Rajya Sabha Election: पंजाब में आप ने 92 सीट पर किया कब्जा, राज्यसभा में होगा फायदा, 5 सांसद और बढ़ेंगे

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 12, 2022 02:23 PM2022-03-12T14:23:00+5:302022-03-12T14:28:06+5:30

Rajya Sabha Election: देश के छह राज्यों में राज्यसभा की रिक्त होने जा रही 13 सीटों के लिए आगामी 31 मार्च को चुनाव होगा। असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, नगालैंड और त्रिपुरा से राज्यसभा के आठ सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को और पंजाब के पांच सदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा होगा।

Rajya Sabha Election aap 92 seat punjab Election 2022 victory benefit 5 seats bhagwant mann arvind kejriwal | Rajya Sabha Election: पंजाब में आप ने 92 सीट पर किया कब्जा, राज्यसभा में होगा फायदा, 5 सांसद और बढ़ेंगे

दिल्ली से 3 सांसद पहले ही आप से हैं।

Highlightsराज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया।पंजाब से प्रताप सिंह बाजवा एवं नरेश गुजराल का कार्यकाल पूरा हो रहा है।कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी और आनंद शर्मा भी शामिल हैं।

Rajya Sabha Election: आम आदमी पार्टी (आप) ने 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा चुनाव में 92 सीटों पर जीत दर्ज की है। पंजाब के पांच सदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा होगा। इस कारण ये सीटें रिक्त हो रही हैं। दिल्ली से 3 सांसद पहले ही आप से हैं।

पंजाब चुनाव में जबर्दस्त जीत के साथ आम आदमी पार्टी (आप) को आने वाले समय में राज्यसभा के लिये होने वाले चुनाव में फायदा मिलना तय माना जा रहा है। पंजाब में राज्यसभा की पांच सीटों के लिये चुनाव की घोषणा की गई है। इस तरह से देखा जाए तो राज्यसभा में आप के 8 सांसद हो जाएंगे। 

समझा जाता है कि आम आदमी पार्टी इन सभी सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है । इससे उच्च सदन में आप के सदस्यों की संख्या बढ़कर आठ हो सकती है। राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के तीन सदस्य हैं और ये सभी दिल्ली से हैं । पंजाब में जीत से आप को फायदा मिलेगा। राज्यसभा के लिये पंजाब से पांच सीटों पर दो बार में चुनाव होंगे जिसमें पहले तीन सीट और फिर दो सीटों के लिये चुनाव होगा।

पंजाब के राज्यसभा से सेवानिवृत होने वाले सदस्यों में कांग्रेस से प्रताप सिंह बाजवा एवं शमशेर सिंह डुलो, अकाली दल से सुखदेव सिंह ढींढसा एवं नरेश गुजराल तथा भाजपा से एस मलिक शामिल हैं । दो अन्य सदस्य अकाली दल से बलविंदर सिंह भुंडर और कांग्रेस की अंबिका सोनी का कार्यकाल जुलाई में पूरा होगा और ये दोनों सीटें आप के खाते में जा सकती हैं।

इस कारण ये सीटें रिक्त हो रही हैं। निर्वाचन आयोग ने हाल ही में एक बयान में कहा, ‘‘पंजाब में रिक्त हो रही पांच सीटों में से तीन के लिए एक चुनाव होगा, जबकि दो सीटों के लिए अलग चुनाव होगा क्योंकि ये सीटें दो अलग-अलग द्विवार्षिक चक्र से संबंधित हैं।’’

 

Web Title: Rajya Sabha Election aap 92 seat punjab Election 2022 victory benefit 5 seats bhagwant mann arvind kejriwal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे