महाराष्ट्र: NCP के साथ सत्ता समीकरण बदलने के फिराक में शिवसेना, जानें आदित्य ठाकरे को कैसे बना सकती है CM

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 5, 2019 10:50 AM2019-11-05T10:50:25+5:302019-11-05T10:50:25+5:30

महाराष्ट्र में बहुमत का आंकड़ा 145 का है। शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस को मिलाकर 154 सीटें हो रही है।

Shiv Sena is trying to change power equation in Maharashtra can make Aditya Thackeray CM | महाराष्ट्र: NCP के साथ सत्ता समीकरण बदलने के फिराक में शिवसेना, जानें आदित्य ठाकरे को कैसे बना सकती है CM

शरद पवार मुख्यमंत्री पद के लिए शिवसेना का समर्थन कर सकते हैं.

Highlights निवर्तमान विधानसभा में भाजपा के पास 122 सीटें हैं। अगर एनसीपी-शिवसेना मिलकर सरकार बनाएं तो कांग्रेस बाहर से समर्थन कर सकती है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने संकेत दिए कि वह शिवसेना के साथ ढाई-ढाई साल के कार्यकाल बांटने को तैयार है. इस बारे में पार्टी के मुखिया शरद पवार मंगलवार को मुंबई में शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे के सामने प्रस्ताव रख सकते हैं. दरअसल, सोमवार को राकांपा नेता शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और उसके बाद मुंबई लौट गए. मंगलवार को शिवसेना ने फिर दोहराया है कि मुख्यमंत्री उनकी पार्टी से ही होगा.

शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री शरद पवार नहीं होंगे. महाराष्ट्र के बारे में फैसला महाराष्ट्र में लिया जाएगा, मुख्यमंत्री शिवसेना से ही होगा. महाराष्ट्र की राजनीति बदल रही है, न्याय के लिए लड़ाई में हम ही जीतेंगे.

शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है कि अगला मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा. उन्होंने कहा, महाराष्ट्र का चेहरा और राजनीति बदल रही है, आप देखेंगे। जिसे आप 'हंगामा' कहते हैं, वह 'हंगामा' नहीं है, बल्कि न्याय और अधिकारों की लड़ाई, जीत हमारी होगी.

एनसीपी-कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना बना सकती हैं आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र में बहुमत का आंकड़ा 145 का है. शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस को मिलाकर 154 सीटें हो रही है. शिवसेना छोटी पार्टियों और निर्दलीयों से समर्थन के उम्मीद हैं. अगर एनसीपी-शिवसेना मिलकर सरकार बनाएं तो कांग्रेस बाहर से समर्थन कर सकती है.

पार्टी का नामकितनी सीटों पर मिली जीत (कुल 288 सीटें)
भारतीय जनता पार्टी105
शिवसेना56
नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी54
इंडियन नेशनल कांग्रेस    44
निर्दलीय13
बहुजन विकास अघाड़ी03
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन02
प्रहर जनशक्ती पक्ष02
समाजवादी पार्टी02
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट) 01
जन सुराज्य शक्ति 01
क्रांतिकारी शेतकरी पार्टी01
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना01
राष्ट्रीय समाज पक्ष01
स्वाभिमानी पक्ष01
पीजैन्ट्स एण्ड वर्कर्स पार्टी ऑफ इण्डिया01

Web Title: Shiv Sena is trying to change power equation in Maharashtra can make Aditya Thackeray CM

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे