PM Modi visits Assam: पीएम मोदी आज करेंगे लाचित बोरफुकन की 84 फीट की प्रतिमा का अनावरण, देंगे कई परियोजनाओं की सौगात

By अंजली चौहान | Published: March 9, 2024 08:26 AM2024-03-09T08:26:46+5:302024-03-09T08:36:04+5:30

PM Modi visits Assam: पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार (8 मार्च) को दो दिवसीय दौरे पर असम पहुंचे

PM Modi visits Assam will unveil the 84 feet statue of Lachit Borphukan today will gift many projects | PM Modi visits Assam: पीएम मोदी आज करेंगे लाचित बोरफुकन की 84 फीट की प्रतिमा का अनावरण, देंगे कई परियोजनाओं की सौगात

PM Modi visits Assam: पीएम मोदी आज करेंगे लाचित बोरफुकन की 84 फीट की प्रतिमा का अनावरण, देंगे कई परियोजनाओं की सौगात

PM Modi visits Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय असम के दौरे पर हैं। शनिवार सुबह पीएम ने यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व का दौरा किया। एक अधिकारी ने बताया कि पीएम ने शनिवार सुबह असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के अंदर हाथी और जीप की सफारी की।

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की अपनी पहली यात्रा पर मोदी ने सबसे पहले पार्क के सेंट्रल कोहोरा रेंज के मिहिमुख क्षेत्र में हाथी सफारी की और उसके बाद उसी रेंज के अंदर जीप सफारी की।

उनके साथ पार्क निदेशक सोनाली घोष और अन्य वरिष्ठ वन अधिकारी भी थे। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान अपने एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है। पार्क में हाथी, जंगली भैंस, दलदली हिरण और बाघ भी पाए जाते हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री असम के अहोम साम्राज्य की शाही सेना के प्रसिद्ध जनरल लाचित बोरफुकन की 84 फुट ऊंची भव्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे, जिन्होंने मुगलों को हराया था। इस परियोजना में लाचित और ताई-अहोम संग्रहालय और 500 बैठने की क्षमता वाले सभागार का निर्माण भी शामिल था।

यह परियोजना लाचित बोरफुकन की वीरता का जश्न मनाने और उनके बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक प्रयास है। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

इन परियोजनाओं की देंगे सौगात 

पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार (8 मार्च) को दो दिवसीय दौरे पर असम पहुंचे, इस दौरान वह 18,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मोदी दोपहर में तेजपुर के सलोनीबारी हवाई अड्डे पर उतरे, जहां असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और अन्य ने उनका स्वागत किया।

इसके बाद वह केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और राज्य के कृषि मंत्री अतुल बोरा के साथ एक हेलीकॉप्टर में काजीरंगा के पनबारी के लिए उड़ान भरी, सरमा और अन्य लोगों ने वहां उतरते ही एक बार फिर पीएम का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने पनबारी हेलीपैड से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सेंट्रल कोहोरा रेंज के पास पुलिस गेस्ट हाउस तक लगभग 15 किलोमीटर की अपनी यात्रा का अंतिम चरण सड़क मार्ग से किया।

पीएम मोदी जोरहाट में सार्वजनिक कार्यक्रम में स्वास्थ्य, तेल और गैस, रेल और आवास क्षेत्रों को मजबूत करने वाली कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पित और आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री विकास पहल (पीएम-डिवाइन) योजना के तहत शिवसागर में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल और गुवाहाटी में एक हेमाटो-लिम्फोइड केंद्र सहित परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह डिगबोई रिफाइनरी की क्षमता 0.65 से 1 एमएमटीपीए (मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष) तक विस्तार सहित तेल और गैस क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे; कैटेलिटिक रिफॉर्मिंग यूनिट (सीआरयू) की स्थापना के साथ गुवाहाटी रिफाइनरी विस्तार (1.0 से 1.2 एमएमटीपीए); और बेतकुची (गुवाहाटी) टर्मिनल पर सुविधाओं में वृद्धि: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, अन्य।

प्रधान मंत्री तिनसुकिया में नए मेडिकल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे; और 718 किलोमीटर लंबी बरौनी-गुवाहाटी पाइपलाइन (प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना का हिस्सा) अन्य बातों के अलावा लगभग 3,992 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई है। प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत लगभग 8,450 करोड़ रुपये की कुल लागत से निर्मित लगभग 5.5 लाख घरों का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री असम में धूपधारा-छायगांव खंड (न्यू बोंगाईगांव-गुवाहाटी वाया गोलपारा दोहरीकरण परियोजना का हिस्सा) और न्यू बोंगाईगांव-सोरभोग खंड (न्यू बोंगाईगांव-अगथोरी दोहरीकरण परियोजना का हिस्सा) सहित 1300 करोड़ रुपये से अधिक की महत्वपूर्ण रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Web Title: PM Modi visits Assam will unveil the 84 feet statue of Lachit Borphukan today will gift many projects

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे