प्रधानमंत्री अगले वर्ष एम्स बिलासपुर का उद्घाटन करेंगे : नड्डा

By भाषा | Published: December 5, 2021 06:58 PM2021-12-05T18:58:35+5:302021-12-05T18:58:35+5:30

PM will inaugurate AIIMS Bilaspur next year: Nadda | प्रधानमंत्री अगले वर्ष एम्स बिलासपुर का उद्घाटन करेंगे : नड्डा

प्रधानमंत्री अगले वर्ष एम्स बिलासपुर का उद्घाटन करेंगे : नड्डा

शिमला, पांच दिसंबर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य जगत प्रकाश नड्डा ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले वर्ष बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करेंगे।

नड्डा ने कोविड-19 के खिलाफ हिमाचल प्रदेश में सौ फीसदी वयस्क आबादी का पूरी तरह टीकाकरण करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को बधाई दी।

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एम्स के बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) का उद्घाटन करते हुए नड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य संस्थान अगले वर्ष जून तक पूरी तरह तैयार हो जाएगा और उम्मीद जताई की प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे।

उन्होंने कहा कि संस्थान के संचालन पर प्रति वर्ष करीब दो हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जबकि 22 एम्स के संचालन के लिए 44 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

बिलासपुर के रहने वाले नड्डा ने कहा कि एम्स दिल्ली और पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ की स्थापना 1960 के आसपास हुई और 2014 तक देश के किसी भी हिस्से में किसी अन्य प्रतिष्ठित स्वास्थ्य संस्थान को नहीं बनाया गया।

उन्होंने बताया कि मोदी के नेतृत्व में देश में 22 एम्स का निर्माण हो रहा है।

मोदी एवं ठाकुर की प्रशंसा करते हुए नड्डा ने कहा कि देश एवं राज्य में ‘‘अभूतपूर्व विकास कार्य’’ कराने के लिए लोगों को दोनों नेताओं की पीठ थपथपानी चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि भारत मोदी के ‘‘गंभीर एवं सक्रिय नेतृत्व’’ में प्रति महीने 31- 32 करोड़ कोविड-19 के टीके बनाने में सक्षम है और प्रधानमंत्री ने नियमों में ढील दी है तथा अनुसंधान एवं निर्माण में टीका निर्माताओं को हरसंभव सहयोग दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने न केवल अपने नागरिकों के लिए बल्कि विकसित देशों सहित अन्य देशों के लिए भी टीके बनाए हैं और उनका निर्यात किया है।’’

राज्य में सभी नागरिकों के टीकाकरण में आई चुनौतियों के बारे में मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि कांगड़ा जिले के दूरवर्ती बारा भांगल इलाके में लोगों तक पहुंचने के लिए विशेष हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई थी।

केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि बिलासपुर में 750 बिस्तरों वाले अस्पताल के जून तक पूरी तरह कामकाज शुरू करने के बाद राज्य के किसी भी नागरिक को पीजीआईएमईआर या एम्स दिल्ली जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कार्यक्रम के दौरान कई कोविड-19 कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया।

राज्य के एक अधिकारी ने बताया कि 53,86,393 पात्र वयस्कों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। हिमाचल प्रदेश अगस्त के अंत में अपनी शत-प्रतिशत वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक देने की उपलब्धि हासिल करने वाला भी पहला राज्य बना था।

इस कार्यक्रम के आयोजन से ठीक तीन महीने पहले छह सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों से डिजिटल माध्यम से संवाद किया था और टीकाकरण में राज्य के प्रयास की सराहना की थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: PM will inaugurate AIIMS Bilaspur next year: Nadda

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे