"G20 शिखर सम्मेलन के जरिए दुनिया देखेगी भारत की ताकत...", मन की बात के 104वें संस्करण में बोले पीएम मोदी

By अंजली चौहान | Published: August 27, 2023 03:22 PM2023-08-27T15:22:01+5:302023-08-27T15:23:56+5:30

पीएम मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर अहम बात कही। उन्होंने कहा कि भारत की ताकत इस सम्मेलन के जरिए दुनिया देखेगी। 

PM Modi in the 104th edition of Mann Ki Baat said The world will see the power of India through the G20 summit | "G20 शिखर सम्मेलन के जरिए दुनिया देखेगी भारत की ताकत...", मन की बात के 104वें संस्करण में बोले पीएम मोदी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsजी 20 शिखर सम्मेलन पर बोले पीएम मोदी चंद्रयान 3 की सफलता में महिलाओं का योगदान की सराहना की आज मन की बात का 104वां संस्करण है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान देश को कई उपलब्धियों को गिनवाया। पीएम ने देश के नाम मन की बात करते हुए कहा, " अगले महीने जी20 की भारत की अध्यक्षता में आयोजित होने वाला शिखर सम्मेलन दुनिया को देश की क्षमता और बढ़ती वैश्विक ताकत के बारे में जानकारी देगा।" 

पीएम ने जी20 सम्मेलन की जानकारी देते हुए कहा कि भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है जिसे राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित किया जाना है।

इसमें विश्व नेताओं और 40 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली में तैयारियां काफी चुश्त की गई है। सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इतंजाम किये गए हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में यह कार्यक्रम जी20 शिखर सम्मेलन के इतिहास में सबसे बड़ी भागीदारी का गवाह बनेगा। उन्होंने कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता "जनता की अध्यक्षता" है, जिसमें सार्वजनिक भागीदारी सबसे आगे है। सितंबर का महीना दुनिया को भारत की क्षमता की झलक देगा।

हम अगले महीने दिल्ली में जी20 लीडर्स समिट की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 40 देशों और कई वैश्विक संगठनों के प्रमुख यहां आएंगे। यह कार्यक्रम इस साल जी20 शिखर सम्मेलन के इतिहास में सबसे बड़ी भागीदारी देखी जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि जी20 की हमारी अध्यक्षता लोगों की अध्यक्षता है जहां सार्वजनिक भागीदारी की भावना सबसे आगे है। जी20 के ग्यारह सगाई समूह - शिक्षा, नागरिक समाज से उन्होंने कहा, ''युवा, महिलाएं, हमारे सांसद, उद्यमी और शहरी प्रशासन से जुड़े लोग मिलकर इस आयोजन की मेजबानी में हमारी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।"

पीएम मोदी ने कहा, ''जी20 शिखर सम्मेलन के सिलसिले में देश भर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में किसी न किसी तरह से 1.5 करोड़ से ज्यादा लोग शामिल हैं।''

Web Title: PM Modi in the 104th edition of Mann Ki Baat said The world will see the power of India through the G20 summit

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे