क्या अपने मुल्क वापस लौटेगी सीमा हैदर? वेरिफिकेशन के लिए पाकिस्तान दूतावास भेजे गए पहचान दस्तावेज

By मनाली रस्तोगी | Published: July 24, 2023 10:56 AM2023-07-24T10:56:09+5:302023-07-24T11:05:14+5:30

सीमा हैदर मई में अपने चार बच्चों के साथ अपने प्रेमी सचिन मीना के साथ रहने के लिए अवैध रूप से नेपाल के रास्ते भारत आने के बाद जांच के दायरे में है। 4 जुलाई को पुलिस द्वारा पकड़े जाने के बाद से सीमा हैदर पाकिस्तानी जासूस होने के संदेह में सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर हैं।

Seema Haider's identity documents sent to Pakistan embassy for verification | क्या अपने मुल्क वापस लौटेगी सीमा हैदर? वेरिफिकेशन के लिए पाकिस्तान दूतावास भेजे गए पहचान दस्तावेज

(फोटो क्रेडिट: ANI)

Highlightsसीमा हैदर और सचिन मीना की मुलाकात 2019 में ऑनलाइन मोबाइल गेम PUBG खेलते समय हुई थी।इस साल के अंत में सीमा हैदर ने पहले पाकिस्तान से दुबई और फिर नेपाल की यात्रा करके अवैध रूप से भारत में प्रवेश किया।वह वर्तमान में उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा में सचिन मीना के साथ रहती है।

नई दिल्ली: नोएडा पुलिस ने अपने भारतीय प्रेमी के साथ रहने के लिए भारत में घुसपैठ करने में कामयाब रही पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर से बरामद सभी दस्तावेजों को उसकी पहचान के सत्यापन के लिए दिल्ली में पाकिस्तान दूतावास को भेज दिया।

सीमा हैदर मई में अपने चार बच्चों के साथ अपने प्रेमी सचिन मीना के साथ रहने के लिए अवैध रूप से नेपाल के रास्ते भारत आने के बाद जांच के दायरे में है। 4 जुलाई को पुलिस द्वारा पकड़े जाने के बाद से सीमा हैदर पाकिस्तानी जासूस होने के संदेह में सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर हैं। 

पुलिस ने जांच के दौरान सीमा हैदर के दस्तावेज बरामद किए, जिनमें उसका पासपोर्ट, पाकिस्तानी आईडी कार्ड और उसके बच्चों के पासपोर्ट शामिल थे। वह पाकिस्तानी नागरिक है या नहीं, इसकी पुष्टि के लिए ये सभी दस्तावेज पाकिस्तान दूतावास को भेजे गए थे। इस बीच पुलिस सीमा हैदर के मोबाइल फोन की फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।

आजतक/इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में सीमा हैदर ने दावा किया कि उन्होंने अपने फोन से कोई डेटा डिलीट नहीं किया है। पुलिस ने उसके जब्त मोबाइल को आगे की जांच के लिए गाजियाबाद की फोरेंसिक लैब में भेज दिया है। पाकिस्तान से फोरेंसिक रिपोर्ट और सीमा हैदर की पहचान की पुष्टि दोनों लंबित हैं और इनके मिलने तक जांच जारी रहेगी। इनकी पुष्टि होने के बाद मामले के संबंध में आरोप पत्र तैयार किया जाएगा।

इस बीच उत्तर प्रदेश एटीएस ने सचिन मीना और सीमा हैदर से संबंधित दस्तावेजों और आधार कार्ड में कथित तौर पर बदलाव करने के आरोप में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से दो भाइयों को हिरासत में लिया। आरोपी पुष्पेंद्र मीना और उसके भाई पवन को अहमदगढ़ के एक सार्वजनिक सेवा केंद्र से हिरासत में लिया गया, जहां वे काम करते थे। सूत्रों के मुताबिक आरोपी सचिन मीना के रिश्तेदार हैं। अब उनसे पूछताछ की जा रही है।

सीमा हैदर और सचिन मीना की मुलाकात 2019 में ऑनलाइन मोबाइल गेम PUBG खेलते समय हुई थी। इस साल के अंत में सीमा हैदर ने पहले पाकिस्तान से दुबई और फिर नेपाल की यात्रा करके अवैध रूप से भारत में प्रवेश किया। वह वर्तमान में उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा में सचिन मीना के साथ रहती है।

उत्तर प्रदेश एटीएस सूत्रों के अनुसार, सीमा हैदर पहले PUBG के माध्यम से भारत में कई अन्य लोगों के संपर्क में थी। पूछताछ में पता चला कि सीमा हैदर ने PUBG के जरिए ज्यादातर दिल्ली-एनसीआर के लोगों से संपर्क किया था।

 

Web Title: Seema Haider's identity documents sent to Pakistan embassy for verification

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे