बिहार में सियासी उथल-पुथल के बीच राहुल गांधी ने जीतन राम मांझी से संपर्क किया, इंडिया ब्लॉक में शामिल होने के लिए कहा

By रुस्तम राणा | Published: January 27, 2024 04:07 PM2024-01-27T16:07:01+5:302024-01-27T16:10:02+5:30

बिहार के वरिष्ठ पर्यवेक्षक के रूप में कार्य कर रहे कांग्रेस नेता भूपेश बघेल के जल्द ही मांझी के साथ बैठक करने की उम्मीद है। मांझी की 'हम' के पास वर्तमान में बिहार विधानसभा में 4 विधायक हैं और वह भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को अपना समर्थन देती है।

Rahul Gandhi Reaches Out To Jitan Ram Manjhi, Asks Him To Join INDIA Bloc | बिहार में सियासी उथल-पुथल के बीच राहुल गांधी ने जीतन राम मांझी से संपर्क किया, इंडिया ब्लॉक में शामिल होने के लिए कहा

बिहार में सियासी उथल-पुथल के बीच राहुल गांधी ने जीतन राम मांझी से संपर्क किया, इंडिया ब्लॉक में शामिल होने के लिए कहा

Highlightsभूपेश बघेल के जल्द ही मांझी के साथ बैठक करने की उम्मीद हैमांझी की 'हम' के पास वर्तमान में बिहार विधानसभा में 4 विधायक हैंराजद को समर्थन के बदले मांझी को सीएम या उनके बेटे को डिप्टी सीएम नियुक्त करने की संभावना

पटना: इंडिया टुडे के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एनडीए में जाने के प्रत्याशित कदम के बाद बिहार में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) के संस्थापक और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के पास पहुंचे। कथित तौर पर गांधी ने मांझी से नीतीश कुमार के आसन्न प्रस्थान के मद्देनजर भारत गठबंधन में शामिल होने पर विचार करने के लिए कहा। बिहार के वरिष्ठ पर्यवेक्षक के रूप में कार्य कर रहे कांग्रेस नेता भूपेश बघेल के जल्द ही मांझी के साथ बैठक करने की उम्मीद है। मांझी की 'हम' के पास वर्तमान में बिहार विधानसभा में 4 विधायक हैं और वह भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को अपना समर्थन देती है।

इससे पहले, कांग्रेस ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नीतीश कुमार तक पहुंचने की कोशिश की थी लेकिन असफल रहे। पार्टी के संचार प्रमुख जयराम रमेश ने शनिवार को कहा, "...मैं औपचारिक रूप से कह सकता हूं कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से एक बार नहीं, बल्कि कई बार बात करने की कोशिश की। हालांकि, बिहार के मुख्यमंत्री व्यस्त हैं...।" 

अटकलें हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार दूसरी बार महागठबंधन छोड़कर और एक दशक से अधिक समय में चौथी बार पाला बदलकर फिर से राजग के रथ पर सवार होने के लिए तैयार हैं। हालाँकि, जैसे ही नीतीश एक और बदलाव की तैयारी कर रहे हैं, एनडीए और महागठबंधन दोनों संख्या खेल को सुरक्षित करने के लिए एक-दूसरे के गुटों के विधायकों को लुभाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

ऐसे परिदृश्य में जहां नीतीश कुमार सत्तारूढ़ गठबंधन से जदयू को वापस ले लेते हैं, राजद को राज्य विधानसभा में प्रमुख ताकत के रूप में अपनी स्थिति सुरक्षित करने के लिए 122 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त आठ विधायकों की आवश्यकता होगी।

सूत्र बताते हैं कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के साथ जुड़े चार विधायक, एआईएमआईएम के एक विधायक और एक अन्य निर्दलीय विधायक राजद के साथ एकजुट हो सकते हैं। राजद को समर्थन के बदले जीतन राम मांझी को सीएम या उनके बेटे को डिप्टी सीएम नियुक्त करने की संभावना के बारे में व्यापक अटकलें हैं।
 

Web Title: Rahul Gandhi Reaches Out To Jitan Ram Manjhi, Asks Him To Join INDIA Bloc

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे