नमो ऐप के जरिए किसानों से रूबरू हुए पीएम मोदी, कहा-मेरे लिए ये दुर्लभ क्षण है

By भारती द्विवेदी | Published: June 20, 2018 12:31 PM2018-06-20T12:31:32+5:302018-06-20T12:31:32+5:30

किसानों के साथ अपनी बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में न सिर्फ अनाज का, बल्कि फल-सब्जियों और दूध का रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है।

pm narendra modi interacts with farmers today through namo app video conferencing | नमो ऐप के जरिए किसानों से रूबरू हुए पीएम मोदी, कहा-मेरे लिए ये दुर्लभ क्षण है

नमो ऐप के जरिए किसानों से रूबरू हुए पीएम मोदी, कहा-मेरे लिए ये दुर्लभ क्षण है

नई दिल्ली, 20 जून: नमो ऐप द्वारा संवाद की छठी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों से रूबरू हुए हैं। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उन्होंने किसानों को सरकार द्वारा की गई पहलों के बारे में बताया है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने किसानों से जुड़ने के अवसर को दुर्लभ बताया। साथ ही किसानों को ऐप के जरिए उनसे जुड़ने के लिए शुक्रिया कहा है।

नमो ऐप के जरिए डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से रूबरू हुए पीएम मोदी, जानें क्या कहा

किसानों से संवाद के दौरान क्या बोले पीएम मोदी:

- किसान हमारे अन्नदाता हैं। वो लोगों को भोजन देते हैं, पशुओं को चारा देते हैं और सारे उद्योग को कच्ची सामग्री देते हैं।

- फसल कटाई के बाद जब किसान का सामान बाजार में पहुंचे तो उसकी सही मिले, इसके लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म e-NAM शुरू किया गया है।

- पहले खाद के लिए लंबी-लंबी कतारें हुआ करती थी लेकिन अब किसानों को आसानी से खाद मिल रहा है। आज किसानों के लिए 100% नीम कोटिंग वाला यूरिया देश में उपलब्ध है। 

- देश के किसानों को फसलों की उचित कीमत मिले, इसके लिए इस बार के बजट में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया। सरकार ने तय किया है कि अधिसूचित फसलों के लिए MSP, उनकी लागत का कम से कम डेढ़ गुना घोषित किया जाएगा

-  हमने तय किया है 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ना है।

- देश की खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने का पूरा श्रेय हमारे किसान भाईयों और बहनों का जाता है।

- भारत खाद्यान का मामले में आत्मनिर्भर हो। इसके लिए हमारे किसान भाईयों और बहनों ने अपना खून पसीना एक कर दिया।

-  पिछले चार सालों में हमने जमीन के रख-रखाव से लेकर उत्तम क्वालिटी के बीज, किसानों को बिजली-पानी मिले इन सारे पहलूओं पर संतुलन बनाने का भरसक प्रयास किया है।

- सरकार की पुरानी नीतियों में बदलाव लाकर और किसानों को साथ लेकर और हर कठिनाईओं को दूर करके आगे बढ़ना है। 

- जब हमारी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने की बात की तो लोगों ने मजाक उड़ाया। लेकिन हमने लक्ष्य तय किया और किसानों ने सरकार की पहल को साकार करके दिखाया। 

- मुख्य रूप से चार मूल बिन्दुओं पर बल दिया जा रहा है। पहला, कच्चे माल की लागत कम से कम हो, दूसरा, उपज का उचित मूल्य मिले, तीसरा, उपज की बर्बादी रुके और चौथा, आदमनी के वैकल्पिक स्रोत तैयार हों।

बता दें कि केंद्र में भाजपा सरकार के चार साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नमो ऐप के जरिए लोगों से बातचीत कर रहे हैं। इस सिलसिले में पीएम मोदी ने स्टार्टअप्स, स्वास्थ्य योजना, उज्जवला योजना, मुद्रा योजना के लाभर्थियो से बात की है।इस दौरान उन्होंने कहा, 'स्टार्टअप्स ना केवल बड़े शहरों में शुरू हो रहे है बल्कि छोटे शहर और गांव भी स्टार्टअप्स के अग्रणी केंद्रों के रूप में उभर रहे हैं'।

देखिए किसानों से संवाद के दौरान पीएम मोदी ने क्या कहा-

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें  

Web Title: pm narendra modi interacts with farmers today through namo app video conferencing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे