PM Modi Cleans Kalaram Temple: कालाराम मंदिर में अलग अंदाज में दिखे पीएम मोदी, साफ सफाई, 'भजन-कीर्तन' और झांझ-मजीरे भी बजाए, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 12, 2024 03:32 PM2024-01-12T15:32:19+5:302024-01-12T15:38:48+5:30

PM Modi Cleans Kalaram Temple: नासिक के प्रसिद्द श्री कालाराम मंदिर में पूजा एवं दर्शन किए और संत एकनाथ जी द्वारा मराठी में लिखित 'भावार्थ रामायण' के श्लोक सुने।

Shree Kalaram temple News pm narendra modi seen in a different style in Kalaram temple cleanliness 'bhajan-kirtan' and also played cymbals, watch video | PM Modi Cleans Kalaram Temple: कालाराम मंदिर में अलग अंदाज में दिखे पीएम मोदी, साफ सफाई, 'भजन-कीर्तन' और झांझ-मजीरे भी बजाए, देखें वीडियो

photo-ani

Highlightsआज देश का मिजाज भी युवा है और देश का अंदाज भी युवा है। युवा होता है वो पीछे नहीं छूटता, पीछे नहीं चलता वो स्वयं लीड करता है।आज टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी भारत फ्रंट से लीड कर रहा है।

PM Modi Cleans Kalaram Temple: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। इस बीच पीएम मोदी अलग अंदाज में दिखे। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहा है। साफ-सफाई के साथ कई काम किए। नासिक में रोड शो किया और मंदिर में पूजा-अर्चना कीं। 

पीएम मोदी ने आह्वान किया था कि 22 जनवरी तक हम सभी देश के तीर्थ स्थानों की, मंदिरों की साफ सफाई करें, स्वच्छता का अभियान चलाएं। आज मुझे कालाराम मंदिर में दर्शन करने का और मंदिर परिसर में सफाई करने का सौभाग्य मिला है। देशवासियों से आग्रह फिर दोहराऊंगा कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर के निमित्त देश के सभी मंदिरों, तीर्थ क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाएं, श्रमदान करें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नासिक में भगवान राम के प्रख्यात कालाराम मंदिर में पूजा-अर्चना की और 'भजन-कीर्तन' में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने झांझ-मजीरे भी बजाए। महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री ने शहर के पंचवटी क्षेत्र में गोदावरी नदी के किनारे स्थित मंदिर में दर्शन करने से पहले शहर में एक रोड शो भी किया।

प्रधानमंत्री का यह दौरा 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से ठीक 10 दिन पहले हुआ। कालाराम मंदिर के न्यासी वकील अनिकेत निकम और धनंजय पुजारी ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इस बीच सड़क के दोनों ओर लोगों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए।

मोदी ने मंदिर में भगवान गणेश और भगवान राम का 'पूजन' एवं 'आरती' की जिसमें मुख्य पुजारी, महंत सुधीरदास पुजारी ने अनुष्ठान कराया । प्रधानमंत्री ने मंदिर की प्रदक्षिणा (परिक्रमा) की और 'भजन-कीर्तन' में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने अन्य भक्तों के साथ झांझ-मजीरे बजाए।

मंदिर के न्यासी सदस्यों ने उन्हें शॉल, प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह, भगवान राम की चांदी की मूर्ति और मंदिर के देवताओं भगवान राम, सीता एवं लक्ष्मण की तस्वीरें देकर सम्मानित किया। मंदिर में उन्हें पंजीरी (प्रसाद) दिया गया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान महाकाव्य रामायण की कथा सुनी। उन्होंने विशेष रूप से 'लंका कांड' वाला खंड सुना जिसमें भगवान राम की अयोध्या वापसी का गान है।

रामायण को मराठी में प्रस्तुत किया गया और मोदी ने एआई अनुवाद के माध्यम से हिंदी संस्करण को सुना। मोदी ने मंदिर के पास स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की। रामायण से जुड़े स्थानों में पंचवटी का विशेष स्थान है क्योंकि रामायण की कई महत्वपूर्ण घटनाएं इसी स्थान पर घटी थी।

पंचवटी का अर्थ है पांच बरगद के पेड़ों वाली भूमि। किंवदंती है कि भगवान राम ने यहां अपनी कुटिया स्थापित की थी क्योंकि पांच बरगद के पेड़ों की उपस्थिति ने इस क्षेत्र को शुभ बना दिया था। मंदिर में दर्शन के बाद प्रधानमंत्री 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन स्थल तपोवन मैदान के लिए रवाना हुए।

English summary :
Shree Kalaram temple News pm narendra modi seen in a different style in Kalaram temple cleanliness 'bhajan-kirtan' and also played cymbals, watch video


Web Title: Shree Kalaram temple News pm narendra modi seen in a different style in Kalaram temple cleanliness 'bhajan-kirtan' and also played cymbals, watch video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे