी गयी।

- कांग्रेस ने एक दर्जन से अधिक विधायकों के इस्तीफे से संकट में फंसी कर्नाटक की 13 माह पुरानी कांग्रेस-जदएस गठबंधन सरकार को बचाने की अंतिम कोशिश के तहत सोमवार को कहा कि मंत्रिमंडल में फेरबदल करने और असंतुष्ट विधायकों को उसमें जगह देने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए उसके मंत्रियों ने स्वेच्छा से इस्तीफा दे दिया है।

-कर्नाटक में जद (एस) के सभी नौ मंत्रियों ने मंत्रिमंडल में फेरबदल के लिए अपने इस्तीफे सौंप दिये।

- नाइजीरिया के कानो प्रांत में एक व्यस्त सड़क पर चार वाहनों के टकरा जाने से 19 व्यक्तियों की मौत हो गई। यह जानकारी सोमवार को एक सड़क सुरक्षा अधिकारी ने दी।

-संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार इकाई ने सोमवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान कश्मीर में स्थिति में सुधार में असफल रहे और उसकी पूर्व की रिपोर्ट में जतायी गई कई चिंताओं के समाधान के लिए उन दोनों ने कोई ठोस कदम नहीं उठाये।

-केंद्रीय बजट के प्रभाव और अमेरिका में ब्याज में कटौती की संभावनाएं क्षीण होने से वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के बीच सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 793 अंकों का गोता लगा गया। नेशनल स्टाक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 250 अंक से अधिक की गिरावट आयी।

- भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने कहा है कि केंद्रीय बैंक विदेशों में सरकारी बांड जारी करने के मुद्दे पर सरकार के साथ विचार विमर्श करेगा।

-विश्व कप की ‘रन मशीन’ रोहित शर्मा की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन कर रहा भारतीय शीर्षक्रम विश्व कप सेमीफाइनल में मंगलवार को जब उतरेगा तो उसके सामने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों की चुनौती आसान नहीं होगी ।

- बेहतरीन फार्म में चल रहे रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप मंगलवार को होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल में सचिन तेंदुलकर के नाम पर वर्षों से दर्ज दो प्रमुख रिकार्ड को अपने नाम कर सकते हैं। भाषा राजकुमार दिलीप दिलीप

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 8 July 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे