राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखा खत, संसद में महिलाओं को मिले 33% आरक्षण, विधेयक पर कांग्रेस देगी साथ

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 16, 2018 12:37 PM2018-07-16T12:37:54+5:302018-07-16T12:37:54+5:30

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को खत लिखकर कहा है कि सरकार महिला आरक्षण बिल लेकर आए और इसके लिए कांग्रेस पूरा समर्थन करेगी।

rahul gandhi wrote a letter to pm modi for women reservation bill | राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखा खत, संसद में महिलाओं को मिले 33% आरक्षण, विधेयक पर कांग्रेस देगी साथ

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखा खत, संसद में महिलाओं को मिले 33% आरक्षण, विधेयक पर कांग्रेस देगी साथ

नई दिल्ली, 16 जुलाई:  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल  गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखा है। खबर के मुताबिक उन्होंने खत में संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की मांग की है।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को खत लिखकर कहा है कि सरकार महिला आरक्षण बिल लेकर आए और इसके लिए कांग्रेस पूरा समर्थन करेगी। इसके लिए सोमवार दोपहर 12.30 पर महिला कांग्रेस प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चिट्ठी जारी कर सकती है।

ऐसा पहली बार नहीं है कि कांग्रेस की ओर से ये मुद्दा उठाया गया हो इससे पहले भी पार्टी ये मुद्दा उठा चुकी है। 2017 सितंबर नें कांग्रेस की तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को खत लिखकर कहा था कि आपकी सरकार के पास लोकसभा में बहुमत है और आप महिला आरक्षण बिल को पास कराएं, कांग्रेस पार्टी समर्थन करेगी। 

 महिलाओं का ये आरक्षण बिल 2010 में राज्यसभा में पास हुआ था लेकिन लोकसभा में ये बिल उस समय पास नहीं हो पाया था। कांग्रेस के द्वारा पेश किए गए बिल के मुताबिक संसद और राज्यसभा में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाना चाहिए। महिला आरक्षण की मांग इसलिए की जा रही है ताकि संसद और राज्यसभा में महिलाओें को बराबर का हक मिल पाए।

वहीं, अनुच्छेद 14 के मुताबिक महिलाओं को समानता का अधिकार, अनुच्छेद 39 d में समान काम के लिए पुरुषों और महिलाओं को समान वेतन और अनुच्छेद 51 a महिलाओं के सम्मान को नुकसान पहुंचाने वाली परंपराओं को खत्म करने की बात करता है। इस बिल के मुताबिक लोकसभा की 543 में से 179 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।राज्य विधानसभाओं की 4120 सीटों में से 1360 महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। ऐसे में देखना होगा कि सरकार कांग्रेस की इस मांग को स्वीकार करती है या फिर नहीं। वहीं, राहुल गांधी के खत लिखे जाने की बात पर अभी तक आधिकारिक मुहर नहीं लगी है।

Web Title: rahul gandhi wrote a letter to pm modi for women reservation bill

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे