बिधूड़ी द्वारा लोकसभा में बीएसपी सांसद दानिश अली को 'आतंकवादी' कहने पर राजनाथ ने मांगी माफी, टिप्पणी भी हटाई गई

By रुस्तम राणा | Published: September 22, 2023 04:58 PM2023-09-22T16:58:53+5:302023-09-22T16:58:53+5:30

बसपा सांसद दानिश अली ने अध्यक्ष से बिधूड़ी के खिलाफ "सदन में इस गलत आचरण का संज्ञान लेने और उचित कार्रवाई करने" का अनुरोध किया। उन्होंने यह भी कहा कि मामले को त्वरित कार्रवाई के लिए लोकसभा की विशेषाधिकार समिति के पास भेजा जाए।

Rajnath apologizes after BJP MP calls BSP MP Danish Ali 'terrorist' in Lok Sabha, comment also expunged | बिधूड़ी द्वारा लोकसभा में बीएसपी सांसद दानिश अली को 'आतंकवादी' कहने पर राजनाथ ने मांगी माफी, टिप्पणी भी हटाई गई

बिधूड़ी द्वारा लोकसभा में बीएसपी सांसद दानिश अली को 'आतंकवादी' कहने पर राजनाथ ने मांगी माफी, टिप्पणी भी हटाई गई

Highlightsभाजपा नेताओं ने कहा कि लोकसभा में बिधूड़ी की टिप्पणी के तुरंत बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने माफी मांगीउपनेता के रूप में उन्होंने सदन से माफी मांगी और कार्यवाही के सुचारू संचालन को सुनिश्चित कियालोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भाजपा सांसद की अपमानजनक टिप्पणी को कार्यवाही से हटा दिया है

नई दिल्ली: 'चंद्रयान 3' मिशन पर गुरुवार रात लोकसभा में बहस के दौरान बीएसपी सांसद दानिश अली ने बीजेपी सदस्य रमेश बिधूड़ी द्वारा उनके संबंध में की गई टिप्पणी पर उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से संपर्क किया है। स्पीकर ने टिप्पणी को हटा दिया है। भाजपा नेताओं ने कहा कि लोकसभा में बिधूड़ी की टिप्पणी के तुरंत बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने माफी मांगी। भाजपा के एक सूत्र ने कहा, “उपनेता के रूप में उन्होंने सदन से माफी मांगी और कार्यवाही के सुचारू संचालन को सुनिश्चित किया।”

उत्तर प्रदेश के अमरोहा से सांसद अली ने 'द इंडियन एक्सप्रेस' को बताया कि उन्होंने लोकसभा में रात 10 बजे के बाद की गई टिप्पणियों पर अध्यक्ष का ध्यान आकर्षित किया था, जबकि राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पर बहस चल रही थी। उन्होंने कहा, “भाजपा सांसद सदन में बोल रहे थे। भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि कुछ लोग चाहते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी कुत्ते की तरह मरें। मैंने हस्तक्षेप किया और उनसे पूछा कि वह क्या कह रहे थे और किसी ने भी माननीय प्रधानमंत्री के बारे में ऐसा नहीं कहा। फिर उन्होंने मुझे ऐसे नामों से बुलाया जिनमें 'आतंकवादी' भी शामिल था। मैं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत जी से पूछना चाहता हूं कि उनकी शाखाओं में क्या सिखाया जाता है? क्या वे प्रधानमंत्री मोदीजी की पाठशाला में यही सीखते हैं?”

सूत्रों ने कहा कि बिड़ला ने एक सदस्य द्वारा असंसदीय शब्दों के इस्तेमाल को गंभीरता से लिया है। लोकसभा सचिवालय के सूत्रों ने कहा, "उन्होंने चेतावनी जारी की है कि अगर भविष्य में इस तरह के व्यवहार की पुनरावृत्ति हुई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।" स्पीकर को लिखे अपने पत्र में, अली ने लिखा, “मैं आपको चंद्रयान की सफलता पर चर्चा के दौरान भाजपा के एक सांसद श्री रमेश बिधूड़ी द्वारा लोकसभा में दिए गए भाषण के संबंध में गहरी पीड़ा के साथ लिख रहा हूं…" 

उन्होंने आगे लिखा, उनके भाषण के दौरान उन्होंने मेरे खिलाफ बेहद गंदे, अपमानजनक अपशब्द कहे, जो लोकसभा के रिकॉर्ड का हिस्सा हैं। उन्होंने मेरे खिलाफ जो शब्द कहे उनमें 'भड़वा' (दलाल), 'कटवा' (खतना किया हुआ), 'मुल्ला उग्रवादी' (मुस्लिम आतंकवादी) 'आतंकवादी' (आतंकवादी) आदि शामिल थे... यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और तथ्य यह है कि ऐसा हुआ है अध्यक्ष के रूप में आपके नेतृत्व में एक नए संसद भवन में इस महान राष्ट्र के एक अल्पसंख्यक सदस्य और एक निर्वाचित संसद सदस्य के रूप में मेरे लिए वास्तव में हृदयविदारक है।

अली ने अध्यक्ष से बिधूड़ी के खिलाफ "सदन में इस गलत आचरण का संज्ञान लेने और उचित कार्रवाई करने" का अनुरोध किया। उन्होंने यह भी कहा कि मामले को त्वरित कार्रवाई के लिए लोकसभा की विशेषाधिकार समिति के पास भेजा जाए। वहीं कांग्रेस ने मांग की है कि रमेश बिधूड़ी को उनकी टिप्पणी के लिए निलंबित किया जाए। 
 

 

Web Title: Rajnath apologizes after BJP MP calls BSP MP Danish Ali 'terrorist' in Lok Sabha, comment also expunged

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे