झारखंड के किसानों के लिए लाभदायी साबित हो रही है सौर लिफ्ट सिंचाई

By भाषा | Published: December 9, 2021 01:46 AM2021-12-09T01:46:58+5:302021-12-09T01:46:58+5:30

Solar lift irrigation is proving beneficial for the farmers of Jharkhand | झारखंड के किसानों के लिए लाभदायी साबित हो रही है सौर लिफ्ट सिंचाई

झारखंड के किसानों के लिए लाभदायी साबित हो रही है सौर लिफ्ट सिंचाई

सिमडेगा (झारखंड), आठ दिसंबर सिमडेगा में सौर आधारित लिफ्ट सिंचाई प्रणाली विकसित की गई है जो हजारों किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान कर रही है और यह गरीब किसानों के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए राज्य के लिए लाभदायी साबित हो रही है।

सिमडेगा में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि एवं पशुपालन सचिव अबू बकर सिद्दीकी ने राज्य सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार एक संपन्न कृषि आधारित ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास की कल्पना पर काम कर रही है और इसी के तहत राज्य में सौर आधारित लिफ्ट सिंचाई प्रणाली विकसित की गई है जिसका प्रयोग सिमडेगा में सफल रहा है।

उन्होंने कहा कि यह सिंचाई प्रणाली झारखंड के किसानों के लिए ‘गेमचेंजर’ साबित हो रही है और इसके चलते सिमडेगा में पलायन में कमी दर्ज की गयी है। उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों की समस्या का समाधान करने के लिए और उनकी कमाई को बढ़ाने के लिए सरकार तेजी से कार्य कर रही है और इसी उद्देश्य के तहत कृषि संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सिद्दीकी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की यह दृष्टि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए घोषित बजट में परिलक्षित हुई जिसमें सरकार ने राज्य में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू कीं।

उन्होंने कहा कि सिंचाई के लिए अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं का क्रियान्वयन झारखंड के किसानों के लिए ‘गेमचेंजर’ साबित हुआ। उन्होंने बताया कि लिफ्ट सिंचाई प्रणाली ऐसी ही एक पहल थी यह मुख्य रूप से उन किसानों पर लक्षित था जो डीजल पंप या अन्य पारंपरिक बोरिंग कराने का खर्च नहीं उठा सकते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Solar lift irrigation is proving beneficial for the farmers of Jharkhand

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे