तेलंगाना चुनाव: PM मोदी ने TDP और कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- देश की राजनीति बदलने का तेलंगाना के पास मौका

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 4, 2018 02:43 AM2018-12-04T02:43:31+5:302018-12-04T02:47:15+5:30

उन्होंने तेलंगाना के युवाओं को सवाल किया कि पृथक तेलंगाना का गठन किस लिए किया गया था। इस प्रदेश को पृथक करने का उद्देश्य विकास करना था।

Telangana election: PM narendra modi address in telangana attacks TDP and MIM | तेलंगाना चुनाव: PM मोदी ने TDP और कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- देश की राजनीति बदलने का तेलंगाना के पास मौका

तेलंगाना चुनाव: PM मोदी ने TDP और कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- देश की राजनीति बदलने का तेलंगाना के पास मौका

Highlightsअपने भाषण की शुरुआत तेलुगु में करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के सभी अमर शहीदों को नमन किया।

तेलंगाना राज्य विधान सभा के चुनाव प्रचार के लिए यहाँ आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम स्थानीय एल. बी. स्टेडियम में विशाल जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि तेलंगाना की जनता के पास परिवारवादी और वंशवादी राजनीति को खत्म कर देश को एक नई दिशा देने का मौका है, जिसका उपयोग सभी करना चाहिए। अपने भाषण में उन्होंने तेलंगाना राष्ट्र समिति के साथ ही कांग्रेस, तेलुगु देशम पार्टी और एमआईएम को परिवारवादी करार दिया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि यह सबी पार्टियाँ एक-दूसरे से मिली हुई है और चुनाव के दौरान एक-दूसरे की आलोचना कर मात्र लोगों की आँखों में धूल झोंकने का काम कर रही हैं। 

जानिए क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी

अपने भाषण की शुरुआत तेलुगु में करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के सभी अमर शहीदों को नमन किया। उन्होंने हैदराबाद को अपना पसंदीदा शहर बताते हुए कहा कि इस शहर का नाम आते ही उन्हें सरदार वल्लभ भाई पट्ल की याद आती है। उन्होंने कहा कि यदि सरदार वल्लाभ भाई पटेल ने हैदराबाद को मुक्ति का कार्य नहीं किया होता, तो आज हैदबाद में इस तरह की आज़ादी के साथ खुलकर बात करने का मौका भी नहीं मिला होता। 

हैदराबाद का मिजाज दिखा रहा है कि यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी का चुनाव है। एक प्रकार से तेलंगाना की जनता के लिए, हैदराबाद की जनता के लिए यह निर्णय करना है कि सच्चे अर्थ में हमें इस देश में लोकतंत्र को ताकत देनी है या नही। जिस प्रकार हिंदुस्थान की राजनीति में बड़ी चालाकी से लोकतंत्र का गला घोंट दिया जा रहा है। इसके कारण नये राजे-महाराजे पैदा हो रहे हैं, वंशवाद पनप रहा है, परिवार पनप रहा है और इसलिए इस चुनाव में इस देश में चारों तरफ ये नये प्रकार के राजशाही पैदा हो रही है।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना में प्रमुख रूप से पाँच पार्टियाँ चुनाव मैदान में हैं। श्री मोदी ने कहा कि दिल्ली में झंडे लेकर घूमने वालों को उनकी खुली चुनौती है कि दम है, तो उन्हें वंशवादी राजनीति के खिलाफ आवाज़ उठानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी पार्टियाँ वंशवाद में पल रही हैं। किसी पार्टी से उसका नेता चुनाव लड़े या उसका बेटा चुनाव लडे यह हो सकता है, लेकिन पूरी पार्टी वंशवाद पर चलें, कर्ता-धर्ता, नीति निर्धारक, सब वंशवाद में फँसे हुए हों, तो लोकतंत्र पर कितना बड़ा खतरा पैदा होगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डॉ। बाबा साहब आंबेडकर ने जो सपने देखे थे, उन्होंने हमें जो संविधान दिया है।

उस संविधान की पीठ में छूरा भोंकने का काम ये वंशवादी पार्टियाँ, परिवारवादी पार्टियाँ राजनीति कर रही है। यहाँ पाँच प्रमुख पार्टियाँ है। इनमें से सिर्फ और सिर्फ एक पार्टी पूरी तरह लोकतांत्रिक व्यवस्था पर चलती है, पलती है, पनपती है, बढची है, वह है भारतीय जनता पार्टी।

टीजीपा को बताया परिवारवादी

प्रधानमंत्री ने जहाँ एक ओर मजलिस को पूरी तरह वंशवाद पर चलने वाली पार्टी बताया, वहीं टीडीपी को भी परिवारवादी करार दिया। उन्होंने टीडीपी की आलोचना करते हुए कहा कि इस पार्टी का जन्म कांग्रेस पार्टी के नामदार द्वारा संयुक्त आंध्र प्रदेश के किये गये अपमान के विरोध में एन।टी। रामाराव ने किया था। लेकिन आज स्वार्थ की राजनीति के लिए, सत्ता के लिए यही पार्टी तेलुगु लोगों का अपमान करने वाले नामदार के बेटे की गोद में जाकर बैठी है। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आज़ादी के बाद इस पार्टी के चार-चार पीढियों ने इस देश पर राज किया, वह भी आज पूरी तरह परिवारवादी पार्टी बनकर रह गई है। यबकि पृथक तेलंगाना पर राज करने वाली तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) भी परिवार वादी पार्टी बन गई है।

युवाओं से पूछे ये सवाल 

उन्होंने तेलंगाना के युवाओं को सवाल किया कि पृथक तेलंगाना का गठन किस लिए किया गया था। इस प्रदेश को पृथक करने का उद्देश्य विकास करना था। लेकिन पृथक तेलंगाना को एक परिवार के राज्य के रूप में बनाया जा रहा है। क्या यह लोकतंत्र की हत्या करने के समान नहीं है। यह चारों पार्टियाँ देश के लोकतंत्र के लिए खतरा बन रही हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग भाजपा को पसंद नहीं करते, मोदी के जीतने की इच्छा नहीं रखते, यह उनके विचार हो सकते हैं, लेकिन अगर लोकतंत्र के लिए उनके मन में ज़रा सी भी जगह हो, तो उन्हें खुलकर बाहर आना चाहिए और यह परिवारवादी राजनीति को लेकर जागरूक होना चाहिए। यह चुनाव लोकतांत्रित प्रक्रिया की कसौटी है कि हम अपने वोट के दम पर परिवार वादी, अलोकतांत्रिक ताकतों को खत्म करने का मौका है।

यह दोनों नामदार केसीआर के खिलाफ बयानबाज़ी करते हैं, जबकि केसीआर इन दोनों के खिलाफ बोलते हैं। इससे ऐसा लगता है कि ये दोनो एक-दूसरे को काफी अच्छी तरह जानते हैं। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि इन पार्टियों के नेताओं की कमजोरी यह है कि उन्हें याद नहीं रहता कि कब, कहाँ और क्या बोले थे। वे सिर्फ थमाई जाने वाली पर्ची रट लेते हैं और बेलते हैं। उन्होंने हाल ही में टीआरएस को भीरतीय जनता पार्टी की ‘बी’ टीम बताए जाने पर चुटकी लेते हुए कहा कि जो न्यूट्रल है, वे इस सच्चाई को उजागर जरूर करेंगे। उन्होंने कर्नाटक के चुनाव का उदाहरण देते हुए कहा कि हवाँ जेडीएस को भाजपा की ‘बी’ टीम कहने वाले नामदार ने ही चुनाव के बाद जेडीएस के साथ सरकार बनाई। इससे साफ जाहिर होता है कि जेडीएस किसकी ‘बी’ टीम थी। यही स्थिति तेलंगाना में है। यहाँ भी कांग्रेस और टीआरएस की नीतियाँ एक जैसी है। इसी कारण तेलंगाना को इस तरह की राजनीति से बाहर निकालने के लिए सही विकल्प भारतीय जनता पार्टी है। 

उन्होंने के.सी.आर. को कांग्रेस और टीडीपी में पले-बढे होने के उदाहरण देते हुए कहा इन पार्टियों को ‘ए’ टीम और ‘बी’ टीम बताया। उन्होंने यह भी कहा कि ये पार्टियाँ मतादाताओं की आँखों में धूल झोंकने का काम कर रही हैं। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 में आजादी के पचास साल तक देश के हर गरीब परिवार को अपना पक्का घर, पेयजल, बिजली, गैस, शौचालय मुहैया करने की बात कहते हुए कहा कि उस घर की मालिक उसी परिवार की महिला होगी । उन्होंने अपने इस सपने को हर हालत में पूरा करने का वचन दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकारने अब तक चार साल में एक करोड 40 लाख परिवारों को पक्के नये घर सौंपे हैं जिनमें इन परिवारों में बीती दीवाली मनायी है।

हालाँकि अगर लीडरशिप में दम ना हो, तो यह संभव नहीं होता और तेलंगाना के साथ यही हुआ है। उन्होंने यूपीए 1 और यूपीए 2 सरकार की मिसाल देते हुए कहा कि मैडम के रिमोट कंट्रोल वाली यूपीए की सरकारों के 10 वर्ष के कार्यकाल में शहरी क्षेत्रों में सिर्फ 18 हजार घर बनाए थे। जबकि भाजपा की सरकार ने सिर्फ चारसाल में 12 लाख मकान बनाये हैं। इसीलिए नेतृत्व मजबूत होना चाहिए। आगामी मार्च तक 24 लाख और नये घर बनाए जाएंगे। जबकि मार्च के बाद शहरी गरीबों के लिए और 65 लाख बनाए जाएंगे। इस कार्य के लिए स्वीकृति दी गई है। उन्होंने बिजली और टेलीफोन सेवाओं का उदाहरण देते हुए कहा कि इससे हर परिवार को फायदा पहुँचा है। उन्होंने मुद्रा ऋण का उदाहरण देते हुए कहा कि 14 करोड रुपए का ऋण स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया के तहत दिया गया है। आयुषमान भारत का भी उदाहरण देते हुए कहा कि तेलंगाना में केसीआर ने यह योजना लागू नहीं की। उन्होंने कहा कि एक बार हम पर विश्वास कर देखिए, भाजपा ने देश बदलकर रख दिया है, अब तेलंगाना को भी बदलकर रख देंगे। उन्होंने कहा कि तेलंगाना में भाजपा की सरकार बनने पर वे खुद कंधे से कंधा मिलाकर साथ में खड़े रहेंगे। 

इस अवसर पर मंच पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री डॉ लक्ष्मणजी, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव मुरलीधर राव, पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय, श्री स्वामी परिपूर्णानंदजी, किशन रेड्डी, इंद्रसेना रेड्डी, एन रामचंद्र, डॉ. एस. मल्ला रेड्डी, के. बाल सुब्रमण्यम, श्री वेंरकट रमणा, डॉ. टी. राजेश्वर राव और भाजपा के उम्मीदवार राजेंद्र नगर के बद्दम बाल रेड्डी, एल.बी. नगर के पी. शेखर राव, हैदराबाद के सी।आर रेड्डी, उप्पल के एन. प्रभाकर, गोशामहल से टी. राजा सिंह, मेडचल के मोहन रेड्डी, कूकट पल्ली से माधवराव, चेवेल्ला से कंजर्ला प्रकाश, सिकंद्राबाद कन्टोनमेट के श्री गणेश, जुब्ली हिल्स से आर। श्रीधर रेड्डी, सनत नगर के भंवरलाल वर्मा, नामपल्ली से डी। करुणाकर, सिकंद्राबाद के सतीष गौड, मलकपेट के आले जितेंद्र, शेरलिंगमपल्ली के जी. योगानन्द, चारमीनार से पी। उमा महेंद्र, कारवान से अमर सिंह, बहादुर पुरा से श्री हनीफ, चंद्रायन गुट्टा से श्रीमती सय्यद शहज़ादी, याकूत पुरा के श्री रूपराज, माहेश्वरम से श्री एल। श्रीरामुलु यादव आदि उपस्थित थे।

(तेलंगाना से संवाददाता शिरीष कुलकर्णी की रिपोर्ट)

Web Title: Telangana election: PM narendra modi address in telangana attacks TDP and MIM

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे