रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कहा- ये युद्ध का युग नहीं है

By मनाली रस्तोगी | Published: September 16, 2022 07:14 PM2022-09-16T19:14:01+5:302022-09-16T19:15:02+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और इस समय दुनिया की प्रमुख चिंताओं के बीच खाद्य, उर्वरक और ईंधन सुरक्षा को उठाया।

PM Modi meets Russia's Putin tells him it is not an era of war | रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कहा- ये युद्ध का युग नहीं है

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कहा- ये युद्ध का युग नहीं है

Highlightsदोनों नेताओं ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।मोदी ने पुतिन से कहा कि यह अब युद्ध का युग नहीं है और इस समय दुनिया की प्रमुख चिंताओं के बीच भोजन, उर्वरक और ईंधन सुरक्षा को उठाया। भारत ने अभी तक किसी भी वैश्विक मंच पर यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस के खिलाफ बात नहीं की क्योंकि वह बातचीत के माध्यम से संकट के समाधान के लिए जोर दे रहा है।

समरकंद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उज्बेकिस्तान के ऐतिहासिक शहर समरकंद में आयोजित हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के इतर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक की। इस साल फरवरी में रूस द्वारा अपने पूर्वी पड़ोसी यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ने के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

मोदी ने पुतिन से कहा कि यह अब युद्ध का युग नहीं है और इस समय दुनिया की प्रमुख चिंताओं के बीच भोजन, उर्वरक और ईंधन सुरक्षा को उठाया। मोदी ने पुतिन से कहा, "मुझे पता है कि आज का युग युद्ध का युग नहीं है और मैंने आपसे इस बारे में फोन पर बात की है।" भारत ने अभी तक किसी भी वैश्विक मंच पर यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस के खिलाफ बात नहीं की क्योंकि वह बातचीत के माध्यम से संकट के समाधान के लिए जोर दे रहा है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, पीएम मोदी ने कहा, "हमने भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न मुद्दों पर भी कई बार फोन पर बात की। हमें खाद्य, ईंधन सुरक्षा और उर्वरकों की समस्याओं के समाधान के तरीके खोजने चाहिए। यूक्रेन से हमारे छात्रों को निकालने में हमारी मदद करने के लिए मैं रूस और यूक्रेन को धन्यवाद देना चाहता हूं।" इससे पहले मोदी ने समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के साथ बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

Web Title: PM Modi meets Russia's Putin tells him it is not an era of war

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे