सुदर्शन पटनायक ने बनाया भगवान जगन्नाथ का रेत का विशाल रथ

By भाषा | Published: July 12, 2021 10:07 PM2021-07-12T22:07:21+5:302021-07-12T22:07:21+5:30

Sudarshan Patnaik built a huge sand chariot of Lord Jagannath | सुदर्शन पटनायक ने बनाया भगवान जगन्नाथ का रेत का विशाल रथ

सुदर्शन पटनायक ने बनाया भगवान जगन्नाथ का रेत का विशाल रथ

भुवनेश्वर, 12 जुलाई भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के अवसर पर रेत के दृश्य बनाने वाले विख्यात कलाकार सुदर्शन पटनायक ने रेत से 43 फुट लंबा और 35 फुट चौड़ा त्रि आयामी विशाल रथ बनाया। इसके साथ ही पटनायक ने 6.2 इंच के नन्हें रेत के रथ का भी निर्माण किया।

उन्होंने कहा कि उनकी यह कृति महान कवि भक्त बलराम दास को दी गई श्रद्धांजलि है जिन्हें विश्व में रेत की कलाकृति बनाने का प्रणेता माना जाता है। पटनायक ने कहा कि बलराम दास ने 14वीं शताब्दी में विश्व का पहला रेत का रथ बनाया था।

उन्होंने कहा कि दास ने 14वीं शताब्दी में तीन रथ बनाए थे और माना जाता है कि इससे भगवान प्रसन्न हुए थे। पटनायक ने वार्षिक रथयात्रा से पहले पुरी के तट पर विश्व की सबसे बड़ी रेत की कलाकृति बनाने का प्रयास किया।

उन्होंने रथयात्रा के अवसर ट्वीट किया, “हमने ओडिशा के पुरी के तट पर भगवान जगन्नाथ के नंदीघोष रथ का विशाल त्रि आयामी रेत का रथ बनाया है जो 43.2 फुट लंबा, 35 फुट चौड़ा है। हमें उम्मीद है कि यह नया कीर्तिमान होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Sudarshan Patnaik built a huge sand chariot of Lord Jagannath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे