लाइव न्यूज़ :

कोरोना टेस्टिंग के लिए शंघाई में कल लगाया जाएगा लॉकडाउन, जानिए पूरा मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: June 09, 2022 11:56 AM

स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि नमूने एकत्र किए जाने के बाद बंद को हटा लिया जाएगा। बयान में यह भी नहीं बताया गया है कि यदि कोई जिला निवासी सकारात्मक परीक्षण करता है तो क्या उपाय किए जाएंगे।

Open in App
ठळक मुद्देबड़े पैमाने पर कोरोना वायरस परीक्षण करने के लिए शंघाई जिले को शनिवार को बंद किया जाएगा।चीनी महानगर पूरी तरह से दंडात्मक प्रतिबंधों से उभरने के लिए संघर्ष कर रहा है।

शंघाई: बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस परीक्षण करने के लिए शंघाई शनिवार को 2.7 मिलियन लोगों के जिले को बंद कर देगा। शहर के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दरअसल, चीनी महानगर पूरी तरह से दंडात्मक प्रतिबंधों से उभरने के लिए संघर्ष कर रहा है। मार्च के बाद से अपने 25 मिलियन निवासियों में से अधिकांश को उनके घरों तक सीमित रखने के बाद शहर ने पिछले हफ्ते कई प्रतिबंधों में ढील दी थी क्योंकि चीन दो वर्षों में अपने सबसे खराब कोविड के प्रकोप से जूझ रहा है।

हालांकि, चीन के सबसे बड़े शहर में हजारों की संख्या में लॉकडाउन को पूरी तरह से कभी नहीं हटाया गया था, जो अभी भी अपने घरों तक सीमित हैं और कई आवासीय परिसरों को ताजा रहने के आदेश के तहत रखा गया है। 2.7 मिलियन लोगों के घर मिन्हांग के दक्षिण-पश्चिमी जिले को शनिवार सुबह "क्लोज्ड मैनेजमेंट" के तहत रखा जाएगा और सभी निवासियों का परीक्षण किया जाएगा। जिला अधिकारियों ने गुरुवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में यह जानकारी दी। 

अधिकारियों ने कहा, "नमूने एकत्र किए जाने के बाद बंद को हटा लिया जाएगा।" बयान में यह भी नहीं बताया गया है कि यदि कोई जिला निवासी सकारात्मक परीक्षण करता है तो क्या उपाय किए जाएंगे। चीन के कड़े शून्य-कोविड दृष्टिकोण के तहत सभी सकारात्मक मामलों को अलग-थलग कर दिया जाता है और निकट संपर्क को संगरोध के लिए बनाया जाता है। बताते चलें कि शंघाई ने गुरुवार को नौ नए स्थानीय संक्रमणों की सूचना दी थी, जबकि मिन्हांग में कोई भी केस नहीं है।

शंघाई में लॉकडाउन ने पहले से ही तनावपूर्ण अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखलाओं पर और दबाव डालने की धमकी दी थी। लेकिन हाल के दिनों में शहर में धीरे-धीरे जान आ गई है। जैसे ही लोग अपने कार्यालयों में काम पर लौटते हैं, यात्री सबवे और बसों में वापस आ जाते हैं, जबकि निवासी पार्कों और शहर के ऐतिहासिक तट के किनारे एकत्र हो जाते हैं। मगर अन्य लोग निरंतर प्रतिबंधों के तहत पीछा कर रहे हैं, शहर के ज़ुहुई जिले के एक परिसर में निवासियों ने इस हफ्ते नियमों का विरोध किया है।

इस बीच चीन की राजधानी बीजिंग एक छोटे से प्रकोप पर मुहर लगाने के लिए पिछले महीने रेस्तरां, जिम और मेट्रो स्टेशनों को बंद करने के बाद सामान्यता की ओर अधिक सुचारू रूप से संक्रमण कर रही है।

टॅग्स :शंघाईकोरोना वायरसचीन
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPoK पर नियंत्रण खोना, 'गलती' या 'कमजोरी', विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कांग्रेस पार्टी पर बोला हमला

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

भारत अधिक खबरें

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब

भारतKaiserganj constituency: क्या सपा, बसपा की चुनौती के सामने पिता का दबदबा कायम रख पाएंगे छोटे 'भूषण'?

भारतSwati Maliwal Case: विभव कुमार की गिरफ्तारी को अरविंद केजरीवाल ने भाजपा की साजिश बताया, कल MP, MLA के साथ पहुंचेंगे भाजपा मुख्यालय