Unform Civil Code: शिवसेना बिना शर्त समान नागरिक संहिता का करती है समर्थन, पार्टी सांसद राहुल शेवाले ने कहा

By रुस्तम राणा | Published: June 30, 2023 08:28 PM2023-06-30T20:28:26+5:302023-06-30T20:28:41+5:30

राहुल शेवाले ने कहा कि वे सीएम एकनाथ शिंदे से राज्य विधानमंडल के आगामी मानसून सत्र में यूसीसी के समर्थन में एक प्रस्ताव लाने और इसे केंद्र को भेजने का अनुरोध करेंगे ताकि उन्हें इस मुद्दे पर महाराष्ट्र का रुख बताया जा सके।

Shiv Sena unconditionally supports Uniform Civil Code, says Rahul Shewale | Unform Civil Code: शिवसेना बिना शर्त समान नागरिक संहिता का करती है समर्थन, पार्टी सांसद राहुल शेवाले ने कहा

Unform Civil Code: शिवसेना बिना शर्त समान नागरिक संहिता का करती है समर्थन, पार्टी सांसद राहुल शेवाले ने कहा

मुंबई: लोकसभा सांसद और शिवसेना नेता राहुल शेवाले ने शुक्रवार को शिंदे-देवेंद्र फड़नवीस सरकार की पहली वर्षगांठ पर प्रस्तावित समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के लिए पार्टी के पूर्ण समर्थन की घोषणा की। दक्षिण-मध्य मुंबई से लोकसभा सांसद राहुल शेवाले, सांसद हेमंत पाटिल और धैर्यशील माने के साथ मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में ऐसा बोल रहे थे।

राहुल शेवाले ने कहा कि वे सीएम एकनाथ शिंदे से राज्य विधानमंडल के आगामी मानसून सत्र में यूसीसी के समर्थन में एक प्रस्ताव लाने और इसे केंद्र को भेजने का अनुरोध करेंगे ताकि उन्हें इस मुद्दे पर महाराष्ट्र का रुख बताया जा सके।

शेवाले ने कहा, "हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद के मानसून सत्र में यूसीसी पर चर्चा आयोजित करने का भी अनुरोध करते हैं और इसका समर्थन करने के लिए सभी सेना सांसदों को व्हिप जारी किया जाएगा।"

शिव सेना नेता ने कहा कि यह उन तीन सपनों में से एक था जो शिव सेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे ने देश के लिए देखे थे। "बालासाहेब के तीन सपने थे- अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर की स्थापना, धारा 370 को खत्म करना और देश में समान नागरिक संहिता लागू करना। पीएम मोदी ने उनके दो सपने पूरे कर दिए हैं और यूसीसी बनाने का आखिरी सपना जल्द ही पूरा होगा।" शेवाले ने कहा।

उन्होंने कहा कि बालासाहेब ठाकरे ने विधेयक का समर्थन किया क्योंकि यह प्रत्येक नागरिक, विशेषकर महिलाओं के हित में है, जिन्हें कानून के तहत समान दर्जा चाहिए। उन्होंने शिव सेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे की ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल बोर्ड के सदस्यों के साथ बैठक पर भी हमला बोला। शिवसेना सांसद ने कहा, 

सांसद ने कहा, "उनके (उद्धव ठाकरे) पिता ने खुले तौर पर यूसीसी का समर्थन किया था। फिर भी आज, वह इससे सावधान हैं और यहां तक कि इससे हिंदुओं के प्रभावित होने के बारे में गलत सूचना भी फैला रहे हैं। मुस्लिम पर्सनल बोर्ड के नेता उद्धव ठाकरे से मिलने गए क्योंकि वे जानते हैं कि वह इसका विरोध करेंगे। उनकी असली बात चेहरा बेनकाब हो गया है और महाराष्ट्र के लोग इसे देख रहे हैं।'' 

शेवाले ने कहा, ''यह कानून किसी भी समुदाय के खिलाफ नहीं है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि यह कानून हिंदुओं को प्रभावित करेगा, यह हिंदुओं को प्रभावित नहीं करेगा, यह केवल गांधी परिवार को प्रभावित करेगा। और इसीलिए वह इसका विरोध कर रहे हैं।”

यह बताते हुए कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने 2003 में यूसीसी का समर्थन किया था और सुप्रीम कोर्ट ने भी इसकी आवश्यकता पर जोर दिया था, राहुल शेवाले ने कहा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना बालासाहेब ठाकरे के आदर्शों पर चल रही है और पहले ही घोषणा कर चुकी है प्रस्तावित कानून के लिए उनका समर्थन।

उन्होंने कहा, "एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना बालासाहेब के एक राष्ट्र, एक कानून के दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध है। यहां तक कि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर भी यूसीसी के पक्ष में थे, लेकिन यह कांग्रेस ही थी जिसने 75 वर्षों तक इस कानून को देश में लागू नहीं होने दिया। 

Web Title: Shiv Sena unconditionally supports Uniform Civil Code, says Rahul Shewale

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे