नमो ऐप के जरिए डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से रूबरू हुए पीएम मोदी, जानें क्या कहा

By भारती द्विवेदी | Published: June 15, 2018 11:39 AM2018-06-15T11:39:07+5:302018-06-15T11:39:07+5:30

सरकार ने पिछले चार साल में डिजिटल इम्पावरमेंट के हर एक पहलू पर काम किया है। 

PM narendra Modi interacting with beneficiaries of the various Digital India programs | नमो ऐप के जरिए डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से रूबरू हुए पीएम मोदी, जानें क्या कहा

नमो ऐप के जरिए डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से रूबरू हुए पीएम मोदी, जानें क्या कहा

नई दिल्ली, 15 जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नमो ऐप के जरिए डिजिटल इंडिया के लाभर्थियों से रूबरू हुए हैं। उन्होंने आज डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के फायदे पर अपनी बात रखी है। अपने संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि नमो ऐप के जरिए लोगों से सीधी बात करने और उनके अनुभवों को जानने का सौभाग्य मिला है। ये अनोखा संवाद है। कम से कम 50 लाख से लोग एक बार में एक टॉपिक पर बात करेंगे।

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम पर क्या बोले पीएम मोदी:

- सरकार ने पिछले चार साल में डिजिटल इम्पावरमेंट के हर एक पहलू पर काम किया है। 

- चाहे गांवों को फाइबर ऑप्टिकस से जोड़ना हो या करोड़ों लोगों को डिजिटली साक्षार करना हो, मोबाइल के जरिए सरकारी सेवा को हर एक हाथ तक पहुंचाना हो, स्टार्टअप्स और इनिवेशन को बढ़ावा देना हो इन सारे पहलू पर काम किए है। 

- आज पेंशन प्राप्त करने वाले हमारे बुजुर्गों को कोसों दूर खुद जाकर अपने जीवन का प्रमाण नहीं देना होता। बल्कि वो अपने गांव में ही कॉमन सर्विस सेंटर से जुड़कर आसानी से काम कर लेते हैं।

- डिजिटल इंडिया की मदद से देश का किसान अब मौसम के बारे में, फसल के बारे में ऑनलाइन जानकारी ले रहा है। 

- हमने डिजिटल इंडिया को एक बहुत ही सरल नजरिए के साथ लॉन्च किया था। ताकि इस टेक्नोलॉजी के फायदा सबको मिले। खासकर के ग्रामीण इलाकों में। 


पीएम मोदी ने इस दौरान ये भी कहा है- 'टेक्नोलॉजी के कारण रेलवे टिकट की बुकिंग, बिलों का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है। ये बहुत अच्छी सुविधा है। हम सुनिश्चित करते हैं कि टेक्नोलॉजी का फायदा कुछ चुनिंदा लोगों तक ही समीति नहीं रहे बल्कि समाज के हर वर्गों का इससे फायदा पहुंचे। हमने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससीएस) नेटवर्क को मजबूत किया है।'


बता दें कि केंद्र में भाजपा सरकार के चार साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री हर रोज नमो ऐप के जरिए लोगों से बातचीत कर रहे हैं। इस सिलसिले में पीएम मोदी ने स्टार्टअप्स, स्वास्थ्य योजना की बात की थी। इस दौरान उन्होंने कहा, 'स्टार्टअप्स ना केवल बड़े शहरों में शुरू हो रहे है बल्कि छोटे शहर और गांव भी स्टार्टअप्स के अग्रणी केंद्रों के रूप में उभर रहे हैं'।

देखिए पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया पर क्या कहा:

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें 

Web Title: PM narendra Modi interacting with beneficiaries of the various Digital India programs

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे