कर्मचारी की बेटी के​ इलाज के लिए 16 करोड़ रुपए दिये एसईसीएल ने

By भाषा | Published: November 20, 2021 04:51 PM2021-11-20T16:51:12+5:302021-11-20T16:51:12+5:30

SECL gave Rs 16 crore for the treatment of the employee's daughter | कर्मचारी की बेटी के​ इलाज के लिए 16 करोड़ रुपए दिये एसईसीएल ने

कर्मचारी की बेटी के​ इलाज के लिए 16 करोड़ रुपए दिये एसईसीएल ने

कोरबा (छत्तीसगढ़), 20 नवंबर छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) ने अपने एक कर्मचारी की बेटी के इलाज के लिए 16 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की है।

एसईसीएल के अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि कंपनी ने अपने एक कोयला खनिक की दो वर्ष की बेटी के इलाज के 16 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है और कर्मचारी को शुक्रवार को धनराशि का चेक दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि दीपका कोयला क्षेत्र में कार्यरत ओवरमैन सतीश कुमार रवि की बेटी सृष्टि रानी ‘स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी’ (एसएमए) नामक एक बेहद ही दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त है। अमूमन छोटे बच्चों में होने वाली इस बीमारी में रीढ़ की हड्डी और ब्रेन स्टेम में तंत्रिका कोशिकाओं की कमी से मांसपेशियां सही तरीके से काम नहीं कर पातीं और धीरे-धीरे यह बीमारी प्राणघातक होती चली जाती है। इसका इलाज बहुत ही महंगा है और इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन ‘जोलजेंस्मा’ की कीमत 16 करोड़ रुपए है।

अधिकारियों ने कहा कि अब कोल इंडिया ने अपने परिवार की बिटिया के इलाज के लिए 16 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। शुक्रवार को सृष्टि रानी के पिता सतीश कुमार को 16 करोड़ रुपए का चेक प्रदान किया गया।

उन्होंने बताया कि सतीश के पास पैसों की कमी थी और अपनी बच्ची के इलाज के लिए इतनी ऊंची कीमत पर इंजेक्शन खरीद पाना उसके लिए संभव नहीं था।

एसईसीएल की यह पहल ऐसे समय में आई है, जब देश भर में कोल इंडिया और उसकी अनुषंगी कंपनियों में कार्यरत कर्मी बिजली बनाने के लिए कोयले की बढ़ती मांग को देखते हुए दिन-रात अनवरत कार्य में जुटे हैं।

एसईसीएल द्वारा बच्ची के इलाज के लिए 16 करोड़ रुपए स्वीकृत होने के बाद कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: SECL gave Rs 16 crore for the treatment of the employee's daughter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे