सुषमा स्वराज ने स्वराज कौशल से प्रेम विवाह के लिए ऐसे मनाया था पिता को, आपातकाल के दौरान हुई शादी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 7, 2019 10:47 AM2019-08-07T10:47:23+5:302019-08-07T10:47:23+5:30

बीजेपी की तेज-तर्रार नेता रहीं सुषमा स्वराज की मुलाकात स्वराज कौशल से कॉलेज के दिनों में हुई। सुषमा और स्वराज की दोस्ती चंडीगढ़ में पढ़ाई के दौरान हुई। दोनों उस समय अच्छे दोस्त थे।

Sushma Swaraj love story with Kaushal Swaraj married during Emergency | सुषमा स्वराज ने स्वराज कौशल से प्रेम विवाह के लिए ऐसे मनाया था पिता को, आपातकाल के दौरान हुई शादी

सुषमा स्वराज अपने पति स्वराज कौशल के साथ (फोटो- ट्विटर)

Highlightsसुषमा स्वराज ने कौशल स्वराज से किया प्रेम-विवाह, वकालत की पढ़ाई के दौरान हुई मुलाकातसुषमा स्वराज और कौशल स्वराज की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहींसुषमा स्वराज ने देश में आपातकाल के दौरान 13 जुलाई, 1975 को की शादी

दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन मंगलवार रात दिल्ली के एम्स अस्पताल में हो गया। 14 फरवरी, 1952 को जन्मीं सुषमा का राजनीतिक जीवन हमेशा चर्चा में रहा। अपनी बेबाक, धारदार भाषा के लिए जानी जाने वाली सुषमा स्वराज जब 2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार में विदेश मंत्री बनीं तो उन्होंने इस मंत्रालय के कामकाज के तरीके को एक नई शक्ल दी। सोशल मीडिया के जरिये देश-विदेश से आम लोग उनसे मदद मांगते थे और सुषमा बिना किसी हिचक के हर संभव उन्हें मदद पहुंचाने की कोशिश करती रहीं। 

राजनीतिक जीवन से इतर सुषमा का व्यक्तिगत जीवन भी खासा दिलचस्प रहा। हरियाणा से आने वाली सुषमा स्वराज ने प्रेम विवाह किया और वह भी उस जमाने में जब लड़कियों को अपने पसंद का जीवनसाथी चुनने की बहुत आजादी नहीं थी। सुषमा के पिता हरदेव शर्मा RSS से जुड़े थे और वे इस शादी के खिलाफ थे। इसके बावजूद सुषमा अपने परिवार को शादी के लिए मनाने में कामयाब रहीं।

सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल की कॉलेज में हुई थी मुलाकात

बीजेपी की तेज-तर्रार नेता रहीं सुषमा स्वराज की मुलाकात स्वराज कौशल से कॉलेज के दिनों में हुई। सुषमा और स्वराज की दोस्ती चंडीगढ़ में पढ़ाई के दौरान हुई। दोनों उस समय अच्छे दोस्त थे। उस समय दोनों के बीच प्यार जैसी कोई बात नहीं थी। वकालत की पढ़ाई पूरी होने के बाद दोनों दिल्ली में प्रक्टिस करने आ गए। यही आकर इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। इसके बाद सुषमा ने अपने घर में यह बात बताई हंगामा मच गया। 

वह ऐसे दिन थे जब हरियाणा की एक लड़की के प्रेम विवाह की कल्पना करना भी मुश्किल था। सुषमा ने घरवालों को मनाने की काफी कोशिशें की। पिता शादी के लिए शुरू में तैयार नहीं हुए लेकिन बेटी की खुशी को देखते हुए आखिरकार मान ही गये। सुषमा स्वराज के पति कौशल स्वराज आज सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ वकील हैं और वह साल 1990 से 1993 के बीच मिजोरम के राज्यपाल भी रहे। 

सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल की आपातकाल के दौरान शादी

देश में तब आपातकाल लगे एक महीने भी नहीं बिता था और हर ओर अफरातफरी का माहौल था। इसी बीच सुषमा स्वराज 13 जुलाई, 1975 को स्वराज कौशल से शादी के बंधन में बंध गईं। 6 अगस्त को निधन से कुछ ही दिन पहले सुषमा और स्वराज कौशल ने अपनी शादी की 44वीं सालगिरह मनाई थी। इस दंपत्ति की एक बेटी बांसुरी स्वराज भी है। बांसुरी स्वराज भी अपने पिता की तरह क्रिमिनल लॉयर हैं। 

शादी के बाद सुषमा राजनीति में व्यस्त होती चली गईं। पिछले ही साल उन्होंने सक्रिय राजनीति से दूर होने की घोषणा करते हुए कहा था कि वे 2019 का चुनाव नहीं लड़ेंगी। सुषमा स्वराज आखिरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सार्वजनिक तौर पर नजर आई थीं। हालांकि, ट्विटर पर वह लगातार सक्रिय रहीं।

ट्विटर पर दिखते रहे सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल के प्यार के रंग

करवाचौथ का त्योहार हो या फिर पति के साथ नये घर में चाय पीने की बात, सोशल मी़डिया पर सुषमा स्वराज अपने पति के साथ कई ऐसी तस्वीरें डालती रहती थी, जिसे देख कर कोई भी मुस्कुरा दे। चुनाव के बाद सुषमा स्वराज ने जब सरकारी बंगला छोड़ा और अपने फ्लैट में शिफ्ट हुईं तो उन्होंने ये तस्वीर डाली....

ऐसे ही करवाचौथ के मौके पर भी सुषमा स्वराज ने पिछले साल अपने पति के साथ ये तस्वीर ट्वीट की...

  

Web Title: Sushma Swaraj love story with Kaushal Swaraj married during Emergency

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे