प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी का करेंगे दौरा, 1,780 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 24, 2023 07:06 AM2023-03-24T07:06:29+5:302023-03-24T07:13:06+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे और वाराणसी में 1,780 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

Prime Minister Narendra Modi will visit Varanasi today, will launch development projects worth more than Rs 1,780 crore | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी का करेंगे दौरा, 1,780 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

फाइल फोटो

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच रहे हैं बाबा विश्वनाथ के दरबार में, लगाएंगे हाजिरीपीएम मोदी वाराणसी में 1,780 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यासवह काशी में दुनिया के तीसरे और भारत के पहले सार्वजनिक परिवहन रोपवे का करेंगे शिलान्यास

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगाएंगे हाजिरी। विश्व तपेदिक दिवस के अवसर पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं की आधारशीला रखेंगे। इस संबंध में वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 1,780 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे और ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को संबोधित करेंगे।

इसके साथ ही वो भारत के पहले और दुनिया के तीसरे सार्वजनिक परिवहन रोपवे का शिलान्यास करेंगे। वाराणसी के कमिश्नर ने पत्रकारों को प्रधानमंत्री के आगमन से पूर्व बताया कि प्रधानमंत्री के हाथों से शुरू होने वाला देश का पहले सार्वजनिक रोपवे का संचालन काशी में कैंट रेलवे स्टेशन से गोदौलिया तक संचालित होगा। इसकी लागत 645 करोड़ रुपये होगी। जब परियोजना पूरी तरह से विकसित होकर आकार लेगी तो काशी आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालु इस रोपवे में सवार होकर वाराणसी का भ्रमण कर सकेंगे।

यह रोपवे बोलीविया के लापाज और मेक्सिको के बाद विश्व में तीसरा और देश के साथ-साथ वाराणसी पहला होगा। जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोप -वे का प्रयोग होगा। कैंट स्टेशन से गोदौलिया के बीच कुल पांच स्टेशन होंगे। जिनमे कैंट रेलवे स्टेशन,काशी विद्यापीठ,रथयात्रा,गिरजाघर और गोदौलिया चौराहे पर स्टेशन बनाया जाएगा।

इस रोपवे की कुल दूरी 3.8 किलोमीटर होगी, जो करीब 16 मिनट में तय होगी। लगभग 50 मीटर की ऊंचाई से क़रीब 150 ट्रॉली कार चलेगी। एक ट्रॉली में 10 और एक घंटे में लगभग 3000 यात्री इसका आनंद ले सकेंगे। इस रोपवे का संचालन 16 घंटे होगा और रोपवे का निर्माण कार्य 2 साल में पूर्ण हो जाएगा। जिसके बाद कैंट से काशी विश्वनाथ मंदिर और दशाश्वमेध घाट तक जाने के लिए हर डेढ़ से दो मिनट के अंतराल पर यात्रियों के लिए ट्रॉली उपलब्ध रहेगी। इस रोपवे सेवा से वाराणसी आने वाले यात्रियों और स्वयं वाराणसी के नागरिकों को सड़कों पर ट्रैफिक का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वाराणसी के आज के दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को भी संबोधित करेंगे और टीबी मुक्त पंचायत पहल, देश भर में छोटे टीबी निवारक उपचार (टीपीटी) के आधिकारिक रोलआउट और टीबी के लिए एक परिवार केंद्रित देखभाल मॉडल सहित विभिन्न पहलों का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री भारत की वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2023 भी जारी करेंगे।

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को संबोधित भी करेंगे। इस दौरान वो भगवानपुर में 55 एमएलडी का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशीला रखेंगे, जिसके विकास पर 300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी औक इसे नमामि गंगे योजना के तहत लगाया जाएगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी खेलो इंडिया योजना के तहत सिगरा स्टेडियम के पुनर्विकास कार्य के फेज 2 और 3 का भी शिलान्यास करेंगे। वह जल जीवन मिशन के तहत लगभग 63 पंचायतों में तीन लाख से अधिक निवासियों के लाभ के लिए कुल 19 पेयजल कार्यक्रम को भी काशी की जनता को समर्पित करेंगे और साथ में ग्रामीण पेयजल व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए वे मिशन के तहत 59 पेयजल योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। 

Web Title: Prime Minister Narendra Modi will visit Varanasi today, will launch development projects worth more than Rs 1,780 crore

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे