महाराष्ट्र में राजनीतिक उठा-पटक, जानिए कब क्या-क्या हुआ, राज्य के नए सीएम उद्धव ठाकरे

By भाषा | Published: November 26, 2019 08:27 PM2019-11-26T20:27:49+5:302019-11-26T20:27:49+5:30

कांग्रेस ने कहा कि महाराष्ट्र में फड़नवीस की अगुवाई वाली सरकार ‘‘दलबदल’’ पर आधारित थी, जो ताश के पत्तों की तरह गिर गई। साथ ही पार्टी ने राज्यपाल कोश्यारी से कहा कि शिवसेना और राकांपा के साथ उसके गठबंधन को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें।

Political upheavals in Maharashtra, know when and what happened, new CM of the state Uddhav Thackeray | महाराष्ट्र में राजनीतिक उठा-पटक, जानिए कब क्या-क्या हुआ, राज्य के नए सीएम उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने विधानसभा का सत्र बुलाया। विधायक बुधवार को शपथ लेंगे।

Highlightsचुनावों में ‘‘जनता द्वारा नकारे गए लोगों’’ ने लोकप्रिय जनादेश की ‘‘चोरी’’ करने के लिए हाथ मिलाया है।राकांपा नेता अजित पवार से उनकी पार्टी के समर्थन का आश्वासन मिलने के कारण किया गया।

उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी राजनीतिक उठा-पटक का ताजा घटनाक्रम इस प्रकार है:

8: 00 बजे: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे होंगे नए मुख्यमंत्री, राकांपा, कांग्रेस और शिवसेना के नेता चुने गए

शाम 6: 07 बजे: राकांपा ने कहा कि फड़नवीस सरकार के गिरने से भाजपा का ‘‘अहंकार’’ चूर हो गया है।

शाम 6: 07 बजे: कांग्रेस ने कहा कि महाराष्ट्र में फड़नवीस की अगुवाई वाली सरकार ‘‘दलबदल’’ पर आधारित थी, जो ताश के पत्तों की तरह गिर गई। साथ ही पार्टी ने राज्यपाल कोश्यारी से कहा कि शिवसेना और राकांपा के साथ उसके गठबंधन को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें।

शाम 5: 59 बजे: भाजपा ने कहा कि विधानसभा चुनावों में ‘‘जनता द्वारा नकारे गए लोगों’’ ने लोकप्रिय जनादेश की ‘‘चोरी’’ करने के लिए हाथ मिलाया है। पार्टी ने कहा कि संख्या कम होने के बावजूद सरकार बनाने का निर्णय राकांपा नेता अजित पवार से उनकी पार्टी के समर्थन का आश्वासन मिलने के कारण किया गया।

शाम 5: 52 बजे: महाराष्ट्र के राज्यपाल ने विधानसभा का सत्र बुलाया। विधायक बुधवार को शपथ लेंगे।

शाम 5: 50 बजे: राकांपा नेता नवाब मलिक ने कहा कि शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे अगले मुख्यमंत्री होंगे। साथ ही जोड़ा कि शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस का गठबंधन अगले 20-25 साल तक चलेगा।

शाम 5: 06 बजे : राज्यपाल कोश्यारी ने भाजपा विधायक कालीदास कोलाम्बकर को महाराष्ट्र विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया।

शाम 04:34 बजे: देवेंद्र फड़नवीस ने बतौर मुख्यमंत्री अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा।

अपराह्न 03:44 बजे : मुख्यमंत्री फडणवीस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह इस्तीफा सौंपने राजभवन जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा को धमकी दी।

अपराह्न 03:42 बजे: राकांपा के अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया जिसके बाद हमें लग रहा है कि हमारे पास बहुमत नहीं है : फड़नवीस।

अपराह्न 03:36 बजे: महाराष्ट्र चुनाव जनादेश शिवसेना की बजाए भाजपा के पास अधिक था : देवेंद्र फड़नवीस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा।

अपराह्न 03:20 बजे: शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने इस्तीफा दिया।

अपराह्न 03: 18 बजे: शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि अजित पवार अब शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के साथ हैं।

अपराह्न 03:16 बजे : शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन के नेताओं से मुलाकात के बाद संजय राउत ने कहा, अगले पांच वर्ष के लिए उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री होंगे ।

अपराह्न 03: 01 बजे : महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन करने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के साथ बैठक की।

अपराह्न 02:19 बजे : भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय नेता रविशंकर प्रसाद ने संसद में संविधान दिवस का बहिष्कार करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की और कहा कि यह भीम राव आंबेडकर का ‘‘अपमान’’ है।

अपराह्न 02: 17 बजे: महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले, कांग्रेस ने सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त करने की अपील की, कहा-परिपाटियों का पालन होना चाहिए।

दोपहर 01: 18 बजे : भाजपा ने महाराष्ट्र में अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों को एक बैठक में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचने को कहा।

दोपहर 12: 34 बजे : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र में केन्द्र का जो रवैया था, उसे देखकर यह लगता है कि मौजूदा शासन के हाथ में कुछ संवैधानिक मानदंड सुरक्षित नहीं हैं।

दोपहर 12: 18 बजे: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण में जीत का भरोसा जताया।

दोपहर 12: 07 बजे: शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि उद्धव ठाकरे की पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 162 विधायकों का समर्थन है और ऐसे में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को पद से इस्तीफा देना चाहिए।

पूर्वाह्न 11: 50 बजे : भाजपा ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन से सभी दलों की स्थिति को स्पष्ट हो जाएगी। भाजपा के प्रवक्ता नलिन कोहली ने फैसले का पार्टी के लिए एक ‘‘झटका’’ होने से इनकार किया।

पूर्वाह्न 11: 46 बजे: महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के आलोक में मुंबई में विधान भवन और उसके आस-पास की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी।

पूर्वाह्न 11: 39 बजे: राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि वह लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने के लिए उच्चतम न्यायालय के आभारी हैं।

पूर्वाह्न 11: 32 : कांग्रेस, शिवसेना सहित कई विपक्षी दल महाराष्ट्र में भाजपा की कथित मनमानी के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए संविधान दिवस के मौके पर संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में शामिल नहीं हुए।

पूर्वाह्न 11: 22 बजे : शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि सत्य की हार नहीं हो सकती।

पूर्वाह्न 11: 03 बजे: महाराष्ट्र के राजनीतिक ड्रामे पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने कहा कि भाजपा का खेल खत्म।

पूर्वाह्न 11 बजे : कांग्रेस के नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि उनकी पार्टी, शिवसेना और राकांपा महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति प्रदर्शन के उच्चतम न्यायालय के फैसले से संतुष्ट है। संविधान दिवस पर संविधान का सम्मान हुआ।

पूर्वाह्न 10: 42 बजे: उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से कहा कि वह सुनिश्चित करें कि बुधवार को सभी निर्वाचित सदस्य शपथ ग्रहण करें।

पूर्वाह्न 10: 39 बजे : उच्चतम न्यायालय ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बुधवार को बहुमत साबित करें।

सुबह 9:14 बजे : महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस को चुपचाप शपथ ग्रहण कराने को लेकर शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में राज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि जहां एक भगत सिंह स्वतंत्रता के लिए फांसी पर चढ़ गए, वहीं दूसरे ने रात के अंधेरे में लोकतंत्र को ‘‘फांसी पर लटका दिया।’’ 

Web Title: Political upheavals in Maharashtra, know when and what happened, new CM of the state Uddhav Thackeray

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे