बिहार की तर्ज पर राजस्थान में होगी जातिगत जनगणना, सीएम गहलोत ने विधानसभा चुनाव से पहले जाति सर्वेक्षण की घोषणा की

By रुस्तम राणा | Published: October 7, 2023 04:06 PM2023-10-07T16:06:24+5:302023-10-07T16:09:10+5:30

सीएम गहलोत ने संवाददाताओं से कहा, "राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह एक जाति सर्वेक्षण कराएगी।" उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की जाति सर्वेक्षण और जनसंख्या के अनुपात में भागीदारी की अवधारणा को राज्य में आगे बढ़ाया जाएगा।

Rajasthan Chief Minister Announces Caste Survey Ahead Of State Elections | बिहार की तर्ज पर राजस्थान में होगी जातिगत जनगणना, सीएम गहलोत ने विधानसभा चुनाव से पहले जाति सर्वेक्षण की घोषणा की

बिहार की तर्ज पर राजस्थान में होगी जातिगत जनगणना, सीएम गहलोत ने विधानसभा चुनाव से पहले जाति सर्वेक्षण की घोषणा की

Highlightsविधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की जातिगत जनगणना की घोषणा इस मुद्दे पर पार्टी के वॉर रूम में आयोजित की गई राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कोर कमेटी की बैठकबैठक के बाद गहलोत ने कहा, राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह एक जाति सर्वेक्षण कराएगी

जयपुर: विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की कि राज्य बिहार की तर्ज पर एक जाति सर्वेक्षण करेगा। इस मुद्दे पर शुक्रवार को जयपुर में पार्टी के वॉर रूम में आयोजित राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (आरपीसीसी) की कोर कमेटी की बैठक में चर्चा की गई।

बैठक में अशोक गहलोत के अलावा राजस्थान के कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर रंधावा, आरपीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और अन्य नेता शामिल हुए। बैठक के बाद सीएम गहलोत ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, "राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह एक जाति सर्वेक्षण कराएगी।"

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की जाति सर्वेक्षण और जनसंख्या के अनुपात में भागीदारी की अवधारणा को राज्य में आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा, ''इसलिए हमने फैसला किया है कि पार्टी के जनादेश को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार को इस अभियान की घोषणा करनी चाहिए।''

उन्होंने कहा, "देश के अंदर कई जातियां हैं.. यहां कई धर्मों के लोग रहते हैं. अलग-अलग जातियां अलग-अलग काम करती हैं. अगर हमें पता हो कि यहां किस जाति की कितनी आबादी है तो हम जान सकते हैं कि हमें उनके लिए क्या योजनाएं बनानी होंगी। हमारे लिए जाति-वार योजनाएं तैयार करना आसान है।" 

रंधावा ने कहा कि बैठक में जाति आधारित सर्वेक्षण के अलावा पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) मुद्दे पर यात्रा पर भी चर्चा हुई। इससे पहले, कांग्रेस ने ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग को लेकर पूर्वी राजस्थान में पांच दिवसीय यात्रा निकालने की योजना बनाई थी, जो 13 जिलों की सिंचाई और पीने के पानी की जरूरतों को पूरा करेगी। हालांकि पार्टी ने इसे टाल दिया।

राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा ने शुक्रवार को कहा कि सोमवार को एक महत्वपूर्ण बैठक होगी जिसमें ईआरसीपी मुद्दे पर यात्रा की तारीखें तय की जाएंगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के चुनाव प्रचार का नारा होगा- 'काम किया दिल से, कांग्रेस फिर से'। बता दें कि 2023 राजस्थान विधानसभा चुनाव इस साल दिसंबर में या उससे पहले होने की उम्मीद है।

Web Title: Rajasthan Chief Minister Announces Caste Survey Ahead Of State Elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे